कागज कैसे बनता है? How Paper is Made in Hindi

कागज कैसे बनता है? How Paper is Made in Hindi हेलो दोस्तों! आज के समय मे अगर हम बात करें कागज की तो दोस्तों कागज का इस्तेमाल आज के समय मे पूरी दुनिया मे हर क्षेत्र मे किया जा रहा है, कागज के बिना अब किसी भी देश का विकास नहीं हो सकता है क्योंकि कागज हमारे जीवन वह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो किसी भी आदमी के प्रारम्भ से ही हमारे साथ जुड़ जाता है।

मतलब की कागज हमारी जिन्दगी का एक अहम् हिस्साह क्योंकि हम कागज का इस्तेमाल स्कूल से लेकर कॉलेज और ऑफिस मे हर जगह करते है। कागज के बिना इन सभी क्षेत्रों का कोई महत्त्व नहीं है क्योंकि जब भी हमें कुछ ना कुछ लिखना पड़ता है तो हमें कागज की ही जरुरत पडती है। कागजब प्रत्येक देश की एक बड़ी आर्थिक शक्ति बनती जा रही है।

लेकिन क्या आपको पता है की यें कागज बनते कैसे है अगर नहीं है पता तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही है तो कागज कैसे बनता है की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक जरूर बने रहे ताकि आपको पूरी बात अच्छे से समझ मे आ जाये तो चलिए शुरू करते है।

कागज क्या है? How Paper is Made in Hindi

कागज एक प्रकार का उत्पाद है जो एक बहुत ही पतला पदार्थ है जिसका उपयोग हम हम अपनी रोज की जिन्दगी मे करते है, कागज का इस्तेमाल हम लिखने के लिए, पेंटिंग के लिए और किसी भी चीज को रखने के लिए कागज का इस्तेमाल करते है। कागज शब्द एक अरबी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता है बैजा।

how paper is made in hindi
how paper is made in hindi

कागज कैसे बनता है?

कागज बनाने की प्रक्रिया आधुनिक तौर और तकनिकी है लेकिन इसका निर्माण पूरी तरह से प्राकृतिक पदार्थो से मिलकर बना होता है इसे बनाने के लिए पेड़ो मे निकलने वाले सेल्यूलौज का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए जानते है पूरी प्रक्रिया की कागज कैसे बनता है।

  • कागज बनाने के लिए हमें निम्न प्रक्रिया को पूरा करना पड़ता है।
  • कागज बनाने के लिए सबसे पहले पेड़ो का चयन करना पड़ता लेकिन कच्चे पेड़ो का इस्तेमाल सिर्फ इसमें किया जाता है फिर उन पेड़ो के लकड़ी के टुकड़े किये जाते है।
  • फिर इन लकड़ी के टुकड़ो को 150 डिग्री सेल्सियस से अधिक दाब पर उबाला जाता है
  • उबलने के बाद यह मुलायम होकर पुल्प मे तैयार हो जाते है।
  • अब इन पुलप्स को एक मशीन मे डाला जाता है जिसमे यह कई पदार्थ से मिलकर एक सीट मे बदल जाते है।
  • इसके बाद इन सिट्स को सफ़ेद और चमकिला बनाने के लिए इसे कैलेंडर मशीन मे डालते है। जिसके बाद यह साफ और चमकदार हो जाता है।
  • इसके बाद कागज को अलग-अलग साइज मे काटकर पेपर और कॉपी मे तैयार किया जाता है और बेंचने के लिए भेज दो जाती है।

इस तरह से कागज बनने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है और कागज बनकर तैयार हो जाता है।

कागज के उपयोग

कागज का उपयोग एक बहुत ही सामान्य से बात है यह हमारे दैनिक जीवन से लेकर हर जगह उपयोग मे आता है, कागज के कुछ खास उपयोग इस प्रकार से है।

  • लिखने के लिए कागज का सबसे अधिक हमारे लिए लिखने मे होता है, जैसे की लिखने के लिए लगाजे का उपयोग स्कूल मे नोट्स बनाने के लिए, ऑफिस मे फ़ाइल बनाने के लिए, पोस्ट ऑफिस की चिट्ठी लिखने के लिए, किसी भी योजना को विस्तार से लिखने के लिए और भी जिस भी जगह लिखने की जरुरत पडती है वहाँ पर अधिकतर कागज का ही उपयोग होता है।
  • पैकिंग के लिए अगर हम बात करें सरकार की नई तो उसमे अधिकतर क्षेत्रों मे पॉलीथिन को बैन कर दिया है और अब अधिकतर चीजों को कागज मे पैक किया जाता है। पैकिंग के लिए जैसे मिठाई पैक करने मे, दवाइयां पैक करने मे,कैश मनी पैक करने के लिए कागज का उपयोग होता है।
  • नोट छापने के लिए यहाँ तक की कागज का उपयोग हम नोट छापने के लियें भी करते है हालांकि उन कागजो के छापने की विधि अलग होती है। लेकिन नोट छापने के लिए कागज का ही इस्तेमाल होता है। कागज का इस्तेमाल सिर्फ नोट छापने मे ही नहीं बल्कि कार्ड् छापने और न्यूज़ छापने के लिए भी होता है।
  • साफ सफाई मे कागज का एक उपयोग साफ सफाई मे भी होता है जैसे की कागज का उपयोग हम टिश्यू पेपर के रूप मे करते है, डॉक्टर दवाई के दौरान खून या अन्य चीजें साफ करने मे और गाड़ियों के कांच साफ करने मे भी कागज का प्रयोग होता है।

कागज बनाने मे प्रयोग होने वाली लकड़ी

कागज बनाने के लिए लकड़ियों का चयन करना आसान नहीं होता है अलग प्रकार के कागज बनाने के लिए अलग लकड़ी माँ प्रयोग होता है। जैसे की सॉफ्टवुड पेड़ की लकड़ी से अनेक प्रकार के कागज बनते है जबकि हार्डवुड पेड़ की लकड़ी का प्रयोग बहुत हार्ड कागज बनाने मे जो अधिक समय तक टिके रहे है उस प्रकार का कागज बनाया जाता है। कागज बनाने के लिए कुछ लकड़िया जैसे कैने लकड़ी, सिनार लकड़ी, लार्च लकड़ी और चीड़ लकड़ी का प्रयो अधिकतर होता है।

सारांश

तो दोस्तों! आज हमने जाना की कागज कैसे बनता है हमें आशा है की आपको हमारा यह कागज कैसे बनता है बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

सिबिसी टेस्ट क्या है? What is cbc test in hindi

लाडली बहना योजना कि अनंतिम सूची देखे अभी

FAQ

  • कागज का निर्माण किस देश मे हुआ?

    कागज का सर्वप्रथम निर्माण का श्रेय चीन को दिया जाता है।

  • कागज का अविष्कार कब हुआ?

    कागज का अविष्कार 105 ईस्वी मे चीन के द्वारा माना जाता है।

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *