STOCK MARKET TODAY: भारतीय शेयर बाजार में दबाव के बीच आज कौन से शेयर खरीदें निवेशक, पांचवें सत्र में भी बढ़त का अनुमान

Emka News
6 Min Read
आखिर क्यों घटे IRCTC Share Price

STOCK MARKET TODAY: भारतीय शेयर बाजार में दबाव के बीच आज कौन से शेयर खरीदें निवेशक, पांचवें सत्र में भी बढ़त का अनुमान

inline single

Stock MARKET TODAY 

Today Share Market -भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को बिश्व शेयर बाजार के दबाव के बावजूद भी लगातार पांचवें सत्र में बढ़त हासिल कर सकता है। विशेषज्ञ का कहना है कि बिश्व शेयर बाजार में आई गिरावट से भारतीय शेयर बाजार पर भी शुरुआत में दबाव जरूर देखने को मिल सकता है।

 लेकिन निवेशकों का सकारात्मक सेंटीमेंट आज भी बढ़त दिला सकता है। सेंसेक्‍स ने इस सप्‍ताह पहले ही 63 हजार का ऐतिहासिक  जादुई आंकड़ा पार कर लिया है। सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी 185 अंक बढ़कर बंद हुआ था।

सेंसेक्‍स पिछले व्यवसायी सत्र में 185 अंकों की बढ़त के साथ 63,284 पर पहुंच गया। निफ्टी भी पिछले व्यवसायी सत्र में अंक बढ़कर 18,812 के स्तर पर बंद हुआ था। विदेशी संस्‍थाओं के निवेशकों ने पिछले सत्र में भारतीय शेयर बाजार से 1,565.93 करोड़ रुपए निकाले।

inline single

 भारतीय शेयर बाजार (Stock Market India ) पर शुक्रवार को विश्व शेयर बाजार में आई गिरावट का दबाव भारतीय शेयर बाजार पर रहेगा लेकिन निवेशकों का सेंटिमेंट सकारात्मक रहने की वजह से आज लगातार पांचवें सत्र में भी भारतीय शेयर बाजार बढ़त हासिल कर सकता है।

 इस सप्‍ताह में सेंसेक्‍स ने कई बार नई ऊंचाइयों को छूकर और बिश्व में भारतीय शेयर बाजार का रिकॉर्ड बनाया। भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों की पूंजी में भी अब तक करीब 9 लाख करोड़ रुपये का फायदा हो चुका है।

inline single

सेंसेक्‍स पिछले व्यवसायी सत्र में 185 अंकों के स्तर के बढ़त के साथ 63,284 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 54 अंक बढ़कर 18,812 के स्तर पर बंद हुआ था। विशेषज्ञ का कहना है कि आज के व्यवसाय पर भले ही विश्व शेयर मार्केट में आई गिरावट का प्रभाव भारतीय शेयर बाजार पर दिखे लेकिन शुरुआती दबाव के पश्चात निवेशक खरीदारी पर अपना जोर दे सकते हैं।

 उनका सकारात्मक सेंटिमेंट इस समय भारतीय शेयर बाजार में बढ़ते विश्वास को दिखा रहा है और अगर आज खरीदारी पर अधिक जोर दिया तो सेंसेक्‍स नई ऊंचाई पर अपनी पहुंच बना सकता है।

inline single

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल

अमेरिका में फेडरल रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बड़ोंत्तरी की जाने के ऐलान से निवेशक थोड़ा सजग नजर आ रहे है । उन्‍होंने पिछले सत्र में बिकवाली की और वॉल स्‍ट्रीट को घाटा का सामना करना पड़ा।

S&P 500 पिछले व्यवसायी सत्र में 0.09 फीसदी स्तर की गिरावट पर बंद हुये , जबकि DOW JONES को 0.56 फीसदी का नुकसान का सामना करना पड़ा है।  हालांकि, NASDAQ ने पिछले व्यवसायी सत्र में 0.13 फीसदी स्तर की बढ़त बना ली थी।

inline single
STOCK MARKET TODAY: भारतीय शेयर बाजार में दबाव के बीच आज कौन से शेयर खरीदें निवेशक, पांचवें सत्र में भी बढ़त का अनुमान

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले सत्र में देखने मिलाजुला रूख 

इस व्यवसायी सत्र के दौरान मिलाजुला रुख देखने को मिला। यूरोप के बड़े शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले व्यवसायी सत्र में 0.65 फीसदी स्तर की बढ़त बनाने में सफल रहा तो फ्रांस के शेयर बाजार में भी 0.23 फीसदी स्तर का उछाल देखने को मिला।

 हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले  व्यवसायी सत्र में 0.19 फीसदी स्तर के नुकसान पर बंद हुआ था।

inline single

एशियाई बाजारों में गिरावट

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार आज गिरावट पर व्यवसाय कर रहे हैं। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.26 फीसदी स्तर का घाटा दिखाई दे रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 1.62 फीसदी स्तर निचले स्तर पर गिरकर व्यवसाय कर रहा है।

ताइवान के शेयर बाजार में 0.30 फीसदी स्तर की गिरावट देखने को मिली है तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार 0.74 फीसदी स्तर के नुकसान पर व्यवसाय कर रहा है।

inline single

इन शेयरों पर रखें निगाह

भारतीय शेयर बाजार में भारतीय एवं विदेशी संस्थाओं के निवेशकों को आज के व्यवसाय में हाई डिलीवरी प्रतिशत वाले शेयरों पर नजर रखनी चाहिये । विशेषज्ञ का मानना है कि विश्व शेयर बाजार के दबाव के बावजूद कुछ ऐसे शेयर हैं जो आपको फायदा दिला सकते हैं।

 आज हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों में SBI Card, HDFC,ICICI Lombard General Insurance,Coal india,Power Grid Corporation of India, और Amc आदि जैसी कंपनियां शामिल हैं।

inline single

विदेशी निवेशकों की बिकवाली

भारतीय शेयर बाजार में इस सप्‍ताह में पहली बार विदेशी निवेशकों की बिकवाली देखने को मिली है। विदेशी संस्‍थाओं के निवेशकों ने पिछले व्यवसायी सत्र में शेयर बाजार से 1,565.93 करोड़ रुपये की पूंजी निकाल ली।

 इसी दौरान, घरेलू संस्‍थाओं के निवेशकों ने बाजार में 2,664.98 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की जिसके कारण बढ़त बनाने में सफलता मिली।सेंसेक्स पिछले व्यवसाय सत्र में भी 185 अंक बढ़कर बंद हुआ था।

inline single

सेंसेक्‍स पिछले व्यवसायी सत्र में 185 अंकों की बढ़त के साथ 63,284 पर पहुंच गया। निफ्टी भी पिछले व्यवसायी सत्र में अंक बढ़कर 18,812 के स्तर पर बंद हुआ था।

विदेशी संस्‍थाओं के निवेशकों ने पिछले सत्र में भारतीय शेयर बाजार से 1,565.93 करोड़ रुपए निकाले।

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment