Fd Rate Increase: भारत की इन दो बड़ी बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए क्या है नई ब्याज दर

Emka News
4 Min Read

अगर आप इन दिनों इन्वेस्टमेंट का प्लान बना रहे हैं या फिर अपने रखे हुए पैसों का उपयोग करना चाहते हैं तो आप fd में इन्वेस्ट करके अपने पैसों पर अच्छा प्रॉफिट पा सकते हैं। अभी हाल ही में Fd Rate Increase कुछ बैंको ने किये हैं, क्योंकि अभी हाल ही में कुछ समय पहले भारत की दो बड़ी बैंको ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ाया है। इससे ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट करने पर अच्छा खासा लाभ होने की पूरी संभावना बताई जा रही है इसलिए आप चाहे तो इन दो बड़ी बैंकों में फिक्स्ड डिपाजिट मे के निवेश कर सकते है।

inline single

एसबीआई और यूनियन बैंक ने Fd Rate Increase किये

डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ाने वाली दो बड़ी बैंकों में भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एक तो एसबीआई बैंक का नाम सबसे पहले आता है उसके बाद दूसरी बड़ी बैंक जो कि यूनियन बैंक है यह प्राइवेट सेक्टर की बैंक है जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर अपनी ब्याज दरों को अभी हाल ही में कुछ समय पहले बढ़ाया है।

भारत के इन दोनों बड़ी बैंकों के  भारत में सबसे ज्यादा ग्राहक अगर बात करें एसबीआई बैंक की तो भारत में सबसे ज्यादा चलने वाली बैंक है और उसकी ग्राहक भी भारत में सर्वाधिक है। इसलिए देश के प्रत्येक एसबीआई ग्राहक के पास है मौका होगा कि फिक्स्ड डिपॉजिट में अपनी इन्वेस्टमेंट करके पैसों का इस्तेमाल करें।

कितनी बड़ी है ब्याज दर

भारत की इन बड़ी बैंक एसबीआई बैंक और यूनियन बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए खुशखबरी दी है उन्होंने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ाया है जिससे ग्राहकों के दिल झूम उठे हैं।एसबीआई बैंक और यूनियन बैंक के द्वारा ब्याज दर को बढ़ाने यूनियन बैंक को एसबीआई बैंक कैसे ग्राहक जो फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं उनके चेहरे खिले होते हैं, ऐसे मे यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी होगा कि यूनियन बैंक और एसबीआई बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर कितने ब्याज दर बढ़ाई है।

inline single

एसबीआई बैंक को यूनियन बैंक दोनों बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर दो करोड़ से काम की इन्वेस्टमेंट पर 0.50% का ब्याज बढ़ाया है।

दोनों बैंकों की फिक्स डिपाजिट के नए नियम के अनुसार 73 से 45 दिन तक की अवधि के फिक्स्ड डिपाजिट पर ब्याज बढ़ाई गई है। 40 दिन से लेकर 180 दिन की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर 0.25% का ब्याज बढ़ाया गया है। वही 2 साल से अधिक फिक्स डिपॉजिट स्कीम पर 7% तक का ब्याज दोनों बैंकों के द्वारा ऑफर किया जाएगा।

inline single

27 दिसंबर से हुई नई ब्याज दर लागू

एसबीआई बैंक और यूनियन बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर बढ़ाई गई नई ब्याज देने 27 दिसंबर 2023 से लागू हो चुकी है इसके लिए अब निवेश करने वाले ग्राहकों को नहीं भी आज दर के अनुसार फिक्स्ड डिपॉजिट पर रिटर्न दिया जाएगा।

इसे पढ़े – Top 20 Best Credit Cards For 2024

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment