कल शाम को चंद्रयान-3 करेंगा चांद पर लैंड, यहाँ से देखे लैंडिंग का लाइव प्रसारण

Emka News
5 Min Read
चंद्रयान-3

कल शाम को चंद्रयान-3 करेंगा चांद पर लैंड, यहाँ से देखे लैंडिंग का लाइव प्रसारण, कल भारत का चंद्रयान-3 इसरो समेत दुनिया के सभी देशो मे एक बड़ा कीर्तिमान रचने को जा रहा है, जिसमे वह भारत के इसरो के द्वारा चांद पर भेजे गये यान को पहली बार चांद की सतह पर लैंड करवाएगा। अब इस बात की पूर्ण पुष्टि भी हो चुकी है की काल शाम यानि की 23 अगस्त को चंद्रयान की लैंडिंग चांद पर निश्चित ही है।

inline single

आइये इस खबर मे हम आपको बता देते है चंद्रयान-3 से जुड़ी अब तक की सबसे ताज़ा अपडेट को।

शाम को ही क्यों लैंड करेगा चंद्रयान

तो दोस्तों बहुत से लोगों के दिमाग मे यह बात जरूर घूम रही होंगीकी चंद्रयान-3 की लैंडिंग को शाम को को ही क्यों की जा रही है, जबकि शाम के समय तो अंधेरा हो जाता है। अगर आप ऐसा सोच रहे है तो बिल्कुल ही गलत सोच रहे है क्योंकि चंद्रयान-3 चांद पर शाम के समय इसी वजह से हो लैंड हो रहा है क्योंकि चांद पर भारतीय समय के अनुसार शाम के 6 बजकर 4 मिनिट पर जहाँ पर चंद्रयान लैंड होने जा रहा है वहाँ पर सूर्य का प्रकाश उसी समय ही पड़ता है।

इस पर इसरो चीफ एस- सोमनाथ ने कहा है की हम जिस समय चंद्रयान को चांद की सतह पर उतर रहे हैं उस समय धरती पर तो शाम होगी लेकिन तब तक चांद की उस सतह पर सूरज का प्रकाश पहुंच होगा। हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इस लेंडर को 14 से 15 दिन का समय सूरज के प्रकाश का प्रकाश मिले ताकि वह ढंग से सारे साइंटिफीक एक्सपेरिमेंट कर सके।

inline single

चंद्रयान-2 से हुई मुलाक़ात – इसरो

इसरो की तरफ से अब तक की सबसे बड़ी लेटेस्ट खबर यह थी जो आपको बहुत खुश कर देगी, जिसमे इसरो ने बताया है की चंद्रयान-3 ने साल 2019 मे भेजे गये चंद्रयान-2 से आर्बिट मे संपर्क साध लिया है। चंद्रयान-2 ने लैंडर से कहा है की Wellcome Buddy, इससे इसरो को चंद्रयान-3 से संपर्क साधने मे मदद भी मिलेगी।

यहाँ से देख सकते है कल चंद्रयान-3 को लाइव

सभी लोगों मे चंद्रयान-3 को देखने की जो उत्सुकता थी अब वह कल शाम को ख़त्म हो जायेगी क्योंकि चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का लाइव प्रसारण आप नीचे दिए गये इन चैनल पर देख सकते है।

inline single

जानकारी के लिए हम आपको बता दें की आप इस बार चंद्रयान-3 का लाइव प्रसारण देख एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना सकते एह जिसके बाद हमारा भारत अमेरिका से आंगे पहुंच जायेगा। जो की यह है की अमेरिका ने साल 1969 ने चांद की सतह पर अपना यन्त्र उतारा था। जिसका लाइव प्रसारण दुनिया के 65 करोड़ लोगों ने टेलीवीजन के माध्यम से देखा था। जो अब तक का किसी मुद्दे पर लाइव लोगों द्वारा देखा जाने वाला वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अगर आप सभी चंद्रयान-3 को लाइव देखते है तो अमेरिका के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते है।

चंद्रयान-3
चंद्रयान-3

यहाँ से देख सकते है लाइव प्रसारण

आप चंद्रयान-3 की लाइव कवरेज को भारत के किसी भी न्यूज़ चैनल के माध्यम से देख सकते है। जैसे की….

inline single
  • आज तक लाइव
  • ABP न्यूज़ लाइव
  • Zee न्यूज़
  • इंडिया today
  • नेशनल T.V

इसके अलावा आप इसकी लैंडिंग का लाइव किसी भी न्यूज़ चैनल देख सकते है।

Select Chandrayaan 3 नें चाँद की 25 km ऊपर से अभी अभी 3 फोटो भेजी
Chandrayaan 3 नें चाँद की 25 km ऊपर से अभी अभी 3 फोटो भेजी

inline single

Select वहाँ चंद्रयान उतरेगा चांद और तो यहाँ अब सूर्ययान के लिए उड़ान भरेगा एक और राकेट
वहाँ चंद्रयान उतरेगा चांद और तो यहाँ अब सूर्ययान के लिए उड़ान भरेगा एक और राकेट

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment