आरबीआई ने केवल इन दो जगह पर ही क्यों बड़ाई यूपीआई पेमेंट की लिमिट

आरबीआई ने केवल इन दो जगह पर ही क्यों बड़ाई यूपीआई पेमेंट की लिमिट, आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लेते वह यूपीआई से संबंधित एक बड़ा कदम उठाया जिसमें उन्होंने बताया है कि अब यूपीआई लिमिट को ₹100000 से बढ़कर 5 लख रुपए का दिया जाएगा लेकिन यूपीआई की इस पेमेंट लिमिट को केवल दो ही क्षेत्र में लागू किया गया है

आरबीआई ने इस बात का फैसला 8 दिसंबर 2023 को मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में लिया। बताने की आरबीआई की मॉनिटर की पॉलिसी की बैठक 6 दिसंबर 2023 से प्रारंभ हुई थी और जो 8 दिसंबर 2023 तक चली थी। जिसमें अनेक फसलों पर आरबीआई ने फैसला लिया जिसमें से एक कदम यह भी था कि यूपीआई पेमेंट की लिमिट को ₹100000से बड़ा कर ₹500000 तक कर दिया जाए लेकिन सिर्फ दो ही क्षेत्र में इस पेमेंट को लागू किया गया।

केवल इन दो क्षेत्रों मे बड़ी है पेमेंट

आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट को लेकर जो नया नियम जारी किया है उसके अनुसार केवल शैक्षणिक क्षेत्र और हॉस्पिटल मे ही यूपीआई के माध्यम से ₹500000 तक की पेमेंट कर सकते हैं इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में पेमेंट की लिमिट ₹100000 ही रहेगी।

 इसके अलावा नियम के अनुसार अभी ₹100000 तक की पेमेंट करने पर आपको किसी भी प्रकार की अलग से अनुमति मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

केवल इन्ही दो जगह पर ही क्यों बड़ी पेमेंट लिमिट

आरबीआई की नई गाइडलाइन के तहत जो यूपीआई की लिमिट बड़ाई है उस्क्स पीछे का कारण आरबीआई ने बताया है कि केवल शिक्षित और हॉस्पिटल क्षेत्र में ही इसको बढ़ाया जा रहा है क्योंकि इन क्षेत्र में पैसों की खपत बड़ी मात्रा में अत्यधिक होती है इसलिए यूपीआई लिमिट को केवल इन्ही दो क्षेत्र में बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है।

हालांकि आरबीआई ने यह भी घोषणा की है कि जल्द ही अन्य क्षेत्रों में भी इसके ऊपर विचार विमर्श किया जाएगा ताकि अन्य क्षेत्रों में भी ₹500000 तक की यूपीआई पेमेंट एक दिन में की जा सके।

15 हजार से अधिक की पेमेंट पर प्रतिबन्ध हटाया

हालांकि आरबीआई ने सामान्य क्षेत्र में यूपीआई पेमेंट की लिमिट को लेकर ग्राहकों को एक खुशखबरी जरूरी है अब ₹15000 से अधिक की पेमेंट करने पर लगने वाली परमिशन को हटा दिया है अब इसे ₹100000 कर दिया गया है यानी की ₹15000 से अधिक की पेमेंट यूपीआई के माध्यम से बिना किसी हिचकिचाहट के ग्राहक कर सकेंगे।

इसे पढ़े – आरबीआई ने की नई गाइडलाइन जारी, नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *