Cibil Score: अच्छा सिविल स्कोर होने पर भी हो सकता है आपका लोन रिजेक्ट, जानिए क्या होता है असली कारण

Emka News
5 Min Read

Cibil Score: अच्छा सिविल स्कोर होने पर भी हो सकता है आपका लोन रिजेक्ट, जानिए क्या होता है असली कारण, आज जो खबर हम आपको बताने वाले हैं यह सुनकर आपके पैर के नीचे जमीन खिसक जाएगी क्योंकि यह सुनकर आप अचानक से चौक सकते हैं क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि सिविल अच्छा होने के बावजूद भी आपके लोन को रिजेक्ट किया जा सकता है। जी हां आपने अक्सर यह बात सुनी होगीकी खराब सिविल स्कोर होने के कारण हमारे लोन प्रोजेक्ट कर दिया गया,

inline single

और उसका कारण सीधा कंपनी आपको बता देती है लेकिन कई बार आपके लोन को रिजेक्ट कर दिया जाता है और बैंक के द्वारा बाद में इसका कोई कारण बताया जाता है लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा भी है। तो भी आपके लोन को रिजेक्ट किया जा सकता है,इसके पीछे कई कारण होते हैं जो हम आपको नीचे इस लेख में थोड़ी विस्तार से बताएंगे।

Cibil Score: हम हमेशा से यह खबर सुनते आते हैं कि खराब सिबिल स्कोर होने की वजह से आपका लोन को रिजेक्ट कर दिया जाता है या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि खराब इस सिविल स्कोर होने के कारण आपका क्रेडिट कार्ड दूसरी अन्य शाखा में नहीं बन पाता है। 650 से काम के सिबिल स्कोर को खराब माना जाता है जबकि 750 के ऊपर अगर आपका सिविल स्कोर होता है तो आप के सिविल स्कोर को बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन अब आप कैसे सिविल स्कोर अगर 750 के ऊपर भी है तो भी आपके लोन को रिजेक्ट किया जा सकता है इसके पीछे कई कारण होते हैं जो आपको बैंक के कुछ समय बाद ही बताते हैं। लेकिन हम आपके यहां बताने वाले हैं कि आपका लोन अच्छा सिविल स्कोर होने के बाद भी क्यों रिजेक्ट किया गया।

इन कारणों से अच्छे Cibil Score पर भी नहीं मिलता लोन

अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा भी है तो भी आपको कई बार लोन नहीं मिलता है इसके पीछे मुख्य कहानी होता है कि अगर आपका पहले से क्रेडिट कार्ड पर किसी भी प्रकार का लोन चल रहा है तो आपको सिविल स्कोर के आधार पर भी कई बार लोन नहीं मिलता है। क्योंकि फाइनेंशियल कंपनियों के पास आपकीकॉल आए और खर्च का पूरा विवरण पहले से मौजूद होता है जिसके आधार पर वह यह कैलकुलेशन कर लेते हैं कि आगे किसी अन्य और लोन को इस ग्राहक को दिया जाना चाहिए या फिर नहीं।

inline single

इसके अलावा कई बार यह भी देखा जाता है कि अगर आपने किसी अन्य लोन की ईएमआई की किस्त समय पर नहीं चुका है तो कई बार फाइनेंशियल कंपनियों या फिर बैंक आपका लोन को रिजेक्ट कर देते हैं क्योंकि उनको यह डाला रहता है कि आप उनके किसी भी प्रकार की किस्त को ना खा जाये।

इसके अलावा आपकी आय से अधिक के खर्च होने पर भी आपके सिविल स्कूल के अच्छे होने पर भी बैंकों के द्वारा आपको लोन नहीं दिया जाता है उदाहरण के तौर पर आप समझ लीजिए कि आपकी कुल आय ₹20000 हर महीने की है जिसमें से आप पहले से किसी लोन में ₹5000 हर महीने भरते हैं इसके अलावा आपके अन्य खर्च होने के बाद आपके पास कल ₹5000 प्रति माह की बचत होती है तो ऐसे में अन्य बैंक के द्वारा आपको किसी भी प्रकार का लोन लेने में बहुत ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ता है कई बार इसे रिजेक्ट भी कर दिया जाता है।

inline single

इसे पढ़े – Cibil Score: आप भरते रहेंगे समय पर EMI की किस्तें और यहाँ से हो जाएगा आपका सिविल स्कोर खराब, आपको नहीं चलेगा पता भी

Cibil: सिबिल स्कोर बढ़ाने का सिर्फ एक मात्र जबरजस्त तरीका 100% Proof के साथ

inline single

सिबिल स्कोर क्या है – सिबिल स्कोर का काम, कैसे चैक करते है पूरी जानकारी 2023

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment