सिविल स्कोर खराब होने पर आपके क्रेडिट कार्ड पर क्या असर पड़ता है जान ले यह जरूरी बात

Emka News
4 Min Read

सिविल स्कोर खराब होने पर आपके क्रेडिट कार्ड पर क्या असर पड़ता है जान ले यह जरूरी बात

inline single

इस बात की जानकारी आपको जरूर होगी कि प्रत्येक क्रेडिट कार्ड यूजर का कभी ना कभी सिविल स्कोर खराब जरूर हो जाता है। और कई बार ऐसा भी होता है कि आपका सिविल स्कोर खराब हो जाता है लेकिन आप उसका ध्यान नहीं देते हैं क्योंकि आपको सिविल स्कोर खराब होने से आपके क्रेडिट कार्ड प्रत्याशी पड़ता है इस बात की किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं होती है तो लिए आज हम जान लेते हैं कि आपका सिविल स्कोर के खराब होने पर आपके क्रेडिट कार्ड पर क्या असर पड़ता है अब कुछ से क्या नुकसान हो सकते हैं और क्या नहीं इस बात की जानकारी हम आपको इस खबर के द्वारा बताना चाहते हैं ताकि आप अपने सिविल स्कोर को खराब होने से बचा सकें।

क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन के डिफॉल्ट होने पर या फिर समय पहना भरे जाने के कारण आपका सिविल स्कोर नीचे की तरफ गिरता है। इससे आपके क्रेडिट कार्ड पर खराब असर पड़ता है आप इस बात को इस उदाहरण के माध्यम से समझिए कि मान लीजिए कि आप एक स्टूडेंट है और 12वीं कक्षा में आपकी अच्छी मार्क्स न आने की वजह से आपको एक अच्छी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पा रहा है ठीक उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड का ही है, क्रेडिट कार्ड का सिविल स्कोर खराब होने की वजह से आपको अच्छे लोन नहीं मिलते हैं यानी कि आप डिफाल्टर की लिस्ट में सबसे आगे होते हैं और आपको किसी भी प्रकार का लोन जैसे होम लोन बाइक लोन या फिर कार लोन लेने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

सिविल स्कोर खराब होने पर होते है यह नुकसान

अगर आपका सिविल स्कोर खराब हो जाता है तो उससे आपके क्रेडिट कार्ड पर इस प्रकार से असर पड़ता है।

inline single
  • आप बैंक या फिर क्रेडिट कंपनियों में डिफाल्टर की लिस्ट में आ जाते हैं।
  • आपको अपने क्रेडिट कार्ड किया आधार पर किसी भी प्रकार का लोन नहीं मिलता है।
  • अगर आपको किसी भी बैंक के द्वारा खराब सिविल स्कोर पर लोन मिल भी जाता है तो उसमें आपके उच्च ब्याज दरों पर EMI की किस्त चुकानी होगी।
  • एक बार आप डिफाल्टर की लिस्ट में आ जाते हैं तो आप दूसरे बैंक से भी किसी भी प्रकार का लोन नहीं ले पाएंगे क्योंकि इसकी जानकारी छुपती नहीं है सभी बैंकों को आपके सिविल स्कोर की जानकारी का पता होता है।

कैसे सुधारे सिविल स्कोर

अब आपको यह जानकारी मिल गई है कि सिविल स्कोर खराब होने से आपके क्रेडिट कार्ड पर क्या असर पड़ता है तो उसके बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि क्या है वह आसान तरीका जिससे आपका सिविल स्कोर सके तो आपको इसके लिए हमारे नीचे के इन बिंदुओं को जरूर नोट करना होगा।

  • आपके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से हुए लेनदेन और बिलो के भुगतान के आधार पर आपके सिविल स्कोर की जांच होती है।
  • इसके लिए बिलों के भुगतान में देरी न करें।
  • ऐसा ना करें कि बिलों के सिर्फ आधे भुगतान को करें, हमेशा पूरी पेमेंट करें। क्योंकि पूरा पेमेंट न करने पर आपले सिविल स्कोर पर इसका असर पड़ता है।
  • अगर आपके द्वारा किसी भी लोन का पूरा भुगतान हो गया है तो बैंक के द्वारा उसकी एनओसी जरूर लें, क्योंकि इससे आपका सिविल स्कोर बढ़ता है।

इसे पढ़े – आरबीआई ने केवल इन दो जगह पर ही क्यों बड़ाई यूपीआई पेमेंट की लिमिट

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment