Bageshwar Dham: मन को भगवान के भजन और कथा मे कैसे लगाये, जानिए धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से इसके उपाय 

Bageshwar Dham: मन को भगवान के भजन और कथा मे कैसे लगाये, जानिए धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से इसके उपाय 

हमेशा हम कथा को सुनते तो जरूर है लेकिन हमने अक्सर ऐसा देखा होगा कि हमारा कथा या किसी भी भजन मेंबैठकर सुनने में मन नहीं लगता है। ऐसा क्यों होता हैयह हम सभी को पता है क्योंकि हमारा जो मन होता है वह कथा की और एकाग्र नहीं रहता है। हां ऐसा जरूरी होता है किसके पीछे आने व्यक्तिगत कार्य जरूर होता है लेकिन हम जब भी भगवान की कथा या भजन को सुने तो उसमें हमारा मन जरूर लगना चाहिए।

हमें पता है कि हमारा कथा सुनने या भजनों में मन नहीं लगता है और इस बात की जानकारी स्वयं कथा वक्ता को भी रहती है। लेकिन कोई भी कथा वक्ता भजनों में मन लगाने के उपाय नहीं बताता है जिससे कि हमारा मन भी कथा की और आकर्षित होने लगे और उसमें एकाग्र रूप से मन लगा सके। लेकिन अब पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी ने मन को भजन और कथा में कैसे लगे इसके सभी उपाय को बता दिया है। तो लिए दोस्तों जानते हैं क्या बताया पंडित कृष्ण शास्त्री की कथा मे और भजन में मन लगाने के उपाय।

भजन और कथा मे मन लगाने के उपाय – पंडित शास्त्री

पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कथा और भजनो ंव मन लगाने के उपायों के बारे मे, देखिये सभी उपयो को नीचे दिए गए बिन्दुओ मे।

  • धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी कहते है सबसे पहले तो हमें अपने आसन को ही जितना होगा कहने का मतलब है हम जहाँ पर भी कथा सुनने को बैठे उस जगह पर स्थिर होकर बिल्कुल सीधे बैठे, इसमें हमारी रीड की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए।
  • स्वांस को जीतो, स्वांस को जितने का मतलब है की जो भी स्वास को धीरे-धीरे लेता है। कहने का मतलब है एक साथ जल्दी-जल्दी स्वांस लेने वाले का मन कथा मे नहीं लगता है। थोड़ा रुक कर के सांस के और छोड़े इससे आपकी सेहत भी ठीक ही रहेगी।
  • संगत को जीतो, संगत को जितना पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री द्वारा बताया गया तीसरा उपाय है। इस पर पंडित धीरेन्द्र शास्त्री जी कहते है हमारी संगत ऐसो लोगों के साथ होनी चाहिए को आस्तिक हो।
  • चौथा और आखिरी उपाय गुरुदेव ने यह बताया है की हमें अगर भगवान के भजन मे मन लगाना है, तो अपनी इन्द्रियों पर नियंत्रण रखना होगा।

इन सभी उपायों को अपनाने के बाद आपका या किसी का भी मन स्वतः अपने आप भगवान के भजन मे लगने लगेगा। जो कोई भी इन उपायों को पूरा कर लेता है उसके ऊपर भगवान की कृपा अपने आप ही बरसने लगती है।

bageshwar dham

निष्कर्ष

तो दोस्तों यें थे पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के द्वारा बतायें गए मन को भगवान के भजन मे लगाने के उपाय जिनको पंडित शास्त्री जी ने अपनी कथा के दौरान सभी को बताया।

आशा करता हू आपको बागेश्वर धाम सरकार द्वारा बताई गयी यें बातें काफ़ी पसंद आयी होंगी, हमारी इस जानकारी को दुसरो तक सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Damoh Mandi Bhav: MP Mandi Bhav Today। आज का मंडी भाव 25 अगस्त

SSC Bharti: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका SSC ने निकाली हिंदी ट्रांसलेटर की भर्ती

Leave a Comment