सहारा मे फंसे बड़े निवेशक हो जाये सावधान,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा नुकसान 

सहारा मे फंसे बड़े निवेशक हो जाये सावधान,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा नुकसान 

सहारा बैंक मे निवेश किये हुए पैसो को अब वापिस करने की प्रोसेस को सरकार ने बता दिया है, सहारा बैंक के निवेशकों को यह काफ़ी खुशी की बात है की अब उनके पैसो को एक लम्बे समय के बाद लौटाया जा रहा है इस खबर के आते ही सहारा के इन्वेस्टर्स ख़ुशी स्वागत झूम उठे है लेकिन इतना ज्यादा खुश होने की जरूरट भी नहीं है। अगर आपके साथ नही है यें निम्न बातें तो नहीं मिलेगा पैसा वापिस क्योंकि इन्ही इन्वेस्टर्स को ही सहारा बैंक के पैसो को वापिस किया जा रहा है।

इसके अलावा आप अभी इस बात से पूरी तरह अनभिज्ञ है की अगर आपकी सहारा बैंक मे मोटी रकम फसी हुई है तो आपको आवेदन करने से पहले सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि वरना बाद मे बड़ा नुकसान भी आपको झेलना पड़ सकता है।

तो चलिए दोस्तों समझते है इन पूरी बातों को नीचे लेख मे थोड़ा विस्तार से ताकि आपको सभी बातों का ज्ञान अच्छे से हो जाये, तो चलिए शुरू करते है।

इन निवेशकों के होंगे पैसे रिफंड

सबसे पहले तो आपको इस बात की जानकरी होनी चाहिए की गृह मंत्री अमित शाह जी ने जो यह रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है इसमें सभी लोगों के पैसो को वापिस नहीं किया जाना है मतलब की केवल इन चार प्रकार के इन्वेस्टर्स को ही अपना पैसा वापिस मिलेगा, नीचे इन चारो प्रकार के निवेशकों के नाम हम आपको बता देते है जिनके पैसे सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से वापिस होने वाले है।

  1. को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  2. सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी
  3. इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  4. स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड

बड़े निवेशक हो जायेगा सावधान

देखिये दोस्तों यह काफ़ी सामान्य सी बात है की जब किसी बैंक मे पैसे ब्याज के हिसाब से FD पर जमा होते है तो इसमें कुछ छोटे निवेशक भी होते है जो छोटी-छोटी रकम के साथ इन्वेस्टमेंट करते है। इसी तरह से उसी FD मे कुछ बड़े निवेशक भी होते है जो बड़ी रकम को उसमे इन्वेस्टमेंट कर के डाल देते है।

लेकिन आपको इस बात की जानकरी देते हुए मैं आपको सावधान करना चाहता हू की अगर आप सहारा के बड़े निवेशकों मे आते है, तो इस बार इसमे कलेम्प ना करें क्योंकि आपके पैसे रिफंड होने की राशि मात्र मे अभी 10 हजार रूपये ही है और इतने बड़े निवेश मे 10 हजार की राशि कोई अधिक महत्व नहीं रखती है। यह इसलिए कह रहे है क्योंकि हो सकता है की अगली बार फिर से जब पोर्टल चालू किया जायेगा तो उसमे पैसे वापिस होने की रकम बढ़ जाये लेकिन पहली किस्त का लाभ लेने वालो को इसमें कलेम्प करने का मौका ही ना मिले। इसलिए इस बार बड़े निवेशक इसके लिए चाहे तो आवेदन ना करें।

सहारा मे फंसे बड़े निवेशक हो जाये सावधान

FD से अगर मिल चुका ₹1 भी तो नहीं कर सकेंगे आवेदन

सहारा बैंक के ऐसे निवेशक जो पहले अपनी सहारा बैंक की FD से एक रुपया की रकम भी निकाल चुके है ऐसे निवेशक अब इस रिफंड पोर्टल पर आवेदन नहीं कर सकते है। क्योंकि बैंक की नज़र मे आप पहली किस्त को प्राप्त कर चुके है हुए यह पोर्टल केवल 10 हजार रूपये की पहली किस्त प्रदान करने के लॉन्च किया गया है।

RBI ने लावारिश जमा राशि की खोज करने के लिए उदगम केंद्रिकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया, देखिये कलेम्प करने की प्रोसेस

ऑनलाइन पेमेंट गलत होने पर इस नम्बर पर संपर्क करें, 48 घंटो मे होगा पैसा वापिस

Leave a Comment