Npci New Rule 2024: 1 जनवरी से NPCI बदलने जा रहा है यूपीआई पेमेंट के नियम, जानिए क्या करना होगा यूजर्स को

Npci New Rule 2024 अगर आप भी अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की साबित होने वाली है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि एनपीसीआई के द्वारा यूपीआई पेमेंट के नियम में कुछ बदलाव किया जा रहा है 1 जनवरी 2024 से एक बदलाव इस में होने वाला है। खास करती है खबर उन लोगों के लिए जरूरी होने वाली है जो एक से अधिक यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं या फिर उन्होंने 1 साल से अपनी यूपीआई आईडी से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं किया है।

Npci New Rule 2024 करने जा रहा है यह बदलाव

साल 2030 के खत्म होने के बाद साल 2024 में एनपीसीआई अपनी ऑनलाइन पेमेंट के यूपीआई सिस्टम में बहुत सारे बदलाव करने जा रहा है। जिसमें मुख्य बातें यह रहेगी की एनपीसीआई अपनी ऐसी यूपीआई आईडी को डिलीट कर देगी जिन्होंने पिछले 1 साल से किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट या फिर लेनदेन नहीं किया है। ऐसे यूजर्स को अभी भी मौका है कि भाई 31 दिसंबर 2023 के पहले अपने यूपीआई आईडी के जरिए किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट करनी है ऑनलाइन शॉपिंग कर ले, ताकि उनकी यूपीआई आईडी डिलीट होने से बच सके।

इसके अलावा एनपीसीआई ऐसी यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर देगा जो एक मोबाइल फोन में एक से अधिक यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है कि वह 31 दिसंबर 2023 से पहले अपनी सिर्फ एक ही यूपीआई आईडी को रखें बाकी सभी आईडी को पहले ही डिलीट करने वरना आपकी मुख्य यूपीआई आईडी को भी एनपीसीआई के द्वारा डिलीट किया जा सकता है।

इसे पढ़े – आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट बढ़ा कर की ₹5 लाख, जानिए क्या है नया नियम

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *