मशीन लर्निंग क्या है? What is machine learning in hindi

Emka News
10 Min Read

मशीन लर्निंग क्या है? What is machine learning in hindi

inline single

हेलो दोस्तों! आज हम आपको इस पोस्ट मे बताने जा रहे है की मशीन लर्निंग क्या है? What is machine learning in hindi के बारे मे विस्तार से जानेगे, अगर आप भी जानना चाहते है की मशीन लर्निंग क्या है तो कृपया हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पड़े ताकि आपको पूरी बात आसानी से समझ मे आ जाये, तो चलिए शुरू करते है।

मशीन लर्निंग क्या है? machine learning in hindi

मशीन लर्निंग एक ऐसी तकनीक है जो कंप्यूटर को खुद सोचने और कार्य करने का तरीका प्रदान करता है, अगर मशीन लर्निंग के बारे मे हम यह कहे की यह एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का ही एक प्रकार है तो इसमें कोई सक नहीं है, यह बिल्कुल आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की तरह ही काम करता है। मशीन लर्निंग आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जैसी ही बहुत सि चीजों से मिलकर बनने वाली एक पद्धिति है।

सरल शब्दो मे अगर हम मशीन लर्निंग को परिभाषित करें तो मशीन लर्निंग एक प्रकार की तकनीक है जो कंप्यूटर सिस्टम को स्वयं से सिखने की क्षमता प्रदान करती है।

inline single

मशीन लर्निंग की मदद से कंप्यूटर मे बिल्कुल इंसानों की तरह कार्य करने और सोचने की पावर आ जाती है जिससे वह एक अनुमानित भविष्यवाणी भी कर सकता है। मशीन लर्निंग मे एलगोरेथम का प्रयोग किया जाता है जिससव वह स्वयं होने सवाल तैयार करता है और उन सवालों को हाल भी करता है।

मशीन लर्निंग को हम सरल शब्दो मे परिभाषित करें तो यह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का ही एक हिस्सा है, जिसको कुछ इस तरह से बदला गया है की यब स्वयं प्रश्नों को बनाकर उसका उत्तर निकाल कर हमें दें देता है।

inline single

मशीन लर्निंग कैसे काम करती है?

मशीन लर्निंग शब्द सुनते ही आपको लग रहा होगा की यह मशीन लर्निंग काम कैसे करती है हमने तो इसका उपयोग कभी किया ही नहीं तो हम आपको बता दें की मशीन लर्निंग का उपयोग आज के समय हर एक वह आदमी कर रहा है जिसके पास स्मार्ट फोन है या फिर लैपटॉप या कंप्यूटर है जी हाँ दोस्तों मशीन लर्निंग का उपयोग हम रोज करते है।

अब आप सोच रहे होगे की आखिर कैसे हम इसका उपयोग कर रहे है तो मै आपको जानकरी के लिए बता दू की जब भी आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल या यूट्यूब पर कोई चिज सर्च करते हो तो जो भी डाटा आपके स्क्रीन पर आता है तो इसी को हम मशीन लर्निंग का उपयोग करना कहते है और ऐसे ही मशीन लर्निंग काम करती है।

inline single

उदाहरण के लिए हम समझें की आपने एक ई-कॉमर्स वेबसाइट को खोला और उसमे सर्च किया ब्रांडेड वॉच इन प्राइस ऑफ़ 1000 रूपये तो उसके बाद हमारा सर्च इंजिन मशीन लर्निंग का उपयोग करके आपके सामने जो भी ब्रांड दिखाता है तब मशीन लर्निंग काम करने लगती है

मशीन लर्निंग के प्रकार

मशीन लर्निंग के मुख्य रूप से चार प्रकार होते है सुपरवाइज्ड लर्निंग,उनसुपरवाइज्ड लर्निंग,सेमि-सुपरवाइज्ड रेइनफ़ोर्समेंट लर्निंग,रेइनफ़ोर्समेंट लर्निंग मशीन लर्निंग के इन सभी प्रकारो को हम एक-एक करके हम विस्तार से समझेंगे।

inline single
machine learning
machine learning in hindi

1.सुपरवाइज्ड लर्निंग(Supervised Learnig) –

सुपरवाइज्ड लर्निंग मशीन लर्निंग के अंदर की कार्य करने वाली एक विधि है जिसमे हम मशीन लर्निंग को एक डाटा प्रदान करता है जिसको वह आंगे चलकर नये डाटा मे बदलती रहती है इसके लिये labeled examples के अनुसार आउटपुट प्रदान करती है।

सुपरवाइज़ड लर्निंग के भी दो प्रकार होते है।

inline single

1.क्लासिफिकेशन लर्निंग (Classification Learnig)

2.रेग्रेशन लर्निंग ( Regretion Learnig)

inline single

2.उनसुपरवाइज़ड लर्निंग(Unsupervized Learnig) – 

सुपरवाइज़ड मशीन लर्निंग को अगर आप समझ गये होंगे तो इसे समझने मे आपको ज्यादा समस्या नहीं जायेगी, क्यूंकि उनसुपरवाइज़ड लर्निंग सुपरवाइज़ड लर्निंग की बिल्कुल विपरीत दिशा मे काम करता है क्योंकि सुपरवाज़ड लर्निंग एक निगरानी मे काम करता है जबकि उनसुपरवाइज़ड लर्निंग स्वतंत्र रूप से काम करता है इसमें मशीन खुद से सब कुछ सीखती है।

यह मशीन बिल्कुल मनुष्य की तरह काम करता है जैसे की मनुष्य अपने फैसले स्वयं लेता है ऐसे यह मॉडल भी काम करता है। इसके भी दो प्रकार होते है

inline single

1.क्लस्टरिंग लर्निंग (Clustering Learnig)

2.एसोसिएशन लर्निंग (Association Learnig) 

inline single

3.सेमिसुपरवाइज़ड लर्निंग(Semi-supervizd Learnig) –

सेमिसुपरवाइज़ड लर्निंग भी मशीन लर्निंग का ही एक हिस्सा है, जो सुपरवाइज़ड लर्निंग और उनसुपरवाइज़ड लर्निंग के सहयोग से काम करता है, लेकिन इसमें lebel डाटा की तुलना मे unlebeled डाटा का ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

4.रेइनफ़ोर्समेंट लर्निंग(Reinforcement Learning) –

रेइनफ़ोर्समेंट लर्निंग इनाम और दंड की दो पद्धितियों पर काम करने वाली मशीन होती है, इसमें एक एजेंट होता है जिसको प्रत्येक सही कार्यवाही पर इनाम मिलता और गलत कार्यवाही पर ज़ुर्माना भरना पड़ता है।

inline single

मशीन लर्निंग का उपयोग

मशीन लर्निंग आज के समय मे हर जगह पर एक बड़े पैमाने उपयोग की जाने वाली सुविधा बन गयी है, टेक्नोलॉजी के हर क्षेत्र मे इसका प्रयोग किया जाता है। मशीन लर्निंग का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है, चलिए हम आपको बताते है।

  • मशीन लर्निंग का उपयोग गूगल अपने सर्च इंजीन मे करता है।
  • मशीन लर्निंग का उपयोग यूट्यूब अपने वीडियो प्रेडिक्शन के लिए करता है।
  • मशीन लर्निंग का उपयोग व्हाट्सप्प और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनी मे भी हो रहा है।
  • मशीन लर्निंग का उपयोग फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन और मिंत्रा जैसी बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट मे भी होता है।
  • मशीन लर्निंग का इस्तेमाल ड्रीम इलेवन, माय इलेवन सर्किल जैसी बड़े फैंटासी एप्प मे भी होता है।

मतलब की यह बात स्पष्ट है की अगर आप इंटरनेट का उपयोग आज के समय मे कर रहे है तो हर जगह आप मशीन लर्निंग का उपयोग कर रहे है।

inline single

मशीन लर्निंग के फायदे

मशीन लर्निंग के बहुत सारे फायदे है जो इस प्रकार से नीचे हम आपको बता रहे है।

  • मशीन लर्निंग से मनुष्य की बहुत सारी परेशानियां दूर हो गयी है।
  • मशीन लर्निंग से एक साथ बहुत सारे डाटा को सॉल्व किया जाता है।
  • मशीन लर्निंग की सहायता से चिकित्सा पद्धति सरल हो गयी है।
  • मशीन लर्निंग से यातायात मे मे एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है।
  • मशीन लर्निंग से शिक्षा के क्षेत्र मे उन्नति और विकास हुआ है।

अगर हम यूँ कहे की मशीन लर्निंग  मनुष्य के लिए एक वरदान की तरह है तो इसमें कोई दोहराय नहीं है, निश्चित आज के समय मे मशीन लर्निंग से ही हर एक काम जो आवश्यक है उनको पूरा किया का रहा है।

inline single

मशीन लर्निंग के नुकसान 

ऐसा नहीं है की मशीन लर्निंग से सिर्फ फायदे ही फायदे है इसके कुछ नुकसान भी जिससे आपको अच्छा खासा नुकसान भी हो सकता है,मशीन लर्निंग के नुकसान नीचे इस प्रकार से है।

  • वैसे तो मशीन लर्निंग से हमें बिलकुल सत्य और र सटीक जानकारी मिलती है लेकिन कभी-कभी इससे हमें गलत जानकारी भी मिल जाती है।
  • मशीन लर्निंग के लिए पूरी तरह से सटीक जानकारी देने के लिए बहुत सारे डाटा की जरुरत पडती है, इसलिए एक अच्छा सर्च इंजीन बनने के लिए मशीन लर्निंग मे बहुत सारा डाटा सेव करना पड़ता है।
  • मशीन लर्निंग एक तरफ अगर रोजगार का साधन तो वही अल्प शिक्षित लोगो के लिए हानिकारक भी है  क्योंकि मशीन लर्निंग से ऐसे बहुत से काम अब होने प्रारम्भ हो गये है जिससे मनुष्य के काम छीन गये है।
  • मशीन लर्निंग द्वारा दिए गये डाटा की ऐसी कोई गारंटी नहीं होती की यह पूरी तरह सही है इसलिए इसका उपयोग करना सभी के लिए आसान नहीं होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने जाना मशीन लर्निंग के बारे मे हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें और अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो तो कमेंट करके जरूर बताये।

inline single

फ़ोन गुम हो जाने के बाद सबसे पहले करें ये काम

एक Whatsapp को 4 फ़ोन मे कैसे चलाये ?

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment