Kisan Kalyan Yojana: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन,किसान कल्याण योजना लिस्ट 2023

Emka News
8 Min Read
kisan kalyan yojana

Kisan Kalyan Yojana – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन,किसान कल्याण योजना लिस्ट, cm kisan kalyan yojana mp, pm kisan mp kisan portal mp, krishi.mp.gov.in, 2023 cm kisan beneficiary status mp, मुख्यमंत्री किसान कल्याण पोर्टल

inline single

Kisan Kalyan Yojana in Hindi

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लेटेस्ट अपडेट, मध्य प्रदेश के किसानों को सरकार 3 फरवरी को राज्य में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में स्वीकृति पत्रों का वितरण के साथ 80 लाख किसानों के खाते में किसान कल्याण योजना की राशी डाली जाएगा। ये पैसे खातों में सिंगल क्लिक में ट्रांसफर होगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हमारे अन्नदाता किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारम्भ 25 सितम्बर 2020 किया गया था। इस योजना को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ कर शुरू किया गया है।

इस योजना में किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करने के लिए किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत धनराशी सीधे किसान के बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी। इस आर्थिक सहायता से  किसानों स्थितियों में सुधार आएगा।

inline single

मध्यप्रदेश के कई किसानों ने अभी तक मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत Registration नहीं किया है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान ऑनलाइन पंजीयन करें और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत योजना का लाभ उठायें।  

आज हम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की जानकारी के बारे में विस्तार से जानेंगे। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के बारें में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

inline single

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 में कितनी धनराशि मिलेगी।

किसान कल्याण योजना में किसान को सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6000 रूपये तथा किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 4000 रूपये मिलाकर कुल 10000 रूपये की आर्थिक साहायता राशि प्रति वर्ष सरकार की और से दी जाएगी। इन 10000 रूपये में 6000 रूपये केंद्र सरकार की ओर से और 4000 रूपये राज्य सरकार की ओर से दिए जायेंगे

मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि के लाभ

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश के द्वारा सरकार किसानों की आर्थिक सहायता करेगी।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।
  • मध्यप्रदेश किसान सम्मान कल्याण योजना में आर्थिक सहायता की राशि 4000 रूपये होगी। जो दो किस्तों के रुप में दिए जाएंगे।
  • इस योजना से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में प्रदान की जाएगी।
  • मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से किसानों की आय को दुगनी हो जाएगी।
  • मध्यप्रदेश राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों की राशि मिलकर मिलकर किसानों को 10000 रूपए की राशी सालाना प्रदान की जायेगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2023 के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के किसान उठा सकते है।
  • इस योजना में सरकारी नौकरियां करने वाले व्यक्ति और इनकम टैक्स भरने वाले लोग शामिल नहीं है। परन्तु कई लोग जो अपनी कृषि भूमि पर खेती भले नहीं करते हो। लेकिन उन्हें भी इस योजना का फायदा मिल सकता है।
  • इस योजना में का लाभ चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी या मल्टी टास्किंग स्टाफ के लोग रजिस्टर करवाकर ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले किसी किसान की अगर मृत्यु हो जाती है तो उसकी जमीन परिवार वालों के नाम पर होती है तो उन्हें यह लाभ प्राप्त हो सकेगा। अगर वह जमीन किसी और को बेच दी जाती है तो संबंधित व्यक्ति को ही इस स्कीम का लाभ मिलेगा। जिसके नाम पर जमीन होगी।
  • अगर किसी ने खेती योग्य भूमि का उपयोग किसी और चीज में किया तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो किसान अपनी खेती योग्य भूमि पर खेती ना करता हो।उसे बंजर छोड़ दिया जाता है। तब इस योजना का लाभ उसे नहीं मिला मिलेगा।
  • सभी संस्थागत भूमि धारक भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • अगर कोई किसान या किसान के परिवार का कोई व्यक्ति किसी संवैधानिक पद पर है तो उसे इस योजना लाभ नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आपको अपनी भूमि का विवरण देना होगा। इसके लिए खसरा खतोनी की कॉपी लगेगी।
  •  बैंक पासबुक
  • किसान विकास पत्र या फिर किसान क्रेडिट कार्ड।
  • आधार कार्ड 

किसान कल्याण योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें

किसान कल्याण योजना का ऑनलाइन फॉर्म Pm किसान पोर्टल से भरा जायेगा। इस का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा।

inline single

Home पेज खुलने के बाद थोड़ा नीचे फार्मर कॉर्नर के अंतर्गत आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको आधार नंबर दर्ज करना है। आधार नंबर भरने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक करे।

अब अगले पेज पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में सभी जानकारी को भर कर आपको सबमिट करना होगा।

inline single

रजिस्ट्रेशन होने के बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले और भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले। आप इस प्रकार से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक कर सकते है।

kisan kalyan yojana
kisan kalyan yojana

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लिस्ट कैसे देखें

सबसे पहले किसान कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाईट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाये। वेबसाइट में होम पेज पर ही मेन्यू बार में फार्मर कार्नर पर क्लिक करें।

inline single

फार्मर कार्नर पर बेनेफिसिरी लिस्ट का आप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही एक पेज खुल जायेगा। जिसमें ड्राप डाउन आप्शन के द्वारा अपनी जानकारी सेलेक्ट करनी है।

सबसे पहले जिस राज्य से आप है। उस राज्य को चुने, उसके बाद जिला फिर सब-डिस्ट्रिक्ट यानि तहसील, फिर ब्लाक और गाँव का चयन करें, इसके बाद गेट रिपोर्ट में क्लिक करें।

inline single

अब उसी पेज पर नीचे पूरी लिस्ट खुल जाएगी। जिसमें लाभार्थी अपना नाम देख सकते है। साथ ही अपनी गांव के सभी किसानों का नाम भी चेक कर सकते है।

इस प्रकार सभी किसान मोबाइल के द्वारा कहीं से भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना List में अपना नाम देख सकते है।

inline single

Deendayal Sparsh Yojana 2023

MP Pashupalan Loan Yojana | एमपी पशुपालन योजना 2023

inline single

[sp_easyaccordion id=”31933″]

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment