SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान

Emka News
10 Min Read
seo kya hai kaise kaam karta hai

SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान

inline single

हेलो दोस्तों! अगर आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे है की SEO क्या है और यह कैसे काम करता है इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है तो आज का हमारा यह लाया है SEO से जुडी पूरी जानकारी तो अगर आप अच्छे से समझना चाहते है की SEO क्या है तो कृपया कर हमारे उस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको पूरी बात अच्छे से समझ मे आ जाये, तो चलिए फिर शुरू करते है।

SEO का पूरा नाम है सर्च इंजीन ऑप्टिमिजेशन और इसका इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट को टॉप पर लाना होता है। अगर हम बात करें दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजीन की तो वह है गूगल। जहाँ पर दुनिया पर करोड़ो लोग कुछ ना कुछ सर्च करते है। इसी प्रकार से जब भी कोई आदमी अगर गूगल से कोई भी सवाल पूछता है तो वह उसी वेबसाइट को सबसे ऊपर दिखाया करता है जिसका SEO पूरी तरह से सही हो जिसमे कही भी कोई सुधार की जरुरत ना पड़े। SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

SEO क्या है? What is SEO

SEO को हम सर्च इंजीन ऑप्टिमाइजेशन के नाम से जानते है, यह एक प्रकार की तकनीक है है जिसको करने से हमारी वेबसाइट सर्च इंजीन पर सबसे ऊपर आना शुरू हो जाता है। SEO से ब्लॉग पोस्ट मे बहुत सारे सुधार किये जाते है जो हमारे आर्टिकल को गूगल पे सबसे ऊपर आने मे मदद करती है। SEO के बिना कोई भी वेबसाइट सर्च इंजीन पर नहीं आ सकती है।

inline single

सरल शब्दो मे अगर हम SEO को परिभाषित करें तो SEO एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से कोई भी वेबसाइट गूगल पर पहले नम्बर पर दिखाई देने लगती है जिससे उस वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है जिसको हम SEO कहते है।

SEO करने के बाद आपके ब्लॉग की क्वालिटी भी बढ़ जाती है और वह गूगल पर सबसे ऊपर दिखाई देने लगता है। जिससे उस ब्लॉग पर विजिटर्स भी बढ़ जाते है विजिटर्स बढ़ने से वेबसाइट की क्वालिटी भी इनक्रीस होती है और हमारी इनकम भी बढ़ती है। इस तरह से SEO को करने के बाद अपने ब्लॉग को उपरर लाके एक अच्छा खासा आर्गेनिक ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर आना शुरू हो जाता है। इसलिए हम SEO का इस्तेमाल करते है। SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

inline single

SEO क्यूँ जरुरी है?

SEO क्यूँ जरुरी है इसको हम इस तरह से समझ सकते है जैसे की आप मान लो की आपके पास बहुत सारी अच्छी-अच्छी स्किल्स है जिससे आप बहुत कुछ कर सकते है लेकिन आपने इन स्किल्स का कभी यूज़ ही नहीं कर रहे है और नहीं कोई प्रैक्टिकल कर रहे है तो तो क्या आपको लगता है की आपकी स्किल्स बढ़ जायेगी या आपका नॉलेज बढ़ जायेगा। तो ऐसा नहीं हो सकता है जब तक आप उन स्किल्स का यूज़ नहीं करेंगे उनसे आप एक रुपया भी नहीं कमा सकते है।

ठीक यही बात गूगल पर भी लागू होती है इसी प्रकार अगर आपने बहुत सारे वर्ड्स का और हाई क्वालिटी कंटेंट अपनी किसी वेबसाइट पर पब्लिश किया लेकिन उसमे अपने उस कंटेंट का SEO को 50 प्रतिशत भी पूरा नहीं किया तो आपका वह कंटेंट कभी भी गूगल पर ऊपर रैंक नहीं कर सकता है और ना ही आप उससे कभी ट्रैफिक जनरेट कर पायेंगे। इसलिए किसी भी वेबसाइट मे SEO सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

inline single

SEO के प्रकार

सामान्य रूप से SEO के तीन प्रकार होते है, ON-PAGE SEO, OFF-PAGE SEO और लोकल u हालांकि हम अपने सर्च इंजीन मुख्य रूप से दो ही SEO ला प्रयोग करते है जिनका विवरण हम आपको दे रहे है।

ON-PAGE SEO

ON PAGE SEO ऑप्टिमाइजेशन का एक ऐसा काम है जिसमे किसी भी वेबसाइट के अंदर की गतीविधियों को किया जाता है, जैसा की इसके नाम से भी बहुत कुछ स्पष्ट हो रहा है इसमें वेबसाइट की होम स्क्रीन पर SEO फ्रेंडली काम करना पड़ता है जिससे उस पेज के SEO स्कोर मे बढ़ोतरी होती है। जिसको हम ON-PAGE SEO कहते है।

inline single

ON-PAGE SEO को करने के लिए हमें निम्नलिखित गतिविधियों को पेज पर करना पड़ता है।

  • टाइटल(Title)
  • मेटा डिस्क्रिप्शन(Meta Description)
  • कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research)
  • इंटरनल लिंक(Internal Link)
  • एक्सटर्नल लिंक(External Link)

SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

inline single

OFF-PAGE SEO

OFF-PAGE SEO को उस टेक्निक को कहते है जिसमे हम खुदकी वेबसाइट को दूसरी की वेबसाइट से कनेक्ट करते है मतलब की इसमे हमें दूसरे की वेबसाइट पर एक कंटेंट डालना होता है और वहाँ पर अपनी वेबसाइट को किसी वर्ड् पर हाईपर लिंक करना होता है जिससे हमारी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी तो बड़तो ही बढ़ती है साथ मे वेबसाइट पर दूसरी की वेबसाइट की मदद से ट्रैफिक आने की संभावना भी बढ़ जाती है। backlink

OFF-SEO का सीधा मतलब यह है की हमें दूसरे की वेबसाइट पर काम करके उससे एक प्रकार की बेक लिंक लेना है।

inline single

OFF-PAGE SEO मे आने वाली टेक्निक्स इस प्रकार से है जिसे हम नीचे आपको बताते है।

  • गेस्ट पोस्टिंग
  • आर्टिकल सबमिशन
  • बिज़नेस लिस्टिंग
  • फोरम सबमिशन
  • वेब.20
  • प्रोफाइल क्रिएशन
  • सोशल बुकमार्किंग

SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

inline single

Top 10 SEO Trend 2023 | Google के 10 Ranking Factor hindi

SEO के फायदे

सर्च इंजीन ऑप्टिमाइजेशन(SEO) करने से बहुत सारे फायदे होते है SEO करने के कुछ फायदे इस प्रकार से है।

inline single
  • SEO करने से हमारे ब्लॉग को गूगल पर फर्स्ट नम्बर पर रैंक करने मे मदद मिलती है।
  • अगर हम अपनी वेबसाइट पर अच्छा SEO करते है तो उस पर कुछ ही समय मे विजिटर्स आना शुरू हो जायेंगे और वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ जायेगा।
  • SEO की बेहतर तकनीक का प्रयोग कर हम अपनी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी को बड़ा सकते है।
  • SEO करने से वेबसाइट का कीवर्ड रिसर्च हो जाता है जिससे यूजर को कंटेंट तक पहुंचने मे आसानी होती है।
  • SEO की अच्छी रणनीति से वेबसाइट की गुडवत्ता पे वृद्धि होती है।

SEO के नुकसान या SEO करने मे होने वाली समस्या

सर्च इंजीन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) से यूं तो नुकसान होने के चांस बहुत काम होते है लेकिन फिर भी इसको करने मे यें समस्या अक्सर हमें जाती है। SEO को करने और उनके कुछ नुकसान इस प्रकार से है।

  • किसी भी वेबसाइट का SEO करने मे हमें एक हाई क्वालिटी इंटरवनेट सिस्टम की जरुरत होती है, जिससे काम करने मे कोई समस्या ना हो।
  • कभी-कभी गूगल मे आने वाले अपडेटो के कारण इसके सभी परिणाम वेबसाइट के लिए पॉजिटिव हो यह निश्चित नहीं रहता है।
  • जबकि किसी भी वेबसाइट का SEO करने मे बहुत अधिक समय की जरुरत होती है यह बहुत ही धीमी कार्य की प्रक्रिया है।

SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, जानिए क्या है SEO के फायदे और नुकसान जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

inline single

सारांश

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हमने जाना की SEO क्या है, यह क्यों जरुरी है और इसके प्रकार कौन कोनसे है हमें आशा है की आपको हमारी यह जानकारी काफ़ी पसंद आयी होंगी, इसके बाद भी आपके मन मे ब्लॉग से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करके अवश्य जरुरत बताये साथ इस जरुरी जानकारी को अपने मित्रो तक शेयर जरुर करें।

FAQ

  • सर्च इंजीन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) को हिंदी मे क्या कहते है?

    सर्च इंजीन ऑप्टिमाइजेशन को हिंदी मे खोज प्रणाली अनुकूलन कहते है।

  • क्या SEO का कोर्स भी होता है?

    जी हाँ दोस्तों! SEO करने के बहुत सारे कोर्स होते है और आज के समय मे यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से होता है।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
1 Comment