गुजरात चुनाव: दूसरा फेज मध्य और उत्तर गुजरात की 93 सीटों पर 833 कैंडिडेट, PM मोदी साबरमती में 9 बजे करेंगे मतदान 

गुजरात चुनाव: दूसरा फेज मध्य और उत्तर गुजरात की 93 सीटों पर 833 कैंडिडेट, PM मोदी साबरमती में 9 बजे करेंगे मतदान 

गुजरात चुनाव का दूसरा फेज-मध्य और उत्तर गुजरात की 93 सीटों पर 833 कैंडिडेट, PM मोदी साबरमती में 9 बजे करेंगे मतदान 

गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए आज आज सोमवार को वोटिंग हो रही है। उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाता मतदान करेंगे और 833 कैंडिडेट्स की किस्मत का निर्णय करेंगे।

 आज वोटिंग के लिए लगभग 26 हजार पोलिंग बूथ बनाये गये हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के सेकेंड फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होम टाउन साबरमती और गृह मंत्री अमित शाह के गृहनगर अहमदाबाद में आने वाली सीटें भी मुख्य रुप से शामिल हैं।

 पीएम नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए गुजरात पहुंच चुके हैं। वे सुबह 9 बजे अपना मतदान करेंगे। वहीं, अमित शाह भी गुजरात में ही हैं। वे भी सुबह ही अपना मतदान करने जाएंगे।

सेकेंड फेज की वोटिंग के लिए रविवार को ही मतदान सामूहों को अपने बूथ पर रवाना कर दिया गया था।

PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर गुजरात की जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने का निवेदन किया की। उन्होंने कहा कि मैं सुबह करीब 9 बजे अहमदाबाद में अपना मतदान करूंगा ।

दिल्ली के CM केजरीवाल की मतदाताओं से निवेदन करते हुये , ट्वीट किया। ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों का चुनाव है।

गुजरात के दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी से बीजीपी में सुरक्षित मिल गये हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि रविवार देर रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने हमला किया, जिसके बाद से वे लापता हैं।

गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अहमदाबाद में ही उपस्थित रहे। यहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात भाजपा कार्यालय ‘कमलम्’ में बैठक में शामिल हुये। साबरमती के रानिप स्कूल में जहां पर पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह वोट डालने जायेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के चलते सावरमती में एक दिन पहले ही SPG ने सुरक्षा व्यवस्था ने अपना मोर्चा संभाल लिया है।

IND VS BAN: टीम इंडिया को बेहतर विकेटकीपर की जरूरत, राहुल जैसे विकल्प की नहीं, बड़ी कमी नजर आई सामने

APPLE और AMAZON: की ‘हां’ से ट्विटर को बड़ी राहत एलन मस्क कहा दूर हुई गलतफहमियां मिलेंगे विज्ञापन

दूसरे फेज में राजनेतायों की किस्मत दांव पर

गुजरात में 5 दिसंबर की होने वाली वोटिंग में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत दांव पर है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव के मैदान में उतरे हैं। वहीं, बीजीपी पार्टी के नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव के मैदान में उतरे हैं।

गुजरात चुनाव

इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव के मैदान में उतरे है यहां से मुकाबला और भी रोचक बन गया है।

पहले फेज में 10 साल  से सबसे कम वोटिंग

गुजरात विधानसभा के पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर  गुरुवार को हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में हुये पहले फेज के मतदान का लगभग आंकड़ा 63.31% रहा है ।

यह आंकड़ा 2017 में हुये चुनाव से 5.20% आंकड़े से कम रहा है। इतना ही नहीं इस पहले फेज में पिछले 10 साल की तुलना में सबसे कम वोटिंग दर्ज हुई। इस फेज के पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों से 788 कैंडिडेट मैदान में थे।

कम वोटिंग ने बढ़ाई राजनेताओं की चिंता

दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में पहले फेज के पहले चरण में हुई कम वोटिंग ने सभी पार्टियों में चिंता तनाव बढ़ा दिया है। इस फेज की 89 सीटों पर वोटिंग के बाद सभी दलों ने 5 दिसंबर की वोटिंग के लिए उत्तर और मध्य-पूर्व गुजरात की 93 सीटों पर चुनाव की नई रणनीति के विषय पर काम किया।

उत्तर गुजरात में 32 सीटें और मध्य पूर्व गुजरात के अंतर्गत 61 सीटें आती हैं। उत्तर गुजरात में 32 सीटें और मध्य पूर्व गुजरात के अंतर्गत 61 सीटें आती हैं। 2017 में इन क्षेत्रों में 70.76% के लगभग वोट पड़े थे। पिछले चुनाव के बहुत से आंदोलनों के बावजूद भाजपा को इस रीजन में 2012 की तुलना में एक सीट का ही नुकसान हुआ था।

भारतीय जनता पार्टी ने 51 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजीपी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा को 12 से 15 सीटों पर जीत हार का आंकड़ा कम होने का अनुमान है।​​​​​​

साढ़े चार लाख वोटर पहली बार करेंगे मतदान 

गुजरात विधानसभा के अंतर्गत कुल 182 सीटें हैं। चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में कुल 4.90 करोड़ वोटर हैं। जिनमें 2.53 करोड़ पुरुष और 2.37 करोड़ महिलाये हैं। वहीं, राज्य के अंतर्गत 4.6 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार अपना मतदान करेंगे।

पिछली बार के पैटर्न आधार पर ही तय हुए दोनों फेज

गुजरात विधानसभा के चुनाव मुख्य रुप से दो फेजों में कराये जा रहे हैं। पहले फेज में 19 जिलों की 89 सीटों पर चुनाव का मतदान हुआ और वहीं, दूसरे फेज में 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। पिछली बार यानी 2017 में भी चुनाव का शेड्यूल इसी तरह का था। तब के चुनाव के शेड्यूल को समझते हैं

2017 का पहला फेज

 19 जिलों की 89 सीटें  में कच्छ, मोरबी,सुरेंद्रनगर,  राजकोट, देवभूमि द्वारका,जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, नर्मदा अमरेली, भावनगर, बोटाड, भडूच, तापी, डांग, नवसारी,सूरत,वलसाड आदि ।

2017 का दूसरा फेज

14 जिलों की 93 सीटें में अहमदाबाद,पाटन ,बनासकांठा, महेसाणा, साबरकांठा,आनंद,अरवल्ली, गांधीनगर, खेड़ा, महीसागर, बड़ोदरा,पंचमहल, दाहोद, छोटा उदैपुर आदि ।

गुजरात चुनाव फर्स्ट फेज में 63.31% मतदान ये आंकड़ा पिछली बार से 5.49% कम रहा।

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की लगभग वोटिंग गुरुवार को शाम 5 बजे पूरी हो गई। 19 जिलों की 89 सीटों के चुनाव के मैदान में उतरे 788 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो चुका है।

 पहले फेज के पहले चरण में 63.31 फीसदी लोगों ने अपना मतदान किया। ये आंकड़ा 2017 में हुये चुनाव से 5.20% के लगभग कम रहा। 

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा भी चिंतित दिखाई दे रही है। भाजपा पार्टी का आकलन है कि 12 से 15 सीटों पर जीत हार का अनुमान कम हो सकता है। ऐसे में भाजपा पार्टी ने अपने कार्यकर्ताओं को संदेश भेजा है कि वे खासकर शहरी इलाकों में अधिक से अधिक वोटरों को बूथ तक लाने का प्रयास करें । 

मोदी के रोड शो में शामिल हुये लगभग 10 लाख लोग -अहमदाबाद का अब तक का सबसे लंबा रोड शो

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार प्रसार के दौरान अहमदाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने अब तक का सबसे लंबा रोड शो किया। लगभग 50 किमी लंबे रोड शो में 10 लाख से अधिक लोग शामिल हुये।

लगभग 4 घंटे तक चलते रोड शो के द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 विधानसभा सीटों को रोड शो के दौरान कवर किया, जिनमें से 13 अहमदाबाद और एक गांधीनगर विधानसभा की सीट शामिल थी।