हरियाणा फ्री स्कूटी योजना मे आवेदन करने की तारीख आई सामने, पोर्टल पर जाकर इस तरह से कर सकेंगे आवेदन

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना मे आवेदन करने की तारीख आई सामने, पोर्टल पर जाकर इस तरह से कर सकेंगे आवेदन

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना मे आवेदन करने की तारीख आई सामने, पोर्टल पर जाकर इस तरह से कर सकेंगे आवेदन

गरीब बेटियों के भविष्य को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार बहुत से लग रही थी ताकि उनके भविष्य उज्जवल हो सके और वह शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। शिक्षा के क्षेत्र में गरीब परिवार की बेटियों के लिए आगे बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया जाता है जिसके माध्यम से लाभ लेकर गरीब परिवार की बेटियां भी शिक्षा को प्राप्त कर पाती है और उसमें किसी भी प्रकार की समस्या इन योजनाओं के माध्यम से नहीं जाती है। किसी बात को ध्यान में देते हुए हाल ही में हरियाणा सरकार ने हरियाणा की श्रमिक परिवार की बेटियों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम हरियाणा फ्री स्कूटी योजना है, हरियाणा फ्री स्कूटी योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार के द्वारा प्रत्येक श्रमिक परिवार की बेटी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु कॉलेज में आवागमन की समस्या को दूर हो जायेगी।

 तो अगर आप भी हरियाणा की छात्रा है और अभी तक हरियाणा फ्री स्कूटी योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी को नहीं प्राप्त कर सकती है तो घबराने की जरूरत नहीं है आज का हमारा यह लेकर आपके लिए ही आज किस लेख में हम आपको बताएंगे कि क्या है हरियाणा सरकार की फ्री स्कूटी योजना और किस मिलेगी इस योजना के तहत पात्रता अंत में हम आपको इसीलिए में बताएंगे कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या रहेगी, आइये जानते है।

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना

हरियाणा में सरकार के द्वारा गरीब परिवार की बेटी है जिनके परिवार मैं मुखिया श्रमिक का कार्य करते हैं उनकी बेटियों के लिए सरकार के एक योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से उन बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने जाने की कॉलेज की आवाज में सुविधाओं के लिए फ्री स्कूटी या फिर ₹50000 की राशि स्कूटी हेतु प्रदान की जाएगी. हरियाणा सरकार ने इस योजना का नाम फ्री स्कूटी योजना रखा है।

इस योजना के माध्यम से केवल उन्हीं बेटियों को लाभ दिया जाना है जो केवल श्रमिक परिवार से आती है। खाने का मतलब है कि उनके पिताजी किसी भी प्रकार की मजदूर का काम करते हो तो ऐसी स्थिति में ही उन्हें फ्री स्कूटी योजना का लाभ देखा फ्री स्कूटी प्रदान की जाएगी।स्कूटी वितरण का कार्य इस आधार पर होगा कि जिसकी परिवार के माता-पिता का नाम हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट में पंजीकृत होगा उनको इस योजना के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना

योजना का उद्देश्य

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना को लागू करने का प्रमुख उद्देश्य सरकार का श्रमिक परिवार की बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु किसी भी प्रकार की समस्या न जाए इसके लिए उन्होंने फ्री स्कूटी योजना को शुरू किया है। ताकि फ्री स्कूटी योजना का लाभ लेकर श्रमिक परिवार की गरीब बेटियां भी  कॉलेज स्तर की उच्च शिक्षा को प्राप्त कर सके और आवागमन के लिए किसी भी प्रकार की दुविधाओं का सामना न करना पड़े।

 इस तरह से इस योजना का लाभ लेकर हरियाणा की गरीब परिवार की बेटी अभी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सके कि जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा ही साथ में उनके जीवन स्तर में भी आकर्षण का बदलाव देखने को मिलेगा।

योजना के लिए पात्रता

आपको बता दें कि हरियाणा फ्री स्कूटी योजना का लाभ हरियाणा की प्रत्येक बालिका या बेटी को नहीं दिया जाना है इसके लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता की शर्तें भी निर्धारित की गई है। योजना के लिए जरूरी योग्यता शर्तें नीचे इस प्रकार से हैं

  • सबसे पहले तो आवेदन करने वाली छात्रा हरियाणा की स्थाई नवी निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली छात्रा के माता या पिता में से कोई एक हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट में पंजीकृत होना चाहिए।
  • केवल उच्च शिक्षा यानी कि कॉलेज पढ़ रही बेटियों के लिए ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  •  केवल 18 वर्ष की आयु को पूर्ण कर चुकी बेटियां ही इस योजना के लिए पत्र रहेगी।
  • केवल श्रमिक परिवार की छात्राएं ही हरियाणा फ्री स्कूटी योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • छात्र के माता या पिता के नाम पर पहले से किसी भी प्रकार का दो पहिया या चार पहिया वाहन पंजीकृत नहीं होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करने के लिए हरियाणा की छात्रए के पास नीचे दिए गए इन दस्तावेजों का होना आवश्यक रहेगा।

  • आधार कार्ड नम्बर
  • श्रमिक कार्ड
  • समग्र आईडी
  • 12वी की अंकसूची
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नम्बर

आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी हरियाणा की रहने वाली कॉलेज छात्र है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को पूरा करना होगा जिसके बाद ही आप हरियाणा फ्री स्कूटी योजना का लाभ ले सकेंगे।

  • सबसे पहले तो हरियाणा सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://hrylabour.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज पर ऊपर की तरफ फ्री स्कूटी योजना का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • आवेदन फार्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम पता आधार कार्ड नंबर समग्र आईडी नंबर, मोबाइल नम्बर आदि को पूरी तरह से सही-सही भर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने माता या पिता का श्रमिक कार्ड जो आपको डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किया जाएगा उसको अपलोड करना होगा।
  • अंत में जाकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके आवेदन फार्म की सत्यापन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको फ्री स्कूटी योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

लाभ और विशेताएं

  • हरियाणा फ्री स्कूटी योजना के माध्यम से गरीब परिवार की बेटियों को भी शिक्षा प्राप्त करने का नहीं बल्कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  •  इस योजना के शुरू होने से गरीब परिवार की बेटियों में भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए उत्साह बढ़ेगा।
  • हरियाणा फ्री स्कूटी के माध्यम से छात्रों को ₹50000 तक की राशि प्राप्त करने का भी मौका है।
  • इस योजना से शिक्षा प्राप्त करके गरीब परिवार की बेटियां अपने परिवार के जीवन स्तर को ऊपर उठा सकती हैं।
  • हरियाणा फ्री स्कूटी योजना का लाभ लेकर समय परिवार की बच्चियों के लिए कॉलेज जाने आने के लिए आवागमन की अच्छी व्यवस्था हो जाएगी।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने जाना हरियाणा फ्री स्कूटी योजना का लाभ हरियाणा की श्रमिक परिवार की छात्राएं किस प्रकार से ले सकती हैं, इस लेख में हमने हरियाणा फ्री स्कूटी योजना के लिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया को विस्तार से समझाया।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख काफी जानकारी प्रदान करके गया होगा, आपको यह लिख कैसा लगा कमेंट करके हमें अवश्य बताएं साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Ladli Bahna Yojana Last Date: लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने की लास्ट डेट से पहले कर दें आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य लीगल सर्विस अथॉरिटी के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *