प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना 2023

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना, प्रधानमंत्री 10,000 लोन योजना pm svanidhi 20,000 loan pm svanidhi loan 50,000 स्वनिधी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन List pm svanidhi 20,000 loan apply online स्वनिधी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Status

प्रधानमंत्री स्‍वानिधि योजना क्या है

इस साल कोरोना वायरस के कारण आम जनता और निचले स्तर के कारोबारीयों को व्यवसाय में बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। उनकी इस समस्या को देखते हुए 1 जून 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वनिधि योजना शुरू की गई।

इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना है। इस योजना में नाई,मोची,पान की दूकानें,वेंडर,हॉकर,ठेले वाले,रेहड़ी वाले,फलवाले,कपड़े की दूकानें और अन्य छोटे छोटे दुकानदारों को लोन उपलब्ध कराया जायेगा।

यह लोन बहुत कम ब्याज दर पर प्रदान किया जायेगा और यह लोन बहुत ही सस्ता पड़ेगा। इस आर्टिकल में आपको PM स्वनिधि योजना जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना आत्मनिर्भर निधि योजना 2023 का नया अपडेट 

इस योजना में देशभर में फैले 3.8 लाख सीएससी केन्द्रों के जरिये रेहड़ी, छोटे कारोबारी को 10000 रुपये तक का कर्ज प्रदान किया जायेगा। सरकार की डिजिटल ई- गवर्नेंस सेवा इकाई सीएससी ई- गवर्नेंस सविर्सिज इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि इस योजना के अंतर्गत कुल 4118397 आवेदन आए हैं।

उनमें से 2387276 आवेदनों को मंजूरी दी गई है। 2006147 आवेदनों को 10000 रुपये का कर्ज जारी किया जा चुका है। इस योजना के तहत कर्ज लेने वाले इन उद्यमियों को कर्ज का नियमित रूप से भुगतान करने के लिए प्रोत्साहन किया जायेगा और डिजिटल लेनदेन पर पुरस्कार भी दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना Mobile App के बारे में

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में देश के स्ट्रीट वेंडर के लिए 17 जुलाई 2020 को पीएम स्वनिधि ऐप लॉन्च किया गया है। अब देश के विक्रेता डायरेक्ट लिंक के माध्यम से पीएम Svanidhi Mobile App को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए इस योजना के अंतर्गत आसानी से आवेदन कर सकते है। इस नये ऐप का डेवलेपमेंट स्ट्रीट वेंडर्स के लोन एप्लिकेशन की सोर्सिंग और प्रोसेसिंग के लिए किया गया है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि ऐप की विशेषताएं

  • विक्रेता की खोज करना
  • आवेदकों की ई-केवाईसी होना
  • ऋण आवेदनों का स्टेटस जानना
  • निगरानी करना

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के क्या-क्या लाभ है

इस सरकारी योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले वे व्यक्ति जो सड़क के किनारे माल बेचते हैं,वे इस योजना में वे इस योजना का लाभ ले सकते है।स्ट्रीट वेंडर लोन योजना पीएम स्वनिधी योजना में देश के स्ट्रीट वेंडर 10000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। जिसे वह साल भर में आसान किस्तों में चुका सकते हैं।

इस शासकीय योजना में देश के लगभग 50 लाख से भी अधिक लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इस गवर्नमेंट योजना में लोन लेने वाला व्यक्ति यदि लोन को समय से पहले चुका देता है तो सरकार के द्वारा सात प्रतिशत का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के रूप में उनके बैंक एकाउंट में जमा किया जाएगा।

लोन लेने वाले लोगों को डिजिटल पेमेंट प्रक्रिया अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें मोनेटरी रिवार्ड्ज के माध्यम से पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना
प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना

जो व्यापारी इस पीएम योजना का लाभ लेना चाहता है। वह योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन और बैंक के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है।

इस योजना से देश की डगमगाती हुई अर्थव्यवस्था सुधार करने के साथ कोरोना संकट में कारोबारी को आई समस्याओ को समाप्त करने और कारोबार को नए सिरे से शुरू करने में काफी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री स्वानिधी योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है

  • नाई की दुकान वाले
  • जूता बनाने वाले (मोची)
  • पान की दुकान 
  • सड़क के किनारे सब्जी बेचने वाले
  • कपड़े धोने वाले की दुकान (धोबी)
  • फल सब्जी बेचने वाले
  • चाय का ठेला लगाने वाले
  • स्ट्रीट फूड विक्रेता
  • फेरी वाला जो वस्त्र इत्यादि बेचता है
  • चाऊमीन,ब्रेड पकोड़ा,चाऊमीन,अंडे बेचने वाले विक्रेता
  • सड़क के किनारे स्टेशनरी लगाने वाले
  • सभी प्रकार के छोटे -मोटे कारोबारी

स्वनिधी योजना Online Apply करने पर व्यापारियों को लोन कौन देगा

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • स्मॉल फाइनेंस बैंक
  • सहकारी बैंक
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां
  • माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूंशंस और एसएचजी बैंक

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in// पर जाना होगा।  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

Home Page पर आपको Planning To Apply For Loan का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन के नीचे आपको View More का एक बटन दिखाई देगा। इस View More पर आप क्लिक करें।

जैसे ही आप View More के बटन पर क्लिक करोगे। तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। जिसमें आपको 3 Step दिखाई देगें।

Understand the loan application requirements के ऑप्शन में आपको सबसे नीचे View Download form का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

View Download Form के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने स्वनिधि योजना के फॉर्म का पीडीएफ खुल जायेगा। इसी पीडीऍफ़ में Pm स्वानिधि योजना एप्लीकेशन Form दिया गया है।

आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी  भरनी होगी। इसके बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरुरी डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म तैयार हो जाने पर बैंक या संस्थानों में जाकर जमा करना होगा।

स्वानिधी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते है

प्रधानमंत्री स्वानिधी योजना ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया 

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री स्वानिधी योजना पोर्टल http://pmsvanidhi.gov.in/ पर जाएँ।
  2. इस पर दिये हुये Apply for Loan  पर क्लिक करें।
  3.  इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें अपना मोबाइल नंबर डालें और I m Not a robot पर क्लिक करें। इसके बाद Request OTP पर क्लिक करें।
  4. आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इस OTP को डाल कर आप सबमिट करें।
  5. आगे वेंडर कैटेगरी का पेज ओपन होगा इस वेंडर कैटेगरी के पेज में आपको अपने व्यवसाय से सम्बंधित वेंडर कैटेगरी को चुनना है।
  6. वेंडर कैटेगरी को चुनने के बाद आपके सामने वेंडर डिटेल्स का एक पेज खुलेगा। यदि आपने A या B में से किसी एक कैटेगरी को चुना है तो आपको अपना Survey Reference Number डालना पड़ेगा। अपना SRN नंबर पता करने के लिए वेंडर सर्वे सर्च https://pmsvanidhi.mohua.gov.in//Schemes/SearchVendor के पेज पर विजिट करें।
  7.  यदि आपने C या D कैटेगरी में से किसी एक का चुनाव किया है तो आपको अगले पेज पर दिए गए आप्शन में से किसी एक को चुनना है। इसके बाद NEXT पर क्लिक करना है।
  8. अगले पेज पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहाँ आपको अपना आधार नंबर भरना होगा। इसके बाद I’m not a robot के पर क्लिक करके वेरीफाई पर क्लिक करना होगा।
  9. आप के आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को डाल कर वेरीफाई पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका आधार नम्बर Verify हो जायेगा।
  10. आधार वेरीफाई होने के बाद प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना का Online Form खुल जाएगा। इस फॉर्म में अपनी संपूर्ण जानकारी भरनी होगी और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए अगले स्टेप पर जाएँ।
  11. अब आपको अपने ओरिजनल डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने होंगे। जिन्हें अपलोड करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आवेदन में आपके द्वारा दी हुई सभी जानकारी आपको दिखेगी। इस जानकारी को चेक करके फाइनल सबमिट करें।
  12. अब प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है। लोन के बारे में जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

हरियाणा चिराग योजना 2023 कैसे करे आवेदन

Haryana Vridha Pension Yojana 2023

[sp_easyaccordion id=”31854″]