Rbi Update: भारतीय रुपया और इंडोनेशिया रुपया पर हुआ समझौता

Mukesh Patel
2 Min Read
Rbi Update

Rbi Update: भारतीय रुपया और इंडोनेशिया रुपया पर हुआ समझौता, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और बैंक इंडोनेशिया (बीआई) ने स्थानीय मुद्राओं जैसे भारतीय रुपया (आईएनआर) और इंडोनेशियाई रुपिया के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने के लिए आज मुंबई में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। (आईडीआर) सीमा पार लेनदेन के लिए। समझौता ज्ञापन पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास और बैंक इंडोनेशिया के गवर्नर श्री पेरी वारजियो ने हस्ताक्षर किए।

inline single

2. भारत और इंडोनेशिया के बीच स्थानीय मुद्राओं में सीमा पार लेनदेन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने पर समझौता ज्ञापन का उद्देश्य द्विपक्षीय रूप से आईएनआर और आईडीआर के उपयोग को बढ़ावा देना है। समझौता ज्ञापन में दोनों देशों द्वारा सहमति के अनुसार सभी चालू खाता लेनदेन, अनुमत पूंजी खाता लेनदेन और किसी भी अन्य आर्थिक और वित्तीय लेनदेन को शामिल किया गया है। यह ढांचा निर्यातकों और आयातकों को उनकी संबंधित घरेलू मुद्राओं में चालान और भुगतान करने में सक्षम बनाएगा, जो बदले में INR-IDR विदेशी मुद्रा बाजार के विकास को सक्षम करेगा। स्थानीय मुद्राओं का उपयोग लेनदेन के लिए लागत और निपटान समय को अनुकूलित करेगा।

3. यह सहयोग आरबीआई और बीआई के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। द्विपक्षीय लेनदेन में स्थानीय मुद्राओं का उपयोग अंततः भारत और इंडोनेशिया के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के साथ-साथ वित्तीय एकीकरण को गहरा करने और भारत और इंडोनेशिया के बीच लंबे ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने में योगदान देगा। – Rbi

Banking कि सारी News यहाँ से पढ़े

inline single
Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment