आईटीआई करने के बाद क्या करें

आईटीआई करने के बाद क्या करें, लगभग विद्यार्थी का यह लक्ष्य होता है कि वह किसी भी प्रकार की पढ़ाई को करने के बाद कोई अच्छी जॉब या बिजनेस कर सके। आज के समय में विद्यार्थी पढ़ाई करने के बाद जल्द से जल्द अपना करियर बनाने के लिए लग जाते हैं। आज के समय में डिप्लोमा कोर्स पर सैकड़ों नौकरियां हमारे देश में दी जाती हैं।

लेकिन जब भी बात आती है कि कम समय में ऐसा कौन सा डिप्लोमा कोर्स है जिसमें बाद में अच्छा करके बनाया जा सके। तो पढ़ाई के क्षेत्र में सबसे आगे आईटीआई का नाम शामिल होता है। आईटीआई एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है जोकि बहुत कम समय का होता है और एक अच्छा करियर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद कोर्स है आईटीआई आईटीआई में जितनी भी ट्रेडे उनमें से अधिकतर 1 वर्ष और 2 वर्ष की हैं।

लेकिन अक्सर विद्यार्थियों का यह प्रश्न रहता है कि इतने कम समय के कोर्स आईटीआई करने के बाद क्या करें जिससे एक बेहतरीन भविष्य हमारा बन सके। तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले आईटीआई करने के बाद क्या आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलेगी या फिर आईटीआई करने के बाद कौन सी पढ़ाई करें। इन सभी विषयों पर हम नीचे विस्तार में चर्चा करते हैं।तो आईटीआई करने के बाद क्या करेंइस बात को विस्तार से समझने के लिए हमारी इस लेख पर अंत तक जरूर बने रहे।

आईटीआई करने के बाद क्या करें

आईटीआई करने के बाद क्या करें इस बात को जाने से पहले आपको थोड़ी सी जानकारी आईटीआई के बारे में जरूर पता होनी चाहिए। तो हम आपको बता दें कि आईटीआई बहुत ही कम समय में किया जाने वाला एक डिप्लोमा कोर्स है इस को अधिकतम 2 वर्ष की अवधि में पूरा किया जा सकता है और अच्छा करियर अपना बना सकते है।

आईटीआई करने के बाद ढेरो करियर के और पढ़ाई करने के विकल्प आपके पास रहते है। क्योंकि आईटीआई मे ऐसी अनेक ट्रेड है जिनको चुनकर आप अच्छी प्राइवेट या सरकारी नौकरी को आसानी से पा सकते है क्योंकि आईटीआई करने के बाद इसके डिप्लोमा कोर्स के आधार पर सैकड़ो नौकरी होती है जिसमे विद्यारती अपना भविष्य बना सकते है।

इसके अलावा अगर ऐसे छात्र जिन्होंने आईटीआई का डिप्लोमा कर लिया है और आंगे इसी क्षेत्र मे और पढ़ाई करना चाहते है तो इसके लिए भी अनेकों विकल्प उनके पास होते है।

iti karne ke baad kya kare
iti करने के बाद क्या करें

नीचे कुछ बिन्दुओ मे हम समझते है की आईटीआई करने के बाद कौन से कोर्स पढ़ाई के लिए अच्छे होते है और कौन-कौन से पद पर वह आईटीआई करने के काम कर सकते है, चलिए जानते है पूरी जानकारी को विस्तार से।

आईटीआई के बाद किये जा सकने वाले बेहतरीन कोर्स

अगर आप आईटीआई करने के बाद अभी नौकरी या जॉब करने मे रूचि नहीं रखते है और आंगे और कोर्स करने के बारे मे सोच रहे है तो यह बिल्कुल गलत नहीं होगा क्योंकि आईटीआई करने के बाद आपके पास और अन्य कोर्स करने के विकल्प भी आपके सामने रहते है।

नीचे हम आपको कुछ बेहतरीन कोर्स की जानकारी द्वारा रहे है जिनको करने के बारे लगभग प्रत्येक विद्यार्थी सोचता है, चलिए क्या है वह कोर्स।

  1. Apprenticeship
  2. CTI/CITS
  3. Politecnic Engineering

1.Apprenticeship

अपरेंटिसशिप एक ऐसा कोर्स है जिसमे आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों मे जॉब के कुछ मदद मिलती सरकारी शेतमे खास कर के रेलवे आपको इसके लिए कुछ नम्बर का रिलैक्ससेशन मिलता है, इस कोर्स को आप आईटीआई के साथ या आईटीआई करने के बाद कर सकते है। इस कोर्स मे आपको एक साल तक किसी पद पर रखा जाता है जिसमे आपको 8 हजार रूपये महीने का स्टीपेंड भी मिलता है।

अपरेंटिसशिप मे साल का एक्सपीरियंस मिलने के बाद एक एग्जाम देना होता है इसी से सम्बंधित जिसके बाद आपको इसका सर्टिफिकेट दिया जाता है।

2.CTI/CITS

आईटीआई करने के बाद अगर आप इसी क्षेत्र मे शिक्षक के रूप मे काम करना चाहते है तो आपको CTI/CITS का कोर्स अवश्य करना चाहिए, यह आपको आईटीआई शिक्षक बनने मे काफ़ी मदद भी करेगा। यह एक वर्ष की अवधि का कोर्स है जिसमे एडमिशन लेने के लिए आपको आईटीआई पास की डिग्री होना बहुत आवश्यक है। इस कोर्स के अधिकतर संस्थान सरकारी ही है।

CTI/CITS के कोर्स की फीस 20 हजार से 60 हजार रूपये क्व बीच मे है,इस कोर्स का पूरा भविष्य मुख्य रूप से टीचिंग लाइन मे ही है।

3.पोलिटेक्निक इंजीनियरिंग

आईटीआई करने के बाद पोलिटेक्निक भी बेहतरीन विकल्प छात्रों के लिए हो सकता है इसमें भी आपको आईटीआई की तरह विभिन्न प्रकार की ट्रेड मिलती है जिसमे से आपको किसी एक का चयन करना होता है।

आईटीआई कर चुके छात्रों के लिए पोलिटेक्निक डिप्लोमा इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें आपको एक वर्ष का समय बच जाता है क्योंकि आईटीआई पास कर चुके के छात्रों को डायरेक्ट 2nd ईयर मे एडमिशन मिल जाता है इस तरह से आपके एक साल का फायदा होता है हालांकि आपको 1st ईयर के एग्जाम भी उसी वर्ष आपको देने पड़ते है।

वही हम बात करें इस कोर्स की तो यह 3 वर्षीय एक डिप्लोमा कोर्स है जिसकी एक वर्ष की फीस 10 हजार रूपये फेक हो सकती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद और बड़ी उच्च कंपनीयों मे जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते है।

तो दोस्तों यह तो हो गए आईटीआई पास कर चुके छात्रों के लिए पढ़ाई से सम्बंधित विषय की आईटीआई करने के बाद बेहतरीन कोर्स कौन से हो सकते है। अब जान लेते है आईटीआई करने के बाद कौनसी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

आईटीआई करने के बाद नौकरी

अगर आपने आईटीआई का डिप्लोमा कोर्स पूरा कर लिया है और एक नौकरी की तलाश मे रहते है तो आपको इसके लिए बहुत अधिक समय तक परेशान नहीं रहना होगा क्योंकि इसके बाद सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों बहुत सारे नौकरी के अवसर आपको मिलते है।

नीचे कुछ सरकारी और प्राइवेट सेक्टरों के नाम हम आपको बता देते है जहाँ पर आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

  • भारतीय रेलवे
  • भारतीय सेना
  • भारतीय मेट्रो
  • भारतीय विधुत मण्डल 
  • DRDO
  • ISRO
  • SAIL
  • BHEL
  • CIL
  • NTPC

निष्कर्ष

उम्मीद करता हू आपको हमारा यह ब्लॉग आईटीआई करने के बाद क्या करें की पूरी बात आपको समझ मे आ गयी होंगी। इस ब्लॉग के माध्यम से हमने आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने का प्रयास किया।

आशा करता हू आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा,हमारे इस लेख को अपने साथ पढ़ने वाले दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि उनको भी इस बात की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

आईटीआई डीजल मैकेनिक क्या है

आईटीआई डिप्लोमा है या डिग्री

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *