कम समय मे परीक्षा की तैयारी करने के 5 स्मार्ट टिप्स। Best 5 Study Tips

Emka News
5 Min Read

कम समय मे परीक्षा की तैयारी करने के 5 स्मार्ट टिप्स। Best 5 Study Tips

inline single

जब भी परीक्षा का समय नजदीक आता है तो सभी स्टूडेंट यह सोचते रहते है की परीक्षा के लिए बस इतना ही समय बचा है पूरा साल निकल गया है पढ़ाई कर नहीं पाए है और स्ट्रेस मे चले जाते है की आखिर इतने कम समय मे कैसे परीक्षा की तैयारी करें तो अब चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है आज हम उन स्टूडेंटस के लिए लेकर आयें 5 ऐसे स्मार्ट टिप्स जिससे वह बहुत ही कम समय मे परीक्षा मे बहुत अच्छे अंक ला पाएंगे।

आज के समय मे पढ़ना तो सब चाहते है लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते है जो शुरुआत से पढ़ाई पर ध्यान नहीं दें पाते है, आपने अकसर ऐसा सुना या देखा होगा की उस स्टूडेंट ने शुरू से पढ़ाई नहीं की लेकिन फिर भी परीक्षा मे इतने अच्छे अंक मिले है।

उसके पीछे का कारण होता है उसके कम समय मे पढ़ाई करने का स्मार्ट तरीका जिससे वह ऐसा कर पाते है। तो अब हम आपको बता देते है पढ़ाई करने पांच ऐसे सीक्रेट टिप्स जिससे आप एग्जाम मे अच्छे खासे नम्बर ला पाएंगे, तो चलिए शुरू करते है।

inline single

कम समय मे परीक्षा की तैयारी करने के 5 स्मार्ट टिप्स।

1.पुराने क्वेश्चन पेपर 

अगर आपके पास पढ़ाई करने का ज्यादा समय नहीं बचा है और आपके एग्जाम बिल्कुल पास आ गये है तो आपको ऐसे इस तरीके को जरूर अपनाना चाहिए जी हाँ आप जिस भी क्लास मे है उस क्लास के आपको लगभग पिछले 5 साल के सभी क्वेश्चन पेपर को सॉल्व कर लेना है।

2.Don’t Comperision other Students (दूसरे विद्यार्थी से तुलना ना करे)

अगर आप एक स्टूडेंट्स है और आपके पेपर नजदीक आ रहे है तो आपके मन अनेक ऐसे विचार जरूर आते है की उसने पूरी साल मेहनत की है उसके अधिक अंक आयेंगे मै पीछे रह जाऊंगा। लेकिन आपको ऐसे कोई भी विचार अपने मन मे नहीं लाना है,अपने आप को दूसरे स्टूडेंट्स और खास कर के टोपर्स के साथ तो बिल्कुल नहीं तोलना है इससे आपके मन मे नेगेटिव थॉट्स आते है।

inline single

3.Take a Break (ब्रेक जरूर ले)

आपको पढ़ाई करते समय इस बात का खास ख्याल रखना है की ब्रेक जरूर लेना है इससे आपके माइंड को तो रेस्ट मिलेगा ही मिलेगा साथ मे आपने जो भी याद किया है उसको लम्बे समय तक याद रखने मे आपको मदद मिलेगी, तो आपको लगभग 1 घंटे पढ़ाई करने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनिट का ब्रेक जरूर लेना है।

4. 8 घंटे की नींद 

दोस्तों आपको एग्जाम के दिनों मे इस बात का खास ध्यान रखना है वो है कम से कम 8 घंटे की प्रॉपर नींद लेना है। क्यूंकि अक्सर स्टूडेंट एग्जाम के दिनों मे अपना पूरा रूटीन बदल लेते और 24 घंटे मे 18 और 20 घंटे तक लगातार पढ़ाई करते रहते है लेकिन यह बेवकूफी का काम है क्यूंकि अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते है तो आपका दिमाग थका हुआ रहेगा और थके हुए दिमाग से आपका दिमाग ज्यादा मेमोरी को याद नहीं रामहेत पायेगा।

inline single

5.ज्यादा ध्यान ना दें 

अगर आप एग्जाम के दिनों अधिकतम समय तक उसके बारे ध्यान देते रहेंगे तो आप सही से तैयारी नहीं कर पाएंगे,क्योंकि हमारी ब्रेन मे स्ट्रेस और फोकस दोनों एक साथ नहीं रह सकते है।

Best 5 Study Tips
कम समय मे परीक्षा की तैयारी करने के 5 स्मार्ट टिप्स। Best 5 Study Tips

निवेदन

तो दोस्तों आज हमने इस ब्लॉग मे जाना है की कैसे काम समय मे एग्जाम मे अच्छे अंक ला सकते है उसके पांच स्मार्ट टिप्स को हमने समझा। लेकिन आपको ध्यान रखना है की एग्जाम की तैयारी के लिए आपको अपने सेलेवस को अच्छे से समझ लेना है

inline single

मशीन लर्निंग क्या है? What is machine learning in hindi

ऑनलाइन सामान कैसे बेचें। Online Samaan Kaise benche

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment