Chat GPT क्या है, क्या यह Google को टक्कर देगा | क्या Chat GPT लिखकर देगा सारे सवालों के जवाब

Emka News
8 Min Read
Chat GPT क्या है

Chat GPT क्या है, क्या यह Google को टक्कर देगा, क्या यह लिखकर देगा सारे सवालों के जवाब, chatgpt hindi, chatgpt kya hai, chatgpt vs google

inline single

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ChatGpt क्या है? यह किस प्रकार से कार्य करता है। क्या ChatGpt लोगों की नोकरिया खा जायेगा। क्या ChatGpt सभी तरह सवाल के जबाब दे सकता है और ChatGpt पल भर में कैसे सारे सवालों के जबाब देता है आदि के बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में पिछले कुछ दिनों में Chat GPT की खूब चर्चा हो रही है। यह एक आर्टिफिसियल इंटेलीजेंसी टूल है जिसे Open AI द्वारा बनाया गया है। इसका मतलब है Generative Pre trained Transformer एक ऐसा टूल है जो ना केवल आपकी भाषा को समझने का हुनर रखता है।

बल्कि इंसानों की तरह ही यह जवाब भी देता है। चैट जीपीटी जिसको लेकर ऐसा कहा जा रहा है कि ये आर्टिफीसियल इंटलेजेंसी टूल गूगल को टक्कर दे सकता है।

inline single

Chat GPT क्या है, क्या यह Google को टक्कर देगा, क्या यह लिखकर देगा सारे सवालों के जवाब

ChatGPT को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये टूल बिना इंटरनेट की सहायता के भी लोगों के प्रत्येक सवाल का जवाब देने में सक्षम है या नहीं इस टूल को लेकर कहा जा रहा है कि ये टूल ना केवल गूगल असिस्टेंट की तुलना काफी जल्दी रिजल्ट देता है ये टूल ना केवल AI बल्कि मशीन लर्निंग का भी उपयोग करता है।

गूगल को टक्कर दे सकने वाला ये टूल सॉफ्टवेयर आपके द्वारा पूछे गए सवालों का स्पष्ट तरीके से जवाब देता है। देखने वाली बात तो यह है कि केवल 6 ही दिनों में 10 लाख यूजर्स Chatgpt से जुड़े हैं।

inline single
NameChat GPT
websitechat.openai.com
typeAI
CEOSam Altman
ChatgptChat with Roboot
Version3.5
GPT Full FormGenerative Pre-Trained Transformer
Openai partnerMicrosoft
chat gpt

कहा जा रहा है कि यह टूल Google को टक्कर दे सकता है। Chat Gpt से आप जो भी सवाल पूछते हैं वह उनके जवाब लिखकर देता है। अभी इसकी टेस्टिंग हो रही है। सोशल मीडिया उपयोग कर्ता  जो इसे टेस्ट कर रहे हैं  उनका अनुभव बहुत अच्छा है।

यह एक सीमा तक यह चैटबॉट सवालों के जवाब बिल्कुल सही और सरल भाषा में देता है। फिलहाल तो यह सिर्फ़ अंग्रेजी भाषा समझता है और उसी भाषा में जवाब देता है। लोगों को यह  इसलिए पसंद आ रहा है क्योंकि Google की तरह यह किसी भी सवाल के जवाब में बहुत सी वेबसाइट के लिंक नहीं देता है।

inline single

 Chat GPT पर कोई भी सवाल पूछने पर वह उनका सीधा जवाब देता है। अगर आप Google Search का उपयोग करते होंगे तो आपने भी कई बार देखा होगा कि  Google आपके सामने बहुत सारे लिंक आपके सामने पेश कर देता है कि आप कनफ्यूज हो जाते हैं।

कई बार तो गूगल भी आपकी बात समझ नहीं पाता है कि आप गूगल द्वारा क्या जानना चाहते हैं। Chat GPT का उपयोग करके हमने यह समझा है कि इसी समस्या का समाधान निकालने Google Search की तुलना में Chat GPT कोई भी लिंक नहीं देता है। वह सीधे आपके सवाल का जवाब दे देता है।

inline single

Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

Million, Billion, Trillion का मतलब क्या होता है ? | million, billion, trillion meaning in hindi

ChatGPT खा जाएगा क्या लोगों की नौकरी

इस ChatGpt की नई तकनीक के आने के बाद अब कई लोगों के लोगों के दिमाग में ये सवाल भी पैदा होने लगा है कि ये आर्टिफियल इंटेलीजेंस टूल क्या लोगों की नौकरी को भी खा जाएगा। इस बात का अभी सटीक उत्तर दे पाना अभी संभव नहीं है लेकिन इसका जवाब शायद हो सकता है।

हां यह एक ऐसा टूल सॉफ्टवेयर है जिसे आने वाले समय में अपडेट कर और भी बेहतर बनाने को लेकर इस पर काम किया जाएगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि आने वाले समय में हो सकता है कि ये टूल सॉफ्टवेयर लोगों की नौकरी पर भारी पड़ सकता है।

inline single

क्या ChatGPT के पास नहीं है सभी जवाब

 इस ChatGpt टूल सॉफ्टवेयर की अभी एक निश्चित सीमा है। गूगल को टक्कर देने वाला यह टूल सॉफ्टवेयर फिलहाल सभी तरह के सभी भाषाओं में जवाब देने में सक्षम नहीं है। गूगल में हम बड़ी जानकारी सर्च करते हैं तो गूगल सर्च इंजन आपके सामने लेटेस्ट उपलब्ध जानकारी लाकर आपके  सामने रख देता है लेकिन चैट जीपीटी में फिलहाल 2021 तक की ही जानकारी उपलब्ध करा पाता है।

ChatGPT किन-किन विकल्प पर कार्य कर सकता है

ऐसा कहा जा रहा है कि यह सॉफ्टवेयर टूल कंप्यूटर कोड बना सकेगा और इस टूल को वकीलों और टीचरों आदि के विकल्प के रूप में कार्य कर सकता है।

inline single
Chat GPT क्या है
Chat GPT क्या है

ChatGpt पल भर में कैसे दे देता है सारे सवालों के जवाब?

 इस चैटबॉट की वेबसाइट पर इसके बारे में विस्तार से बताया गया है कि आखिर यह काम कैसे करता है। Chat GPT को ट्रैण्ड करने के लिए डेवलपर्स ने इसके लिए पहले मौजूद डेटा का इस्तेमाल किया है। इसी डेटा में से चैटबॉट आपके सवालों के जवाब ढूंढता है और फिर देता है और उन्हें अच्छी तरह से सही भाषा में आपके सामने पेश करता है।

आपके द्वारा ChatGpt से किये गये सवाल के जवाब से आप संतुष्ट हैं या नहीं। आप यह भी बता सकते हैं। आपके जवाब के हिसाब से अपने डेटा को अपडेट भी करता है। इसकी ट्रेनिंग 2022 की शुरुआत में ही खत्म हो गई थी जिसके कारण 2021 के बाद का डेटा इसमें उपलब्ध हो पाया है इसलिए आपको इसके बाद की घटनाओं या डेटा के बारे में आपको सही जानकारी नहीं मिल पाएगी।

inline single

30 नवंबर को लॉन्च हुए Chat GPT के बारे में इतना तो जरूर पता लग गया है कि फिलहाल यह Google Search को नहीं कर सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसके जवाब देने की सीमा निश्चित है और यह अधिक विकल्प आपके सामने पेश नहीं करता है।ChatGpt की तुलना में गूगल आपको कई विकल्प  उपलब्ध कराता है। जैसे कि वेबसाइट लिंक, न्यूज़, लेख या आर्टिकल,फोटो, वीडियो इत्यादि।

सवाल

 क्या Chat GPT से मिले आपके प्रश्नों के जवाबों पर विस्वास किया जा सकता है? इस पर Chat GPT का कहना है कि जो जवाब वह दे रहा है उसने उनको खुद से नहीं बनाया है। उसको जिस डेटा के हिसाब से ट्रेनिंग प्रदान की गई है वह उसी में से जवाब को खोजकर देता है।

inline single

ऐसे में आप इसके द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी को अपने स्तर पर जांच कर विश्वास कर सकते है। लिकिन इसके द्वारा प्रदान की गई जानकारी निश्चित नहीं पूरी तरह से सही हो।

[sp_easyaccordion id=”28121″]

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment