Rajasthan Lado Protsahan Yojna : राजस्थान में बेटियों की खुल गई किस्मत, सरकार देगी ₹2 लाख रूपये आर्थिक

Emka News
7 Min Read

Rajasthan Lado Protsahan Yojna: राजस्थान में बेटियों की खुल गई किस्मत, सरकार देगी ₹2 लाख रूपये आर्थिक सहायता शिक्षा और शादी के लिए जानिए कैसे करें योजना मे आवेदन

inline single

बेटियों के भविष्य के लिए सरकार की द्वारा समय-समय पर अनेक कल्याणकारी योजना को चलाया जाता है। ताकि इन योजनाओं का लाभ पर का बेटियां भी अपने भविष्य को और अधिक उज्जवल बना सके। इसलिए अब राजस्थान सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना है। जिसके द्वारा बेटियों को राजस्थान सरकार के द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म पर ₹2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता के रूप में दी जाएगी। इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना का लाभ केवल प्रदेश की गरीब वर्ग के परिवार की बेटियां ही ले सकती हैं।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत राजस्थान की बेटियों के लिए क्या पात्रता रहेगी कौन इसका लाभ ले सकता है और उसके तहत आवेदन कैसे करें की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को नीचे अंत तक पढ़िए।

Rajasthan Lado Protsahan Yojna : 2024

राजस्थान सरकार के द्वारा वीडियो को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा ₹200000 की आर्थिक वित्तीय सहायता राशि गरीब परिवार की बेटियों को प्रदान की जाएगी।सरकार के द्वारा यहबेटियों को यह है ऐसी किस्तों के रूप में दी जाएगी जिसमें शिक्षा से लेकर शादी तक के पूरे खर्चे को ध्यान में रखा गया है।

inline single

इस योजना की खास बात यही है कि इस योजना में केवल गरीब परिवार की बेटियां ही भाग ले सकती है और साथ में इसे योजना में बेटियों की पढ़ाई को भी ध्यान में रखा गया है इस योजना का लाभ बेटियों को कक्षा छठवीं से ही मिलना प्रारंभ हो जाएगा। सरकार के द्वारा बेटियां कोई है प्रत्येक कक्षा में बढ़ा कर प्रदान की जाएगी जिस श्रेणी के अनुसार बच्चों का खर्च आसान हो सके।

Rajasthan Lado Protsahan Yojna: उद्देश्य

राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत निम्नलिखित उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है।

inline single
  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के माध्यम से राजस्थान में बेटियों का भविष्य और अधिक सुसज्जित रहेगा।
  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना से अब गरीब परिवार की बेटी अपने परिवार के ऊपर बोझ बन कर नहीं आएगी।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब परिवार की बेटियों की शिक्षा नहीं रुकेगी और एक उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा उनको प्राप्त होगी।
  • राजस्थान सरकार की यह योजना बेटियों के उज्जवल भविष्य का निर्माण करेगी।
  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा बेटियों को उनकी पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए ₹200000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Lado Protsahan Yojna: आवश्यक पात्रता

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों के पास निम्नलिखित आवश्यक पात्रताओं का होना जरुरी रहेगा।

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की मूल निवासी परिवार की बेटी ही ले सकती है।
  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल उन बेटियों को दिया जाएगा जिनके परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है।
  • सामान्य वर्ग की ऐसी बेटियां जिनके परिवार में किसी सदस्य के नाम ईडब्ल्यूएस कार्ड हैउनको भी इस योजना के माध्यम से जोड़ा जायेगा।
  •  ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹200000 उससे अधिक है उन परिवार की बेटियों को राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojna: राशि विवरण प्रावधान

राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के माध्यम से जो राशि किस्तों के माध्यम से वितरित की जानी है उसे राशि का विवरण हम आपको नीचे एक टेबल के माध्यम से दे रहे हैं जिसमें है आपको पता चलेगा कि कौन से स्तर पर कितनी राशि की किस्त आपकी बेटी को प्राप्त होगी। इस योजना की खास बात यही है कि इस योजना में की बेटी को 21 वर्ष की आयु तक इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

inline single
राशि मिलने का समय मिलने वाली आर्थिक सहायता 
कक्षा 6वी मे प्रवेश पर6 हजार रूपये 
कक्षा 7वी मे प्रवेश पर8 हजार रूपये 
कक्षा 8वी मे प्रवेश पर10 हजार रूपये 
कक्षा 9वी मे प्रवेश पर12 हजार रूपये 
कक्षा 10वी मे प्रवेश पर14 हजार रूपये 
कक्षा 11वी मे प्रवेश पर16 हजार रूपये 
कक्षा 12वी मे प्रवेश पर18 हजार रूपये 
कॉलेज की पढ़ाई होने तक 50 हजार रूपये 
21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 1 लाख रूपये 
Rajasthan Lado Protsahan Yojna

Rajasthan Lado Protsahan Yojna: आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान लॉर्ड प्रोत्साहन योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज नीचे हमारे द्वारा क्रम बद्ध किये गए है।

  • आधार कार्ड नम्बर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • हर वर्ष की कक्षा अंकसूची 
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नम्बर 
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

Rajasthan Lado Protsahan Yojna: आवेदन कैसे करें

अगर आप राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको थोड़े समय का और इंतजार करना होगा क्योंकि राजस्थान सरकार के द्वारा अभी सिर्फ इस योजना के लिए घोषणा की गई है इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार के पोर्टल को लॉन्च नहीं किया गया है अभी तक इस योजना के बारे में सिर्फ घोषणा की गई है, जैसे ही आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सरकार के द्वारा जारी की जाएगी आपको इस आर्टिकल में अपडेट के माध्यम से  बता डी जायेगी।

inline single

इसे पढ़े – Sukanya Samriddhi Yojana: ब्याज दर मे 0.2% की हुई बढ़ोतरी, जानिए इसके साथ ही कितनी हो गयी ब्याज दर

FAQ’S

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत कितने रुपए की राशि सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी?

    राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार के द्वारा बेटियों को ₹200000 की वित्तीय आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना को कब चालू किया जायेगा?

    राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजनाओं को चालू करने की कोई निश्चित तारीख अभी सरकार के द्वारा निर्धारित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही इसके तहत आवेदन शुरू हो जायेंगे।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment