Consession MP Job: मध्यप्रदेश मे महिलाओं के लिए एक और खुशखबरी अब सरकारी नौकरी मे मिलेंगा 35% आरक्षण

मध्यप्रदेश मे महिलाओं के लिए एक और खुशखबरी अब सरकारी नौकरी मे मिलेंगा 35% आरक्षण

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए एक और बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह ऑफिशल अनाउंसमेंट कर दी है कि अब मध्य प्रदेश प्रदेश में महिला और लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी में 35% से भी अधिक का आरक्षण प्रदान किया जाएगा यह सरकारी नौकरियों के हर क्षेत्र में लागू होगी। यह जानकर मध्य प्रदेश की महिलाओं में खुशी की लहर उठ चुकी है जो भी महिला शिक्षित है और अभी अध्ययन में कर रही है, ऐसी महिला यह खबर सुनकर बहुत ही खुश हो चुकी है।

मध्य प्रदेश में अब महिलाओं को 35% तक का आरक्षण सरकारी नौकरियों में दिया जाएगा, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद सामान्य प्रशासन विभाग नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है किअब यह नियम लागू हो चुका है। इस तरह से अब महिलाओं को 35 फ़ीसदी तक का आरक्षण सीधी सरकारी नौकरियों में मिलेगा।

Important सीख !- महिलाओ को हमेशा कमजोर समझा जाता है, इसीलिए तो Ladies First चलता है, Bus मे महिलाओ कि शीट अलग, अगर महिला स्वयं से सफल हो जाए तो Independent, अगर पुरुष सफल हो तो परिवार के लिए, महिलाओ को ये concession लेना बंद करना चाहिए, क्योंकि कमजोरो को concession दिया जाता है.

सिविल सेवा नियम के मे किया बदलाव

मध्य प्रदेश में महिलाओं को 35% आरक्षण देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने सिविल सेवा नियम 1997 में बदलाव किया है। इस तरह से अब महिलाओं को इस नियम मैं बदलाव करने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी क्षेत्र के वन विभाग को छोड़कर प्रत्येक क्षेत्र में 35% महिलाओं को लिया जाएगा। ऐसा मध्यप्रदेश की इतिहास में पहली बार हो रहा है जब हर सरकारी क्षेत्र में महिलाओं के लिए 35% तक का आरक्षण दिया जा रहा है।

वन विभाग भर्ती मे नहीं रहेगा आरक्षण

जानकारी के लिए हम आपको बताने की घोषणा करते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस बात की जानकारी भी दी है कि केवल वन विभाग को छोड़कर ही अन्य सभी विभागों में यह नियम लागू होगा। वन विभाग के लिए पूर्व में बनाए गए नियम के अनुसार ही भर्ती प्रक्रिया जारी रहेगी, इस तरह से वन विभाग को छोड़कर सभी अन्य विभागों में  35% तक के आरक्षण वाले फार्मूले को लागू किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश को 35% आरक्षण

महिलाओं मे शिक्षा को मिलेगा

वैसे तो मध्य प्रदेश में सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए एक से एक अच्छी योजना की घोषणा और नियमों की घोषणा हो रही है लेकिन अभी तक की सबसे बड़ी घोषणा में से यह घोषणा सबसे अहम होगी क्योंकि इस घोषणा के बाद मध्य प्रदेश की प्रत्येक महिला आत्मनिर्भर और सशक्त होने में मदद मिलेगी। यह महिलाओं के हित के लिए सरकार का सबसे बड़ा कदम होगा इससे महिलाओं में शिक्षा के क्षेत्र को और अधिक बढ़ावा मिलना शुरू हो जाएगा

लाडली बहनों बधाई हो! पांचवी किस्त के पैसे आ चुके हैं इस तरह से करें भुगतान स्टेटस चेक

लाडली बहना योजना की पाँचवी किस्त कब आयेगी और कितनी आयेगी, शिवराज सिंह चौहान ने खुद बता दी पूरी सच्चाई

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *