Chandrayaan 3: Live Tracking Updates

Emka News
4 Min Read
Chandrayaan 3 Launcha

Chandrayaan 3 live tracking, चंद्रयान-3 चंद्रयान-2 का अनुवर्ती मिशन है, जो चंद्र सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने की संपूर्ण क्षमता प्रदर्शित करता है।  इसमें लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन शामिल है।  इसे LVM3 द्वारा SDSC SHAR, श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा।

inline single

23 अगस्त Update Chandrayaan 3: सफतापूर्वक चंद्रयान 3 चन्द्रमा पर लैंड हुआ, 6:04pm बजे.

प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन को 100 किमी चंद्र कक्षा तक ले जाएगा।  प्रणोदन मॉड्यूल में चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और ध्रुवीय मीट्रिक माप का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड का स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है।

 लैंडर पेलोड: तापीय चालकता और तापमान को मापने के लिए चंद्रा का सतह थर्मोफिजिकल प्रयोग (ChaSTE);  लैंडिंग स्थल के आसपास भूकंपीयता को मापने के लिए चंद्र भूकंपीय गतिविधि उपकरण (आईएलएसए);  प्लाज्मा घनत्व और इसकी विविधताओं का अनुमान लगाने के लिए लैंगमुइर जांच (एलपी)।  नासा के एक निष्क्रिय लेजर रेट्रोरिफ्लेक्टर ऐरे को चंद्र लेजर रेंजिंग अध्ययन के लिए समायोजित किया गया है।

inline single

23 अगस्त Update Chandrayaan 3: सफतापूर्वक चंद्रयान 3 चन्द्रमा पर लैंड हुआ, 6:04pm

chandrayaan 3
Chandrayaan 3

Chandrayaan 3 Live Tracking

 रोवर पेलोड: लैंडिंग स्थल के आसपास मौलिक संरचना प्राप्त करने के लिए अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एपीएक्सएस) और लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस)।

inline single
https://twitter.com/chandrayaan_3/status/1688215948531015681?t=pX6XgPBmHpgO_4VFRLvUug&s=19

 चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल (एलएम), प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) और एक रोवर शामिल है, जिसका उद्देश्य अंतर ग्रहीय मिशनों के लिए आवश्यक नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करना और प्रदर्शित करना है।

लैंडर में एक निर्दिष्ट चंद्र स्थल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने और रोवर को तैनात करने की क्षमता होगी जो अपनी गतिशीलता के दौरान चंद्र सतह का इन-सीटू रासायनिक विश्लेषण करेगा।  लैंडर और रोवर के पास चंद्र सतह पर प्रयोग करने के लिए वैज्ञानिक पेलोड हैं।

inline single
chandrayaan 3 live tracking

पीएम का मुख्य कार्य एलएम को लॉन्च वाहन इंजेक्शन से अंतिम चंद्र 100 किमी गोलाकार ध्रुवीय कक्षा तक ले जाना और एलएम को पीएम से अलग करना है।  इसके अलावा, प्रोपल्शन मॉड्यूल में मूल्यवर्धन के रूप में एक वैज्ञानिक पेलोड भी है जो लैंडर मॉड्यूल के अलग होने के बाद संचालित किया जाएगा।

चंद्रयान-3 के लिए पहचाना गया लॉन्चर GSLV-Mk3 है जो एकीकृत मॉड्यूल को ~170 x 36500 किमी आकार की एलिप्टिक पार्किंग ऑर्बिट (ईपीओ) में स्थापित करेगा।

inline single

Chandrayaan 3 Live Tracking Status

Chandrayaan 3 Live Tracking के लिए अभी कोई Details नहीं दीं है, लेकिन कुछ समय बाद आपको यहीं पर अपडेट किया जायेगा, आप Live देख सकेंगे कि Chandrayaan 3 अभी कहाँ हैं, आप Live track कर सकेगे,

chandrayaan 3 Live tracking कि System और Api अभी ISRO द्वारा प्रोवाइड नहीं किया गया हैं, जल्द ही आपको अपडेट किया जायेगा.

inline single

11 NBFC Surrender Their Certificate, Rbi Cancel 4 NBFC Certificate, Rbi Cancel 2 Bank License

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
1 Comment