Rashan Card: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने  5 साल तक के लिए खुशखबरी

Emka News
4 Min Read

Rashan Card: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने  5 साल तक के लिए खुशखबरी, नमस्कार दोस्तों राशन कार्ड धारकों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और सबसे बड़ी खुशखबरी दे दी है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी घोषणा की है।

inline single

इस योजना की सबसे खास बात है कि इस योजना को एक दो या तीन साल के लिए नहीं बल्कि अगले 5 साल के लिए सरकार के द्वारा लागू कर दिया गया है। अब आगे हम आपको इसी खबर में बताएंगे कि क्या है इन 5 साल में सबसे बड़ी खुशखबरी राशन कार्ड धारकों के लिए जिसके लिए आपको हमारे आर्टिकल पर अंत तक बना रहना होगा तो आईए जानते हैं।

Rashan Card: धारकों की बल्ले-बल्ले

यदि आप भारत के एक राशन कार्ड धारक व्यक्ति है जिसके नाम पर मुफ्त अनाज मिलता है तब आपकी बल्ले बल्ले होने वाली है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा घोषणा की गई है कि अब राशन कार्ड धारकों के लिए अगले 5 सालों तक प्रधानमंत्री गरीब अन्य कल्याण योजना के तहत परिवार के प्रत्येक व्यक्ति जिसका नाम राशन कार्ड पर दर्द है उसको उसको फ्री अनाज अगले 5 सालों तक दिया जाएगा, आपको बता दें कि सरकार इस योजना को अगले 5 सालों के लिए आगे बढ़ा दिया है। जानकारी के लिए हम आपको बताने की भारत में करीब 81 करोड लोग राशन कार्ड धारक है जिनके नाम पर फ्री में अनाज वितरित होता है।

1 जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2028 तक को लागू

दोस्तों हम आपको बता देंगे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना को अगले 5 सालों तक यानी की 1 जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2028 तक के लिए जारी रखने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंजूरी दे दिए। अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत करीब 11800 लाख करोड रुपए की राशि इन पांच वर्षों में खर्च की जाएगी।

inline single

कोरोना काल मे हुई थी शुरुआत

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सन 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा उसे स्थिति में चालू किया गया था जब भारत देश में कोरोना से महामारी फैली हुई थी और देश के अनेक लोग अन्न के दाने-दाने के लिए तरस रहे थे उसे स्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था जिसके लिए अब अगले 5 वर्षों तक के लिए फिर से चालू कर दिया गया है, जो कि केंद्र सरकार का एक बहुत ही अच्छा सकारात्मक कदम है।

देश के प्रत्येक क्षेत्र मे लागू

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की सबसे खास बात यह है कि इस योजना को देश के सभी 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेश में लागू किया गया है जिसमें सभी राशन कार्ड धारा किस का लाभ ले सकेंगे। इस योजना की दूसरी खास बात यह है कि इस योजना के माध्यम से मुफ्त में बिना किसी भुगतान किया ही योजना का लाभ सभी लाभार्थियों को दिया जाना है।

inline single

प्रति सदस्य होगा 5 किलो अनाज का भुगतान

ऐसे सभी परिवार जिनके पास राशन कार्ड है और उनके सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में पंजीकृत है तो प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से सरकार के द्वारा हर महीने 5 किलो अनाज वितरित किया जाएगा यह अनाज चावल या गेहूं किसी भी रूप में हो सकता है।

इसे पढ़े – संदीप माहेश्वरी ने किया Carryminati के वीडियो रिएक्शन

inline single

Bageshwar Dham: बागेश्वर सरकार के झारखण्ड के कार्यक्रम कि अनुमति ना मिलने की वजह से हुआ रद्द

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment