भारत ने रचा इतिहास: मिशन आदित्य एल – 1 सफलतापूर्वक हुआ लॉन्च

भारत ने रचा इतिहास: मिशन आदित्य एल – 1 सफलतापूर्वक हुआ लॉन्च 

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। चंद्रयान 3 की सफलता पूर्वक लैंडिंग होने के बाद अब इसरो ने एक और कीर्तिमान स्थापित करने के लिए सूर्य की और आदित्य एल-1 को लॉन्च मार दिउआ दिया है। भारतीय विज्ञान इतिहास में पहली बार इसरो के द्वारा सूरज की तरफ किसी यंत्र को छोड़ा गया है। भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि जब सूरज की तरफ उसकी परतों का पता निकालने के लिए किसी यंत्र को भेजा गया हो। इससे पहले भारत में कोई भी छोटा याबड़ा मिशन सूरज की तरफ नहीं भेजा था। चंद्रयान की सफलतापूर्वक लैंडिंग होने के बाद अब ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि सूर्यायान भी निश्चित रूप से सफल होगा।

भारतीय स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन के आदित्य एल-1 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से 11:50 पर लॉन्च कर दिया गया है।

aaditya l1 mission irso

15 लाख किलोमीटर दूर जायेगा

इसरो का यह सूर्यायन पृथ्वी की सतह से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर जाकर स्थापित होने जा रहा है। यह सूर्यके पास पहुंच कर। यह सूर्य के ऊपरी वायुमंडल का अध्यन करेगा इससे सूरज की बाहरी परत से जुडी सभी जानकारी को आदित्य एल-1 जुटाएगा।

हम आपको वाता दें की आदित्य एल-1 एक प्रकार सेटेलाइट है। जौ करीब 120 दिनों के पुरे सफर के बाद सूर्य की कक्षा मे पहुंचेगा और वही पर स्थापित हो जायेगा। उसमे लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वहाँ से सूर्य की करियाकालपो का अध्यन करेगा और उसकी सभी जानकारी इसरो तक पहुंचा देगा।

एमपी सरल बिजली स्कीम के द्वारा इस तरह से करवाये अपना बिजली बिल माफ़, यहाँ पर क्लिक कर करें अभी रजिस्ट्रेशन

घर बैठे आसानी से करें UPI से Sbi Credit Card लिंक

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *