Bageshwar Dham: शाम के समय नहीं करने चाहिए आज चार काम, अंत वाले नियम को जानना है बहुत जरुरी

Bageshwar Dham: शाम के समय नहीं करने चाहिए आज चार काम, अंत वाले नियम को जानना है बहुत जरुरी 

बागेश्वर धाम सरकार अक्सर लोगों को कथा के बीच कुछ सामान्य बातों को बताते रहते हैं जैसे कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। लोगों मैं पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की छवि भी कुछ इस प्रकार से बन गई है कि कोई भी व्यक्ति उनकी किसी भी बात को मानने से इनकार नहीं करता है उनकी बताई गई प्रत्येक बात लोगों को बिल्कुल सत्य प्रतीत होने लगी है। अपनी कथा के दौरान पंडित जी ने कृष्ण शास्त्री अक्सर लोगों को ज्ञानवर्धक बातों को बताते हैं जिसके माध्यम से उनके जीवन का कल्याण होता है।

इसी बीच पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री मैं एक श्लोक के माध्यम से एक बात बताइए जिसमें उन्होंने बताया कि शाम के समय किसी भी व्यक्ति को इन चार कामों को नहीं करना चाहिए। इन कामों को करने से कोई भी कार्य पूरी तरह से सफल नहीं होता है इसलिए शास्त्रों में भी शाम के समय इन चार कामों को करना पूर्णत वर्जित बताया गया है। आईए जानते हैं नीचे इस लेख में की क्या है पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की बताई गई है चार बातें जिनको शास्त्रों में भी करने के लिए इंकार किया गया है, आइये जानते है।

इन चार कामों को नहीं करना चाहिए शाम के समय

बागेश्वर धाम सरकार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपनी कथा के बीच लोगों को इन चार कामों को शाम के समय करना पूरी तरह से प्रसिद्ध बताया है,जो इस प्रकार से है।

1.सोना – बागेश्वर धाम सरकार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने सबसे पहले शाम के समय सोना पूरी तरह से वर्जित बताया है क्योंकि शाम के समय जो भी व्यक्ति सोता है उसके घर में लक्ष्मी का आगमन नहीं होता है इसलिए शाम के समय सोना पूरी तरह से वर्जित है।

2.खाना – शाम के समय खाना खाना अभी पंडित दिन कृष्ण शास्त्री और शास्त्रों के अनुसार पूरी तरह से गलत है क्योंकि शाम के समय खाना खाने से स्वस्थ पूरी तरह से बिगड़ जाता है जैसे कि पेट की समस्या से सबसे अधिक होती है, खास करके व्यक्तियों को अपच की समस्या शाम के समय खाने से होती है इसलिए शाम के समय खाना खाना पूरी तरह से गलत माना गया है।

3.मैथुन्य – किसी भी व्यक्ति को शाम के समय मैथुन्य यानी कि शारीरिक संबंधों को नहीं बनना चाहिए, क्योंकि शाम के समय किए गए शारीरिक संबंधों से अगर किसी भी प्रकार की संतान की उत्पत्ति होती है,तो वह संतान आगे चलकर बहुत ही दुष्ट होती है।

4.अध्ययन – अध्ययन यानी की पढ़ाई करने को भी पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने शाम को समय सबसे ज्यादा मना किया है, क्योंकि शाम के समय स्वाध्याय करने से व्यक्ति की मृत्यु बहुत जल्दी हो जाती है इसलिए शाम के समय पढ़ाई करना बिल्कुल भी गलत है। इस चौथा नियम का पालन करना हम सभी के लिए बहुत ही अनिवार्य भी होगा।

शाम के समय नहीं करने चाहिए आज चार काम bageshwar dham

क्यों नहीं करना चाहिए यह काम

 इन सभी बातों को जानने के बाद लोगों के मन में यह प्रश्न जब उठ रहा होगा कि आखिर पंडित दिन कृष्ण शास्त्री और शास्त्रों के अनुसार शाम के समय इन चार कामों को करना पूरी तरह से वर्जित क्यों है आखिर ऐसा क्यों होता है तो हम आपको बता दें कि बागेश्वर सरकार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने स्वयं इसका उत्तर देते हुए कहा कि ऐसा माना जाता है कि शाम के समय भगवान शंकर पृथ्वी कब भ्रमण करते हैं और जो भी व्यक्ति शाम के समय इन सभी कामों को करते हैं उनके ऊपर भगवान शंकर का घर शराब पड़ता है। इसलिए इन बातों का ध्यान अवश्य रखें कि पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जो उन्होंने शाम के समय लोगों को करने से मना किया है क्योंकि इससे बहुत सारे नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं।

उपसंहार

तो ऊपर बताया का इस आर्टिकल में हमने जाना पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और शास्त्रों के अनुसार बताए गए शाम के समय न करने वाले चार सामान्य कामों के बारे में जिनका पालन हम सभी सनातनी व्यक्तियों को अवश्य करना चाहिए।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेकर माध्यम से कुछ अलग जानकारी जरूर प्राप्त होगी जिससे आप प्रभावित होंगे इस बात को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।

क्रिकेटर कुलदीप यादव फिर पहुंचे बागेश्वर सरकार के चरणों मे, वर्ल्ड कप 2023 की स्क्वाउड का है हिस्सा

Bageshwar Dham: प्रशासन ने किया बागेश्वर सरकार का गया का कार्यक्रम रद्द, यें बड़ी वजह आयी सामने

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *