DIGITAL E-RUPEE के फायदे एवं नुकसान 2023

DIGITAL E-RUPEE के फायदे एवं नुकसान, दोस्तों जबसे digital E-Rupee या CBDC App को release किया गया है तब से सभी जगह पर digital Currency कि बात हो रही है, आइये इसके फायदे और नुकसान के बारे मे जानते है.

DIGITAL E-RUPEE डिजिटल इंडिया बनेगा

सरकार ने देश को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए कई प्रकार की सेवाओं को प्रदान किया है। जिन सेवाओं में से एक है Digital E-Rupee की सेवा। सरकार द्वारा प्रदान की गई इस सेवा का मुख्य उद्देश्य भारत की अर्थ व्यवस्था को कैश लेस बनाना है।

भारत की अर्थव्यवस्था को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन पर कई फायदे की घोषणा की थी। डिजिटल E-Rupee के द्वारा वित्तीय लेन देन में आसानी होती है।

 आपको कैश ढोने, इधर उधर ले जाने,एटीएम एवं बैंक जाने एवं लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप कहीं यात्रा करने जाते है तो आप उस दौरान खर्च करने के लिए आप के लिए डिजिटल पेमेंट सिस्टम का उपयोग करना सेफ और इजी विकल्प हो सकता है।

Digital E-Rupee क्या है ?

 इसके द्वारा आप कहीं से कहीं भी रहकर लेन देन एवं खर्च आसानी कर सकते है। इसका एक फायदा यह है कि नोट छापने में सरकार द्वारा व्यय की जाने वाली राशि में वचत होगी। नोट फटने, पानी में भीगने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

नोट छापने के खर्च में लगने वाला किसी अन्य विकास के कार्य में लगाया जायेगा। डिजिटल इंडिया के प्रति लोगों को जागरूक एवं सजग होना बहुत आवश्यक है।

DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी
DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी

डिजिटल E-Rupee के फायदे 

डिजिटल पेमेंट का हिसाब

अगर आपके सभी लेन-देन एवं खर्चो का हिसाब किताब रखा जा रहा है तो आपके लिए खर्च पर नियंत्रण पाना आसान हो जाता है। इसके द्वारा आपके द्वारा किये गये खर्चो एवं लेन देन का स्टेटमेंट आसानी से चैक कर सकते है।

इसके द्वारा आपको इनकम टैक्स रिटर्न में भी मदद मिलेगी क्योंकि आपके द्वारा किये गये सभी खर्च आपके सामने रहेंगे और सबका  किताब हिसाब रहेगा। इसका एक फायदा यह भी होगा कि आप अच्छा बजट बनाना सीखेंगे और अधिक खर्च पर नियंत्रण पाने में सहायता मिलेगी।

डिजिटल पेमेंट करने में सुविधाजनक

डिजिटल पेमेंट के द्वारा आप लेन देन कहीं से भी और कभी भी पेमेंट करने की विशेष सुविधा मिलती है। इसके द्वारा लेन देन के लिये बैंक जाने की एवं केश रखने की जरुरत नहीं है। 

अगर आप इमरजेंसी में जा रहो हो तो जैसे हॉस्पिटल वगैरह तो आपके पास कैश नहीं है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप डिजिटल पेमेंट के द्वारा आप हॉस्पिटल की पेमेंट कर पायेंगे और डिजिटल पेमेंट आप के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

अपने खर्च करने पर लगाम

अगर आप इ वालेट या कार्ड द्वारा ट्रांजेक्शन करते हैं तो इसमें आपके द्वारा किये गये सभी ट्रांजेक्शन सेव रहते है जो स्टेटमेंट के रूप में आपके पास रहते है।

इससे आप अपने खर्च पर नियंत्रण लगा सकते हैं और आपके द्वारा किये जाने वाले फिजूल के खर्चो के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप अपने खर्चो पर कमी ला सकते है।

ऐसे कई एप और टूल हैं जिनके द्वारा आपके खर्च करने के बारे में विश्लेषण करते हैं और कुछ सालों में आप वचत करके आप अपना बढ़िया स्टॉक तैयार कर सकते हैं।

DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी
DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी

डिजिटल E-Rupee के नुकसान 

बैंक की हैकिंग

आज कल ऑनलाइन बैंकिंग के अंतर्गत जितनी भी सुबिधाये मिलती है। वर्तमान समय में ऑनलाइन बैंकिंग की प्रक्रिया बहुत तेजी के साथ बड़ी है। साइबर अपराधियों के पास ऐसे कई फर्जी एप्स और सोप्टवेयर है। जिनकी मदद से साइबर अपराधी बैंक की हैकिंग का काम करते है और इनका शिकार भी बनते है।

कमजोर शिकायत सुनवाई व्यवस्था की वजह से लोगों के पास ऑनलाइन फ्रॉड से निपटने का कोई विकल्प नहीं रहता है। इस तरह फ्राड को रोकने के लिए कोई कड़ा कानून भी नहीं है।

साल 2019 इंडियन बैंकिंग सिस्टम को साइबर अपराधी द्वारा डेटा चोरी होने का शिकार होना पड़ा था। ऐसी घटनाएं बहुत सी देखने को मिलती रहती है।

आइडेंटिटी चोरी का खतरा

डिजिटल ट्रांजेक्शन में सबसे बड़ा खतरा आइडेंटिटी की हो जाने का रहता है। ऐसे कई लोग होते है जो डिजिटल पेमेंट के सिस्टम के जानकारी के अभाव ग्रसित होते है जबकि बहुत पढ़े लिखे और समझदार लोग भी साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाते हैं।

ऑनलाइन डिजिटल ट्रांजेक्शन प्लेटफार्म पर अधिकतम लोगों के आने से फ्रॉड के बढ़ते खतरे के दौर में हैकिंग के खतरे बढ़ेंगे।

कम आमदनी वाले लोगों को दिक्कत

अगर देश में जिन लोगो की आमदानी कम है। उन कम आमदनी वाली लोगों को छोड़ कर तो बाकी सभी लिए इसके बहुत से फायदे मिल सकते हैं। कम आमदनी वाले लोगो को डिजिटल पेमेंट से ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत हो सकती है।

उनके डिजिटल बैंकिंग के खाते काफी कम पैसे कम होंगें। ये लोग काफी कम पढ़े लिखे होते है इस बजह डिजिटल बैंकिंग से सम्बंधित कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

[sp_easyaccordion id=”26627″]