मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2023: खत्म हुआ इंतजार अब लाडली बहनों को दिया जाएगा आवास भी अभी करें इस तरह से आवेदन 

Emka News
8 Min Read

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2023: खत्म हुआ इंतजार अब लाडली बहनों को दिया जाएगा आवास भी अभी करें इस तरह से आवेदन 

inline single

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2023: खत्म हुआ इंतजार अब लाडली बहनों को दिया जाएगा आवास भी अभी करें इस तरह से आवेदन

मध्य प्रदेश की लाडली बहनों के लिए उनके भाई श्री शिवराज सिंह चौहान ने एक और बहुत बड़ी खुशखबरी वाली खबर सामने रख दी है। जो कि यह है कि अब लाडली बहनों के लिए एक और नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम लाडली बहन आवास योजना है इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर दी है और इसकी घोषणा भी पूर्ण रूप से हो चुकी है।

प्रदेश की महिलाओं को आवास ग्रहण करने हेतु मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फैसला लिया ताकि ऐसी महिला जिनके पास पक्के मकान अभी तक उपलब्ध नहीं हुए हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे और महिलाओं को इस योजना के माध्यम से पक्के मकान मुहैया कराने का काम मध्य प्रदेश सरकार स्वयं करवाने जा रही है।

inline single

 इस योजना की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पहले इस योजना का नाम मुख्यमंत्री अंत्योदय योजना था जिसके माध्यम से केवल कुछ विशेष वर्ग के लोगों को ही योजना का लाभ दिया जा रहा था लेकिन आप सभी भी लाडली बहनों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम परिवर्तित करके मुख्यमंत्री अंत्योदय कार्ड योजना से बदलकर मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना रख दिया गया है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की लाडली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा ऐसी महिलाओं के लिए आवास प्रदान किया जाएगा। जो अभी तक आवासहीन और किसी भी प्रकार की आवास योजना या प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अभी तक प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

inline single

 ऐसी बहनों को आवास प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत की है।इस योजना का नाम पहले मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना था जिसके द्वारा कुछ लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जा रहा था लेकिन अभी सूचना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना रखा गया है। इसके द्वारा प्रदेश की सभी आवासीय महिलाओं को आवास हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।  जिसकी खर्चे का पूरा वहन सरकार के द्वारा स्वयं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना 2023

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का मुख्य उद्देश्य समय माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बताया है कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश की लाडली बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में मुख्य रूप से उन महिलाओं को जोड़ा जाना है जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अब तक प्राप्त नहीं कर सकी है, इसलिए इस योजना को अब प्रदेश की सभी आवासहीन महिलाओं के लिए चालू किया जा रहा है।

inline single

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना कद लिए पात्रता मापदंड

मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना के लिए केवल प्रदेश की कुछ महिलाएं ही पात्र होगी,पात्रता को लेकर प्रमुख शर्ते इस प्रकार से होगी।

  • मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना के लिए केवल वही महिला पात्र होगी जो पहले किसी भी प्रकार की आवास योजना या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले पाई है।
  • केवल मध्य प्रदेश राज्य की स्थाई निवासी महिलाओं को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • प्रदेश की लाडली बहन योजना स्कीम का लाभ लेने वाली बहनों को ही इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा।
  • केवल उन्हीं महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिनके पास पहले से स्वयं का या फिर किसी योजना के माध्यम से बना पक्का मकान उपलब्ध नहीं है।
  • जिस तरह लाडली बहन योजना की न्यूनतम आयु 21 वर्ष ठीक इस प्रकार मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना के लिए भी न्यूनतम आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष ही है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार से हैं।

inline single
  • आधार कार्ड नम्बर
  • परिवार समग्र आइडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नम्बर 
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किस तरह से करें?

अभी वर्तमान में मुख्यमंत्री महोदय के द्वारा सिर्फ अभी मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना को लागू करने की घोषणा की है। हालांकि इसके लिए अभी आवेदन करने के लिए कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन प्लेटफार्म को तैयार सरकार के द्वारा नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार के द्वारा अगर किसी ऑनलाइन वेबसाइट को आवेदन करने के लिए लांच किया जाएगा तो आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी को विस्तार से हमारे द्वारा जरूर बता दिया जाएगा।

लाभ और विशेषताएं

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की मुख्य विशेषताएं और लाभ।

inline single
  • केवल प्रदेश की लाडली बहनाओं को इस योजना का लाभ दिया जाना है।
  • ऐसी महिलाएं जो पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • ऐसी महिलायें जिनका बैंक कहा था आधार कार्ड के साथ लिंक केवल उन्हीं महिलाओं के आवेदन इस योजना के लिए स्वीकार किए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ लेने वाली महिला के खाते में बैंक डीबीटी के माध्यम से किस्तों में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • मध्य प्रदेश राज्य की सभी वर्ग की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में जाना हमने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से संबंधित कुछ हाइलाइट्स को, हालांकि आवेदन प्रक्रिया को अभी हम बताने में असमर्थ रहे क्योंकि इसके लिए कोई अभी पोर्टल लोन सरकार के द्वारा नहीं किया गया है।

आशा करता हूं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना के बारे में जानने के लिए काफी मदद मिली होगी। अगर आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी अच्छी लगी तो उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

inline single

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना 2023: मे जानिए क्या होंगी आवेदन करने की प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग सीपीओं एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment