₹450 रूपये की सौगात को शिवराज मामा नर कर दिया सच, इस तरह से पंजीयन करके पाये ₹450 मे गैस सिलेंडर

Emka News
5 Min Read

₹450 रूपये की सौगात को शिवराज मामा नर कर दिया सच, इस तरह से पंजीयन कर के पाये ₹450 मे गैस सिलेंडर 

inline single

कुछ दिन पहले यह खबर काफी सुर्खियों में बनी हुई थी कि अब मध्य प्रदेश में सरकार के द्वारा ₹450 में सभी लाडली बहनाओं के लिए गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। कांग्रेस एवं अन्य पार्टियों के द्वारा इसको लेकर कई सवाल भी खड़े किए जा रहे थे कि शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया है ऐलान झूठ है केवल रक्षाबंधन के दो दिनों तक ही यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है

लेकिन अब मामा शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाडली बहनों को दी गई यह सौगात सत्य होने वाली है। क्योंकि अब शिवराज सिंह चौहान ने इस बात की घोषणा कर दी है कि ₹450 में ही लाडली बहनों के लिए गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश की करीब 97 लाख यानी कि एक करोड़ महिलाओं तक कौन सी योजना का लाभ मिल सकता है। लाडली बहन योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जुड़ी महिलाओं को भी जोड़ा जाएगा। इस योजना का नाम रसोई गैस योजना रखा जा रहा है।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाडली बहन योजना कैसे ₹1000 प्रतिमा दिए जा रहे थे इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह ऐलान भी किया था कि सभी लाडली बहनों के लिए 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किया जाएगा। इसमें उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली करीब 82 लाख महिलाओं को शामिल किया जा रहा है इसके अलावा 20 लाख महिलाएं और अतिरिक्त समय जुड़ सकती है।

inline single
₹450 रूपये की सौगात को शिवराज मामा नर कर दिया सच

इस तरह से मिलेगा ₹450 सिलेंडर

सभी महिलाओं के मन में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 450 रुपए में गैस सिलेंडर किस तरह से मिलेगा। तो अब हम आपको बता ही देते हैं कि जैसे कि रक्षाबंधन के अवसर पर एक गैस सिलेंडर की कीमत 950 रुपए कर दी गई थी। इसके अलावा उज्ज्वला योजना से लाभान्वित महिलाओं के लिए ₹200 की सब्सिडी की अनुदान की राशि बैंक खाते में प्राप्त पहले से ही हो रही है। इसके बाद एक गैस सिलेंडर की कीमत 750 रुपए बचती है, इसके अलावा बच्चों से 350 रुपए की  राशि का भुगतान शिवराज सिंह चौहान के द्वारा उनके बैंक खाते में अनुदान के रूप में पहुंचाया जाएगा। इस तरह से एक गैस सिलेंडर की कीमत सबसे 450 रुपए बचती है और इश्क में किया जाता है प्रमुख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा अपनी इस सौगात को पूरा किया जा रहा है।

पंजीयन प्रक्रिया

₹450 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए सरकार के द्वारा इसके लिए पंजीयन भी करवाया जा सकता हैं। इसके लिए सरकार के द्वारा लाडली बहना की तरह किसी पोर्टल या फिर लाडली बहन योजना के पोर्टल पर पंजीयन को करवाया जाएगा।पंजीयन प्रक्रिया का कार्य जिस तरह लाडली बहन योजना के केदो के द्वारा हुआ था,इस प्रकार भी हो सकता है। 450 रुपए में गैस सिलेंडर केवल लाडली बहन योजना से लाभान्वित या फिर उज्ज्वला योजना से संबंधित महिलाओं को ही दिया जाएगा।

inline single

कब से मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार खबर मिली है कि करीब दो हफ्ते बाद यानी की 25 सितंबर तक सभी महिलाओं की लिस्ट पोर्टल पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा डाल दी जाएगी। सरकार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि एक वर्ष में करीब 1200 करोड रुपए की वार्षिक आय का व्यय इस योजना के ऊपर किया जाना है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2023: खत्म हुआ इंतजार अब लाडली बहनों को दिया जाएगा आवास भी अभी करें इस तरह से आवेदन

inline single

कर्मचारी चयन आयोग सीपीओं एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment