छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना 2023: मे जानिए क्या होंगी आवेदन करने की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना 2023: मे जानिए क्या होंगी आवेदन करने की प्रक्रिया 

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसका मकान पक्का हो और और एक व्यवस्था ढंग से बना हो। जिसमें उसे रहने के लिए बहुत अच्छी सुविधाओं का आवास हो। आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति है चाहता है कि वह कच्चे मकान को तुड़वाकर अपना खुद का एक पक्का मकान भी बनाएं। लेकिन आप जानते हैं कि कुछ लोग गरीबों के चलते इतना आर्थिक भुगतान नहीं कर पाते हैं कि वह अपना खुद का एक पक्का मकान बनवाकर तैयार कर ले। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा लगातार योजना बनाई जाती है जिसके माध्यम से उन्हें पक्के मकान बनाने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक मदद की जाती है। केंद्र सरकार की इसके लिए सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना लगातार कार्यक्षेत्र में प्रगति पर लगी हुई है।

लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला हुआ है, लेकिन उनके मकान पूरी तरह से कच्चे हैं जिससे उन्हें बरसात जैसे मौसम में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। छत्तीसगढ़ में ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जो गरीब है और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं तो ऐसे लोगों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वयं एक ऐसी योजना का क्रियान्वयन किया है जिसके माध्यम से गरीब परिवार के लोगों को पक्के मकान बनवाने की सुविधा सरकार के द्वारा की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इसके लिए एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम है छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना।

तो दोस्तों अगर आप भी छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और अभी तक अपना खुद का पक्का मकान नहीं बनवा पाए हैं तो छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करके तुरंत इसका लाभ ले। अगर आपको आवेदन करने की प्रक्रिया मालूम नहीं है तो हमारे इसलिए को नीचे अंत तक जरूर पड़े यहां आपको इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को विस्तार से बताया जाएगा।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय      योजना: 2023

छत्तीसगढ़ के गरीब परिवार के लोगों को आपके मकान बनवाने की सुविधा प्राप्त करवाने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा एक योजना ऐसी योजना की घोषणा 19 जुलाई 2023 को की गई थी। जिसमें मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने घोषणा की थी कि प्रदेश के ऐसे लोग जिनका अब तक पक्का मकान नहीं बना है उनको सरकार की मुफ्त आवासप्रदान किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास योजना का लाभ केवल उन्हीं व्यक्तियों को दिया जाना है जिनको आईसीसी के 2011 सर्वेक्षण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया था ऐसे परिवारों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पक्का मकान अब 2023 में मुहैया कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास योजना का लाभ प्रदेश के सभी नागरिकों को प्रदान किया जाना है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर किसी भी मकान योजना से लाभ नहीं प्राप्त कर सके हैं। अब ऐसे गरीब लोगों का पक्के मकान बनाने का सपना छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा स्वयं पूरा करवाया जाएगा।

सबसे विशेष जानकारी हमें इस योजना की बता दें कि छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास नया योजना के तहत प्रदेश के करीब 7000 लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जाना सरकार का उद्देश्य है।

उद्देश्य

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना को शुरू करने का छत्तीसगढ़ सरकार का सबसे प्रमुख उद्देश्य गरीब लोगों को कच्चे मकान को गिराकर कर उनके पक्के मकान को आवास के लिए उपलब्ध करवाना है। ऐसे परिवारों को छत्तीसगढ़ सरकार आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी जिसका लाभ लेकर गरीब परिवार के व्यक्ति भी अपना खुद का मकान बनवा पाएंगे।

गरीब परिवार को रहने के लिए पक्का मकान उपलब्ध करवाना है छत्तीसगढ़ सरकार का इस योजना को लेकर सबसे प्रमुख उद्देश्य है।

पात्रता

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ के लोगों के पास यह पात्रता होना आवश्यक है।

  • सबसे पहले तो आवेदन करने वाला व्यक्ति छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति पहले से किसी आवास योजना का लाभ प्राप्त करता ना हो।
  • आवेदन करने वाले परिवार का नाम गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला हो।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ जिन व्यक्तियों को नहीं मिला केवल वही व्यक्ति योजना में आवेदन करने के लिए पात्र रहेंगे।
  • ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपए से अधिक है वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • किसी भी प्रकार की सरकारी पद पर पदस्थ व्यक्ति का या परिवार इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  • छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्याय आवास योजना के तहत केवल ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ही इस योजना के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्याय आवास योजना मैं आवेदन करने के लिए आप ऊपर जी की पत्रताओं को पूरा करते हैं तो आपको इज दस्तावेजों को अपने साथ जरूर ले जाना होगा।

  • आधार कार्ड नम्बर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 19 जुलाई 2023 को इस योजना का शुभारंभ तो कर दिया है लेकिन अभी इसके लिए किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ऑफलाइन पोर्टल जारी नहीं किया है जिसके माध्यम से लोग इसके लिए आवेदन कर सकें।

अगर सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को सार्वजनिक किया जाएगा तो आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से पूरी आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बहुत ही आसान शब्दों में समझा दिया जाएगा। इसके बाद आप आसानी से छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

लाभ और विशेताएं

छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्याय आवास योजना की लाभ और विशेषताएं।

  • छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्याय आवास योजना के माध्यम से केवल ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ही आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है।
  • केवल गरीब और निम्न वर्ग के लोग जिनके पास गरीबी रेखा का राशन कार्ड है उनको ही इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जा रहा है।
  • ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि प्रदेश के करीब 7 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पहले जो व्यक्ति ले चुके हैं उनको इस योजना में आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा यह भी इस योजना की एक खास विशेषता है।
  • जिनके पास पहले से स्वयं का भी कोई पक्का मकान मौजूद है उनको भी इस योजना के लिएआवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना छत्तीसगढ़ ग्रामीण न्याय आवास योजना के बारे मे जिसमें हमने योजना से जुड़ी पात्रता की शर्तें और लाभ विशेषताओं को विस्तार से जाना साथ में जाना कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया को किस तरह से किया जायेगा।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल काफी जानकारी पहुंचाने वाला लगा होगा, इसी प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारे इस ब्लॉग पेज पर विजिट करते रहें।

Tamilnadu CM Aptitude Test Scheme 2023: तमिलनाडु सीएम एप्टीट्यूड टेस्ट स्कीम के माध्यम से 5 से ₹10 तक का महीना

Indira Gandhi Free Smart Phone yojna 2023: इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्ट फोन योजना मे आवेदन करने के लिए जरुरी है यें पात्रता

FAQ’S

  • छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना की घोषणा कब की गई?

    छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना की घोषणा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा 19 जुलाई 2023 को की गई थी।

  • छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ किसे दिया जाना है?

    छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को दिया जाना है, जिनका पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है केवल वही परिवार इसके लिए पात्र होंगे।

  • छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

    छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के लिए आवेदन प्रारंभ होने की कोई निश्चित तिथि अभी तक सामने नहीं आई है। जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदक को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा आपको पूरी प्रक्रिया को हमारे इस आर्टिकल में बता दी जाएगी।