आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स क्या है?

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स क्या है, जब किसी चिज या मशीन की फिटिंग या मेंटेनेंस के काम को पूरी तरह अच्छे से काम करने बात आती है तो अक्सर पहले इसमें योग्य व्यक्ति नहीं मिला करते थे उसके पीछे का एक कारण यह भी था की उन्हें टेक्निकल ज्ञान ना होकर पुरानी पद्धतियों की व्यवस्था का ज्ञान था। जब इस क्षेत्र में पूर्ण रूप से निपुण व्यक्तियों की कम होने लगी तो ऐसे में भारतीय शिक्षा विभाग ने आईटीआई में मैकेनिकल फिटर ट्रेड को जोड़ने का काम किया।

आईटीआई फिटर आईटीआई का एक 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है जिसको कोई भी छात्र दसवीं पास करके आसानी से कर सकता है। ऐसे अनेक छात्र है जो आईटीआई के मैकेनिकल फिटर कोर्स में रुची जो रखते हैं लेकिन उस संदर्भ में पूरी जानकारी उनको पता नहीं होती है। तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है की आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स क्या है। मैकेनिकल फिटर कोर्स की पूरी जानकारी को अच्छे से समझने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक जरूर बने रहे ताकि आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए, तो चलिए शुरू करते हैं।

मैकेनिकल फिटर क्या है

मैकेनिकल फिटर आईटीआई का ही एक 2 वर्ष में किया जाने वाला डिप्लोमा कोर्स है, इस कोर्स को कुल चार सेमेस्टर मे पूरा किया जाता है यह चारो सेमेस्टर प्रत्येक 6 माह के अंतराल पर होते रहते है जिसकी सूचना लगभग एग्जाम के एक माह पहले छात्रों को दें दी जाती है। आईटीआई के मैकेनिकल फिटर कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी का दसवीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है,

हालांकि कुछ संस्थानों की चयन प्रक्रिया एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर भी होती है। आईटीआई की इस दो वर्ष की ट्रेनिंग के दौरान छात्र को अलग-अलग प्रकार की फिटिंग का काम सिखाया जाता है यह काम किसी भी मशीन या पाइप फिटिंग इससे सम्बंधित भी हो सकता है। मतलब की आईटीआई मे सिखाया जाने वाला कोई भी ऐसा कार्य जिसमे मशीनो और पाइप के फिटिंग सम्बन्धी कार्य का प्रशिक्षण दिया जाता है उसे मैकेनिकल फिटर कहते है।

आईटीआई फिटर कोर्स के लिए योग्यता

अगर आप आईटीआई के फिटर कोर्स को करने मे रूचि रखते है तो आपको इसके लिए कुछ योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक हो जाता है, नीचे उन योग्यताओं का वर्णन हम आपके लिए करने जा रहे है।

  • आपका किसी भी प्राइवेट या सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं पास होना आवश्यक होता है।
  • चुंकि चयन प्रक्रिया मेरिट के आधार पर भी होती है तो आपको कम से कम 50 प्रतिशत अंको का होना भी जरुरी हो जाता है जिससे की आपका नाम सूची मे आसानी से आ जाये।
  • इसके लिए कुछ कॉलेज संस्थानों मे एंट्रेंस एग्जाम भी होते है तो शायद आपको इसमे पास भी होना पड़े।

इस तरह से उक्त योग्यता के साथ आप आईटीआई के फिटर कोर्स मे अपना एडमिशन बहुत ही आसानी से करवा सकते है।

आईटीआई मैकेनिकल फिटर एग्जाम पैटर्न

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स की कुल समय अवधि कुल दो वर्ष की है इसलिए इसको पुरे दो साल के बाद एक साथ कक्षाओं की परीक्षा की तरह ना करवा कर, सेमेस्टर पद्धति मे करवाया जाता है।

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स मे कुल चार सेमेस्टर होते है जिसके एग्जाम हर छः माह के अंतराल पर हुआ करते है। परीक्षा की जानकारी सभी छात्रों को समय से पहले दें दी जाती है ताकि वह एग्जाम के लिए अच्छे से तैयारी कर सके।

इस तरह से सभी चारो सेमेस्टर के लिखित एग्जाम और प्रैक्टिकल परीक्षाओ को पास करने के बाद ही आपको आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स का डिप्लोमा दिया जाता है।

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स की फीस

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स की फीस सामान्य रूप से सरकारी कॉलेज से करने पर आपको 2 हजार से लेकर 5 हजार रूपये तक लग सकती है। वही इसी कोर्स को प्राइवेट कॉलेज से करने पर कम से कम 15 हजार रूपये का पूरा खर्चा आपको आएगा। इसके अलावा यह भी निर्भर करता है की आप प्राइवेट कॉलेज के किस स्तर पर आप एडमिशन लेते है उसी आधार पर फीस भी लगती है।

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स मे सिखाये जाने वाले काम

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स को मे बहुत सारे फिटिंग सम्बन्धी काम सभी को सिखाये जाते है लेकिन मुख्य रूप से मैकेनिकल फिटर मे पाइप फिटिंग, ड्रिलिंग,बिल्डिंग, निरिक्षण और नपाई का काम सिखाया जाता है।

आईटीआई मैकेनिकल फिटर कोर्स क्या है?

मैकेनिकल फिटर का स्कोप

देखिये दोस्तों अगर आप आईटीआई को फिटर ट्रेड से करते है तो इसके इसमें आपको बहुत अच्छा फ्यूचर स्कोप बनाने को मिलेगा क्योंकि फिटिंग से सम्बंधित कार्यों के कर्मचारीयों की आवश्यकता बहुत सारी प्राइवेट कंपनी मे होता है लगभग सभी कम्पनी को अपनी मैनेजमेंट मे बहुत सारे फिटर्स की जरुरत पडती है। इसलिए इसमें एडमिशन लेना आपको बहुत फायदेमंद हो सकता है, नीचे कुछ पदों के नाम हम आपको बताते है जिनमे कार्य करके कंपनी मे अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते है।

  • मैकेनिकल फिटर
  • पाइप फिटर फेब्रिकेटर
  • फिटर वेल्डर
  • तकनीशियन
  • इलेक्ट्रिकल और गैर इलेक्ट्रिकल मशीन फिटर

आईटीआई मैकेनिकल फिटर की सैलेरी

भारत मे एक आईटीआई मैकेनिकल फिटर को कितनी सैलेरी मिलती है यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप किस कंपनी मे एक फिटर के तौर पर काम कर रहे है लेकिन सामान्य सैलेरी की बात अगर हम करें तो 15 हजार रूपये प्रति माह से इसकी शुरुआत हो सकती है।

मैकेनिकल फिटर के फायदे

अगर आप मैकेनिकल फिटर से आईटीआई करते है तो इसके अनेक फायदे अआप्को होते है जैसे की

  • मैकेनिकल फिटर की आवश्यकता प्रत्येक प्राइवेट कंपनी मे होती है तो आप आसानी से जॉब पर सकते है।
  • फिटर मे कम समय के काम करने के बहुत अधिक पैसे मिलते है।
  • इसमें एडमिशन करवाने के प्रक्रिया बहुत आसान है।
  • योग्यता का स्तर भी बहुत कम ही है।
  • फिटर से आईटीआई करने के बाद आप इसी क्षेत्र मे खुदका कोई व्यवसाय आसानी से कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख मे हमने जाना आईटीआई मे मैकेनिकल फिटर कोर्स के बारे मे इस लेख ने हमने आईटीआई फिटर कोर्स क्या है की पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है।

आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी इसकी जानकारी हमें कमेंट करके जरुर बताये साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

ITI Karne ke Fayde | आईटीआई करने के फायदे

आईटीआई करने के बाद क्या करें

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *