जनसुनवाई मध्यप्रदेश पोर्टल 2023

जनसुनवाई मध्यप्रदेश पोर्टल, जनसुनवाई कलेक्टर, जनसुनवाई पोर्टल ऐप, जनसुनवाई आवेदन की स्थिति, मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल, www.jansunwai.mp.nic.in portal जनसुनवाई में क्या होता है, मध्यप्रदेश जनसुनवाई शिकायत 

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना क्या है

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना  की शुरुआत मध्‍यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्‍य की आम जनता को होने वाली परेशानियाें के समाधान के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में रहने वाले लोगो को किसी भी तरह की समस्‍या से परेशान हो रहे व्‍यक्ति को परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

क्‍योंकि इस योजना के अंतर्गत मध्‍यप्रदेश में रहने वाले हर एक व्‍यक्ति अब घर बैठै आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। जैसाकि आप सभी जानते हैं कि प्रदेश में कई लोग हो रहे परेशानियों से काफी परेशान रहते हैं।

इन सभी समस्‍याओं को देखते हुए हमारे प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एक शराहनीय कार्य किया है। यदि आप मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना सें संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना का उदेश्‍य क्या है

इस योजना का मुख्‍य उदेश्‍य प्रदेश में रहने वाले आम नागरिकों को सरकार तक अपनी शिकायत पहुंचाने के लिए एक आसान माध्यम बनाया गया है। इस योजना के अंतर्गत आम जनता को होने वाली समस्याओं को घर बैठे सरकार तक पहुंचा सकते है।

सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधाएँ पहुंचाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है और आपको होने वाली समस्याओं को राज्य सरकार हर तरह से समाधान करने की कोशिश करेगी। जिससे की लोगों को अपनी समस्याओं  की सामाधान के लिए कहीं न जाकर घर बैठे अपने समस्‍या से छुटकारा पा सके।

यदि आप मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना के अंतर्गत अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाना चाहते हैंं तो आप को सबसे पहले जनसुनवाई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवाना होगा। और आप MP Jansunwai Portal पर शिकायत करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।

अब लोग इस योजना के माध्यम से अपनी शिकायत एवं सुझाव जन सुनवाई योजना के अंतर्गत सीधे ऑनलाइन के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं।

www.jansunwai.mp.nic.in

जनसुनवाई मध्यप्रदेश पोर्टल 
जनसुनवाई मध्यप्रदेश पोर्टल 

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना के लाभ

इस योजना  के अंतर्गत राज्‍य के लोग अपनी शिकायत सरकार तक आसानी से पहुंचा सकते है। मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री लोगों की शिकायत पर अपने विचार व्यक्त करेंगें। मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना के शुरू होने से मध्यप्रदेश के बहुत से लोगो को लाभ मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश में रहने वाले लोगों को सामान अधिकार मिलेगा और सबको इंसाफ मिलेगाा। अब लोगो को अपनी शिकायत लेकर किसी अधिकारी के पास नहीं जाना पड़ेगा। अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है।

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

  • शिकायत पंजीकरण
  • जनसुनवाई
  • शिकायत की स्थिति की जांच
  • जिले द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज देखें
  • यूनिकोड फोंट का उपयोग
  • अधिकारियों के लिए ऐप मॉनिटर करने की सुविधा
  • जिलेवार आवेदन की लिंक
  • पीडीएफ प्रिंट करने की सुविधा

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना में अपनी शिकायत दर्ज कैसे करवाए

  1. सर्वप्रथम आवेदक को जन सुनवाई योजना की Official Website पर जाना होगा।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. अब आपको इस पेज पर ऑनलाइन आवेदन शिकायत दर्ज करें का विकल्प दिखाई देगा।
  3. आवेदक को इस पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने इस तरह से फार्म खुलकर आयेगा।
  4. आवेदक को इस फाॅर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जिला,आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, शिकायत,आवेदन का विवरण पूरी जानकारी को  भरें।
  5. सभी जानकरी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करे। इस तरह आपका आवेदन/शिकायत दर्ज हो जाएगी ।

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना में शिकायत स्थिति कैसे देखे

  1. सर्वप्रथम आवेदक को जन सुनवाई योजना की Official Website पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. अब आपको समय सीमा मीटिंग शिविर शिकायत पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इस तरह से पेज खुलकर आयेगा।
  3. इस पेज पर स्थिति देखें पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस  पर क्लिक करेंगे आपके सामने इस तरह से पेज खुलकर आयेगा।
  4. अब आवेदक को इस फाॅर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जिला,आवेदन कहा दिया,आवेदन आईडी आवेदन का विवरण पूरी जानकारी को भरें।
  5. पूरी जानकरी भरने के बाद अब आपको सबमिट करे पर क्लिक करे।
  6. जैसे ही आप इस ऑप्‍शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी शिकायत की डिटेलस खुलकर आ जायेगी। इस प्रकार से आप आासानी से मध्‍यप्रदेश जनसुनवाई शिकायत की स्थिति देख सकते हैं।

हरियाणा चिराग योजना 2023 कैसे करे आवेदन

Haryana Vridha Pension Yojana 2023

[sp_easyaccordion id=”31852″]