DIGITAL E-RUPEE के फायदे एवं नुकसान 2023

Emka News
6 Min Read
DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी

DIGITAL E-RUPEE के फायदे एवं नुकसान, दोस्तों जबसे digital E-Rupee या CBDC App को release किया गया है तब से सभी जगह पर digital Currency कि बात हो रही है, आइये इसके फायदे और नुकसान के बारे मे जानते है.

inline single

DIGITAL E-RUPEE डिजिटल इंडिया बनेगा

सरकार ने देश को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए कई प्रकार की सेवाओं को प्रदान किया है। जिन सेवाओं में से एक है Digital E-Rupee की सेवा। सरकार द्वारा प्रदान की गई इस सेवा का मुख्य उद्देश्य भारत की अर्थ व्यवस्था को कैश लेस बनाना है।

भारत की अर्थव्यवस्था को कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन पर कई फायदे की घोषणा की थी। डिजिटल E-Rupee के द्वारा वित्तीय लेन देन में आसानी होती है।

 आपको कैश ढोने, इधर उधर ले जाने,एटीएम एवं बैंक जाने एवं लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप कहीं यात्रा करने जाते है तो आप उस दौरान खर्च करने के लिए आप के लिए डिजिटल पेमेंट सिस्टम का उपयोग करना सेफ और इजी विकल्प हो सकता है।

inline single

Digital E-Rupee क्या है ?

 इसके द्वारा आप कहीं से कहीं भी रहकर लेन देन एवं खर्च आसानी कर सकते है। इसका एक फायदा यह है कि नोट छापने में सरकार द्वारा व्यय की जाने वाली राशि में वचत होगी। नोट फटने, पानी में भीगने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

inline single

नोट छापने के खर्च में लगने वाला किसी अन्य विकास के कार्य में लगाया जायेगा। डिजिटल इंडिया के प्रति लोगों को जागरूक एवं सजग होना बहुत आवश्यक है।

DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी
DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी

डिजिटल E-Rupee के फायदे 

डिजिटल पेमेंट का हिसाब

अगर आपके सभी लेन-देन एवं खर्चो का हिसाब किताब रखा जा रहा है तो आपके लिए खर्च पर नियंत्रण पाना आसान हो जाता है। इसके द्वारा आपके द्वारा किये गये खर्चो एवं लेन देन का स्टेटमेंट आसानी से चैक कर सकते है।

inline single

इसके द्वारा आपको इनकम टैक्स रिटर्न में भी मदद मिलेगी क्योंकि आपके द्वारा किये गये सभी खर्च आपके सामने रहेंगे और सबका  किताब हिसाब रहेगा। इसका एक फायदा यह भी होगा कि आप अच्छा बजट बनाना सीखेंगे और अधिक खर्च पर नियंत्रण पाने में सहायता मिलेगी।

डिजिटल पेमेंट करने में सुविधाजनक

डिजिटल पेमेंट के द्वारा आप लेन देन कहीं से भी और कभी भी पेमेंट करने की विशेष सुविधा मिलती है। इसके द्वारा लेन देन के लिये बैंक जाने की एवं केश रखने की जरुरत नहीं है। 

inline single

अगर आप इमरजेंसी में जा रहो हो तो जैसे हॉस्पिटल वगैरह तो आपके पास कैश नहीं है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप डिजिटल पेमेंट के द्वारा आप हॉस्पिटल की पेमेंट कर पायेंगे और डिजिटल पेमेंट आप के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

अपने खर्च करने पर लगाम

अगर आप इ वालेट या कार्ड द्वारा ट्रांजेक्शन करते हैं तो इसमें आपके द्वारा किये गये सभी ट्रांजेक्शन सेव रहते है जो स्टेटमेंट के रूप में आपके पास रहते है।

inline single

इससे आप अपने खर्च पर नियंत्रण लगा सकते हैं और आपके द्वारा किये जाने वाले फिजूल के खर्चो के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप अपने खर्चो पर कमी ला सकते है।

ऐसे कई एप और टूल हैं जिनके द्वारा आपके खर्च करने के बारे में विश्लेषण करते हैं और कुछ सालों में आप वचत करके आप अपना बढ़िया स्टॉक तैयार कर सकते हैं।

inline single
DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी
DIGITAL E-RUPEE क्या है ? फायदे, उपयोग पूरी जानकारी

डिजिटल E-Rupee के नुकसान 

बैंक की हैकिंग

आज कल ऑनलाइन बैंकिंग के अंतर्गत जितनी भी सुबिधाये मिलती है। वर्तमान समय में ऑनलाइन बैंकिंग की प्रक्रिया बहुत तेजी के साथ बड़ी है। साइबर अपराधियों के पास ऐसे कई फर्जी एप्स और सोप्टवेयर है। जिनकी मदद से साइबर अपराधी बैंक की हैकिंग का काम करते है और इनका शिकार भी बनते है।

कमजोर शिकायत सुनवाई व्यवस्था की वजह से लोगों के पास ऑनलाइन फ्रॉड से निपटने का कोई विकल्प नहीं रहता है। इस तरह फ्राड को रोकने के लिए कोई कड़ा कानून भी नहीं है।

inline single

साल 2019 इंडियन बैंकिंग सिस्टम को साइबर अपराधी द्वारा डेटा चोरी होने का शिकार होना पड़ा था। ऐसी घटनाएं बहुत सी देखने को मिलती रहती है।

आइडेंटिटी चोरी का खतरा

डिजिटल ट्रांजेक्शन में सबसे बड़ा खतरा आइडेंटिटी की हो जाने का रहता है। ऐसे कई लोग होते है जो डिजिटल पेमेंट के सिस्टम के जानकारी के अभाव ग्रसित होते है जबकि बहुत पढ़े लिखे और समझदार लोग भी साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाते हैं।

inline single

ऑनलाइन डिजिटल ट्रांजेक्शन प्लेटफार्म पर अधिकतम लोगों के आने से फ्रॉड के बढ़ते खतरे के दौर में हैकिंग के खतरे बढ़ेंगे।

कम आमदनी वाले लोगों को दिक्कत

अगर देश में जिन लोगो की आमदानी कम है। उन कम आमदनी वाली लोगों को छोड़ कर तो बाकी सभी लिए इसके बहुत से फायदे मिल सकते हैं। कम आमदनी वाले लोगो को डिजिटल पेमेंट से ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत हो सकती है।

inline single

उनके डिजिटल बैंकिंग के खाते काफी कम पैसे कम होंगें। ये लोग काफी कम पढ़े लिखे होते है इस बजह डिजिटल बैंकिंग से सम्बंधित कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

[sp_easyaccordion id=”26627″]

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment
CBDC Apk Download free 2023 Digital Rupee CBDC App को डाउनलोड कैसे करे Paytm, Phonepe को बर्बाद कर सकता है Digital Rupee Digital Currency e-wallet कैसे ले, कहाँ उपलब्ध है Digital Currency: e-rupee के बारे में सारी जानकारी Digital Currency: पहले दिन ही 2 करोड़ का कारोबार E-Rupee