Ladli Behna Yojna new alert: अगर लाडली बहना योजना के फॉर्म मे है यह गलतियां तो डूब सकते है हर महीने के एक हजार रूपये

Emka News
6 Min Read
ladli bahna yojana new alert

Ladli Behna Yojna new alert अगर लाडली बहना योजना के फॉर्म मे है यह गलतियां तो डूब सकते है हर महीने के एक हजार रूपये

inline single

Ladli Behna Yojna new alert: लाडली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से लगातार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से भरे जा रहे है, लेकिन हम आपको बता दें की सिर्फ फॉर्म भरने से लाडली बहना योजना के पैसे सीधे खाते मे आने वाले नहीं है। अगर आपके लाडली बहना योजना के फॉर्म मे यह गलतियां पायी जाती है तो आपका फॉर्म तुरंत रिजेक्ट कर दिया जाएगा और लाडली बहना योजना का फॉर्म भरने के बाद भी आपको लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिलेगा मतलब की आपके एक हजार रूपये का महीना तो डूब ही जायेगा।

लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है  आज हम आपको इस लेख मे बताएँगे की आपके लाडली बहना योजना की मुख्य गलतियां कैसे चेक करें उनको ठीक कैसे करें तो फिर पूरी जानकारी जानने के लिए सबसे पहले आपको हमारे इस लेख पर अंत तक बना रहना होगा जिससे पूरी बात आपको समझ मे आ जाये, तो चलिए शुरु करते है।

लाडली बहना योजना 2023

सबसे पहले हम आपको सूचित कर दें की लाडली बहना योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा चलाई जाने वाली एक महिला कल्याणकारी योजना है। जिसकी मदद से प्रत्येक गरीब महिला के खाते मे हर महीने 1 हजार रूपये दिए जायेंगे। इस योजना की पहली किश्त 10 जून 2023 को पात्र महिलाओं के खाते मे डाल दीं जायेगी। इसी तरह से जो महिलाये पूरी तरह से पात्रता रखती है उनको प्रत्येक महीने 10 तारीख को 1000 रूपये मिलते रहेंगे।

inline single

इन गलतियों के होने पर नहीं मिलेंगे पैस

अब हम आपको बता दें की लाडली बहना योजना के 1000 रूपये हर महीने आपको नहीं मिलेंगे अगर आपके लाडली बहना योजना के फॉर्म मे यह तीन मुख्य गलतियां पायी जाती है तो।

  • बैंक डिबीटी ना होने पर –  अगर आपके लाडली बहना योजना के फॉर्म मे यह प्रदेर्शित होता है की आपकी बन डिबीटी असक्रिय है तो आपको 1000 रूपये नहीं दिए जायेंगे। बैंक डिबीटी सक्रिय कराने के लिए आपको अपनी बैंक शाखा मे जाना होगा, वहाँ पर बैंक डिबीटी का फॉर्म भरकर आप अपनी बैंक डिबीटी चालू कर सकते है।
  • समग्र e-kyc ना होने पर – अगर आपके समग्र की e-kyc आधार नम्बर के साथ नहीं है तो आप लाडली बहना योजना कर 1000 रूपये गवां देंगे इसके लिए आपको अपनी समग्र की e-kyc करवाना ही पडेगा। समग्र e-kyc को आप किसी भी क्योंस्क शाखा या CSC सेंटर पर जाकर करवा सकते है।
  • बैंक खाता आधार नम्बर से लिंक ना होने पर – आप अगर लाडली बहना योजना के फॉर्म को रिजेक्ट होने से बचाना चाहती है, आपका बैंक खाता आधार नम्बर से लिंक होना जरुरी है क्योंकि लाडली बहना योजना के पैसे आपके आधार नम्बर से विडड्राॉल होने है। इसको पूरा करने के लिए आपका बैंक खाता जिस भी और जहाँ की शाखा मे खुला हुआ है वहाँ पर आपको संपर्क करना पड़ेगा।
ladli bahna yojana new alert
ladli bahna yojana new alert

किस तरह करें पता यें गलतियां

अब आप सभी के मन यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की अगर मेरे लाडली बहना योजना के फॉर्म मे तह गलतिया है तो उन गलतियों का पता हम कैसे लगाए, तो चलिए अब हम आपको बता देते है की लाडली बहना योजना का फॉर्म स्टेटस चेक कैसे करें।

inline single
  • स्टेटस चेक करने के लिए आपको सीधे अपने क्रोम ब्रॉउज़र मे लाडली बहना योजना स्टेटस चेक सर्च कर लेना है।
  • वहाँ आपको दूसरे नम्बर आवेदन की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा, फिर उस पर क्लिक कर देना है।
  • उस पर क्लिक करने के बाद ही आपके सामने साइट खुल जायेगी।
  • जिसमे दों विकल्प होंगे पहला रजिस्ट्रेशन नम्बर(पंजीयन नम्बर) और दूसरा समग्र नम्बर इन दोनों मे से आपको किसी एक नम्बर को डाल देना है।
  • उसके बाद कैपचा कोड को सही तरीके से भर देना है।
  • अब आपके रजिस्टर नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालने देना है।
  • फिर सर्च (खोजे) के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल फोन पर या कंप्यूटर पर आपका फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आप अपनी फॉर्म की सभी गलतियों को देख सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट मे जाना की लाडली बहना योजना मे कौनसी गलतियां हो सकती है जिससे आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है साथ उन गलतियों को ठीक कैसे करें, बाद ने यह भी जाना की इन गलतियों को हम कैसे चैक करें। अब आप हमें कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके बतायें की आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी और अगर आपको लाडली बहना योजना से जुडी कोई भी समस्या जाती है तो भी हमें कमेंट करके अवश्य बताये।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment