Rbi Upi Payment Limit: आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट बढ़ा कर की ₹5 लाख, जानिए क्या है नया नियम

Emka News
2 Min Read

आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट बढ़ा कर की ₹5 लाख, जानिए क्या है नया नियम 

inline single

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक का आज आखिरी दिन था आज 8 दिसंबर 2023 को आरबीआई ने अपनी मॉनेटरी पॉलिसी को पूरा किया जिसमें विभिन्न बैंकिंग नियमों मैं बदलाव किया गया जिसमें से एक बदलाव यह भी रहा जिसमें यूपीआई पेमेंट की लिमिट को बढ़ाकर ₹500000 तक कर दिया गया। हालांकि अभी यह पेमेंट केवल हॉस्पिटल और शिक्षण क्षेत्र में ही लागू की गई है अन्य क्षेत्रों में पेमेंट की लिमिट उतनी ही रहेगी। आरबीआई के पुराने नियमों के अनुसार पहले यूपीआई पेमेंट है एक दिन में ₹100000 से अधिक नहीं कर सकते थे जिसको बदलकर अब ₹500000 कर दिया गया है।

Rbi Upi Payment Limit – केवल हॉस्पिटल और शैक्षिक संस्थाओ मे मिलेगी सुविधा

हालांकि प्राप्त जानकारी के अनुसार खबर निकलकर सामने आ रही है कि अभी यह व्यवस्था केवल अस्पताल और शैक्षिक संस्थानों में ही लागू की गई है। किसी अन्य क्षेत्र में ₹500000 तक की पेमेंट नहीं कर सकते हैं ₹500000 की पेमेंट केवल अस्पताल और शिक्षण संस्थानों में ही कर सकते हैं इससे केवल इन दो क्षेत्र को ही लाभ मिलेगा।

नार्मल यूपीआई पेमेंट की लिमिट ₹1 लाख ही

एनपीसीआई ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से बताया है कि अभी नार्मल यूपीआई पेमेंट की लिमिट उतनी ही यानी की ₹100000 ही रहेगी। जबकि कैपिटल मार्केट, कलेक्शन और इंसोरेंस की लिमिट ₹2 लाख रूपये एक दिन की रहेगी। हालांकि ₹100000 तक की पेमेंट करने पर नॉर्मली भी कोई एक्स्ट्रा और ऑथेंटिकशन की जरूरत नहीं पड़ेगी, पहले यूपीआई से 15000 रुपए से अधिक की पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा ऑथेंटिकशन की जरुरत पडती थी।

inline single

इसे पढ़े – सिविल स्कोर खराब होने पर आपके क्रेडिट कार्ड पर क्या असर पड़ता है जान ले यह जरूरी बात

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment