ऑनलाइन पेमेंट गलत होने पर इस नम्बर पर संपर्क करें, 48 घंटो मे होगा पैसा वापिस

Emka News
3 Min Read

ऑनलाइन पेमेंट गलत होने पर इस नम्बर पर संपर्क करें,48 घंटो मे होगा पैसा वापिस 

inline single

दोस्तों आज के समय मे ऑनलाइन पेमेंट का प्रचलन सबसे अधिक हो गया है, अब अक्सर किसी भी आदमी को पैसे ट्रांसफर करने होते हैं तो वह यूपीआई के माध्यम से फोन पर गूगल पर या पेटीएम के माध्यम से उसके बैंक अकाउंट में पैसों को डाल देते हैं। इससे आपको किसी भी बैंक के मैं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है ओ आपका घंटों का काम मिनटों में हो जाता है। लेकिन हमने अक्सर देखा होगा कि  जल्दी-जल्दी काम करने के चक्कर में या फिर हमारा ध्यान कहीं और भटक जाने यूपीआई नंबर हमारे हाथ से गलत डल जाता है, जिससे आपको अपने पैसे जिस बैंक के खाते में भेजने थे उसमें ना पहुंचकर किसी और के बैंक अकाउंट मे पहुंच जाते है पहुंच जाते हैं।

लेकिन अगर अब आपके हाथ से गलती से किसी की दूसरे के मोबाइल नंबर पर यूपीआई पेमेंट हो जाती है तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। आरबीआई यानि की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसके लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है।जिसके तहत आपके पैसे वापिस जरूर किये जायेंगे। इसके लिए आरबीआई ने एक हेल्पलाइन नम्बर दे दिया है जिस पर कॉल कर के आप शिकायत दर्ज कर सकते है। क्या है वह हेल्पलाइन नम्बर आइये नीचे देखते है।

इस नम्बर पर करें शिकायत दर्ज

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गलत यूपीआई पेमेंट होने पर शिकायत दर्ज करवाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, इसके बाद आपके पैसे कुछ ही समय बाद वापिस मिल जायेंगे। इसके लिए आप आरबीआई द्वारा जारी किये गये इस 18001201740 NPCI नम्बर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

inline single

शिकायत दर्ज करवाने के बाद आपको खाते से सम्बंधित बैंक मे जाकर एक फॉर्म भरना होगा, अगर बैंक आपकी मदद ना करें तो इसके लिए आप आरबीआई की ऑफिसियल वेबसाइट और जाकर बैंक की शिकायत कर सकते है।

ऑनलाइन पेमेंट गलत होने पर इस नम्बर पर संपर्क करें, 48 घंटो मे होगा पैसा वापिस

इन बातों का रखे ध्यान

अगर आपके हाथ से गलत यूपीआई पेमेंट हो जाती है तो आप इस बात का ध्यान रखे

inline single
  • आप अपने मोबाइल फोन से मनी ट्रांसफर से सम्बंधित किसी भी प्रकार के मैसेज को डिलीट ना करें।
  • इस बात का खास ध्यान रखे की गलत पेमेंट होने के तीन दिन के अंदर ही अपनी शिकायत दर्ज करवा दे, नहीं तो आपके पैसे वापिस नहीं होंगे।
  • जिस भी नम्बर पर आपके हाथ पैसे ट्रांसफर हुए उसका स्क्रीन शॉट भी लेकर रख ले।
  • शिकायत दर्ज कारवाने और फॉर्म भरने के 3 दिन के अंदर ही आपके पैसे वापिस होंगे।

RBI ने 8 बैंको को खूब लगाई फटकार, सभी से वसूल की अच्छी मोनेटरी पेनाल्टी

चंद्रयान-3 ने चौथी बार बदली अपनी आर्बिट, सिर्फ इतनी ही दूर है चांद से अब चंद्रयान

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment