Sukanya Samriddhi Yojana: ब्याज दर मे 0.2% की हुई बढ़ोतरी, जानिए इसके साथ ही कितनी हो गयी ब्याज दर

Emka News
4 Min Read

भारत सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana मे निवेश करने वाले लोगों की किस्मत खोल कर रख दीं है, सुकन्या समृद्धि योजना मे निवेश करने वाले लोगों के फायदे की सौदा भारत सरकार ने की है। कल 29 दिसंबर 2023 को सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर मे वृद्धि करने का फैसला लिया, इस बैठक के दौरान सभी योजनाओं के निवेश पर विस्तृत चर्चा हुई जिसमे अन्य किसी और योजना की ब्याज मे वृद्धि नहीं की गयी।

inline single

सिर्फ Sukanya Samriddhi Yojana की ब्याज दर मे 0.2% की वृद्धि और 3 साल की टाइम डिपाजिट दर मे 0.1% की वृद्धि की गयी। जिसके बाद Sukanya Samriddhi Yojana की कुल ब्याज दर इस प्रकार से हो गयी, जो हम आपको यहाँ इस खबर मे बताने वाले है।

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर कितनी हुई है इसकी जानकारी देने से पहले हम आपको पहले सुकन्या समृद्धि योजना के बारे मे थोड़ी संछिप्त रूप मे बता देते है। Sukanya Samriddhi Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा साल 2015 मे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान जे तहत शुरू की गयी थी। जिसमे कोई भी परिवार अपनी परिवार की कम से कम 2 बेटियों का अकाउंट खोल सकता है,

सुकन्या समृद्धि योजना मे निवेश करने के 15 वर्ष के बाद परिवार अपनी बेटी की शादी या फिर शिक्षा के लिए निवेश किये गए पैसो को ब्याज साहित निकाल सकता है। केवल 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी का अकाउंट Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खोला जायेगा।

inline single

ब्याज मे बढ़ोतरी के बाद इतना मिलेगा रिटर्न

सरकार ने ब्याज मे बढ़ोतरी की है जिसके बाद सुकन्या समृद्धि योजना मे निवेश करने के बाद ब्याज अधिक मिलेगा अब नये नियमों के अनुसार Sukanya Samriddhi Yojana के तहत 8.2% का ब्याज सालाना मिलेगा। जबकि 3 साल की डिपाजिट राशि पर 8.1% ब्याज इस योजना के तहत मिलेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana की पुरानी ब्याज दर के अनुसार 8% का ब्याज हर साल सरकार के द्वारा योजना के तहत दिया जाता था।

inline single

भारत की सरकारी एफडी स्कीम और मिलने वाला ब्याज

भारत सरकार के द्वारा भी नागरिकों को आर्थिक विकास के लिए अनेक प्रकार की एफडी स्कीम चलाई जाती है जिसमे ब्याज दर इस प्रकार से मिलती है।

Sukanya Samriddhi Yojana8.2% ब्याज 
पोस्ट मंथली इनकम स्कीम 7.4% ब्याज 
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम (1 साल)6.9% ब्याज 
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम (2 साल)7% ब्याज 
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम (3 साल)7.1% ब्याज 
किसान विकास पत्र स्कीम 7.5% ब्याज 
पब्लिक प्रोवाडीइंट फण्ड 7.1% ब्याज 
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 8.2% ब्याज 
Sukanya Samriddhi Yojana

इसे पढ़े – स्कूल शिक्षा विभाग को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिए दिशा निर्देश, जानिए किन पहलुओं पर हुई चर्चा

inline single

Cibil Score: अच्छा सिविल स्कोर होने पर भी हो सकता है आपका लोन रिजेक्ट, जानिए क्या होता है असली कारण

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment