मध्य प्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना 2023

Emka News
8 Min Read
मध्य प्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना

मध्य प्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना, महिलाओं को मिला रोजगार और महिलाएं बनी आत्म-निर्भर,निष्ठा विद्युत मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन

inline single

निष्ठा विद्युत मित्र योजना क्या है

अब मध्य क्षेत्र में महिलाओं को विद्युत् मित्र के रूप में रोजगार मिलेगा। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू की गयी है। यह योजना कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में लागू कर दी गई है।

यह योजना ग्राम पंचायत स्तर के उपभोक्ताओं एवं विद्युत वितरण कंपनी के बीच एक सेतु की तरह काम करेगी। इस योजना के द्वारा बिजली कंपनी के राजस्व में वृद्धि होगी साथ ही विद्युत के अवैध उपयोग की रोकथाम के साथ-साथ नए कनेक्शन भी दिए जा सकेंगे।

ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएँ निष्ठा विद्युत मित्र सेवक के रूप में जानी जाएंगी और उनको रोजगार आय का नया स्त्रोत भी मिलेगा।

inline single

निष्ठा विद्युत मित्र योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिजली को अवैध तरीके से इस्तेमाल करने पर रोक लगाना है लोगो को नए कनेक्शन देना साथ-साथ महिलाओं को रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है।

 मध्यप्रदेश निष्ठां विद्युत मित्र योजना उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने के लिए प्रेरित करने या यूपीआई ऐप के माध्यम से,खराब मीटर जैसी उपभोक्ताओं की विभिन्न शिकायतों का निवारण करने के साथ-साथ ऑनलाइन प्रक्रियाओं के माध्यम से नए कनेक्शन की सुविधा प्रदान करेगी।

inline single

मध्यप्रदेश निष्ठां विधुत मित्र योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस निष्ठां विद्युत मित्र योजना मध्यप्रदेश के अंतर्गत  यह कंपनी को बिजली चोरी और बिजली के अवैध उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करने में भी सहायता करेंगे।

इस योजना में महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन अथवा UPAY App के माध्यम से बिल भुगतान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

inline single

निष्ठा विद्युत मित्र योजना में मिलने वाली राशि

  1. अर्द्धवार्षिक गणना के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में स्व-सहायता समूह के द्वारा अधिक वसूली गई राशि पर 15 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
  2. नये सिंगल फेस कनेक्शन करवाने पर 50 रूपये प्रति कनेक्शन पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
  3. 3 फेस सिंचाई पंप कनेक्शन करवाने पर 200 रूपये प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
  4. अन्य थ्री फेस कनेक्शन करवाने पर 100 रूपये प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी (सिंचाई पंप को छोड़कर)।
  5. बिजली चोरी की सूचना देने पर बिजली चोरी प्रकरण सही पाए जाने पर तथा बिजली बिल की राशि प्राप्त होने पर 10 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।
मध्य प्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना
मध्य प्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के लाभ

  1. राज्य की महिलाएँ को इस योजना की मदद से उनके आय में बढ़ोत्तरी होगी।
  2. मध्यप्रदेश में रहने वाली जो महिलाएँ वह निष्ठा विद्युत मित्र योजना की सहायता से रोजगार एवं आय प्राप्त कर पाएँगी और आत्मनिर्भर बन पाएँगी।
  3. बिजली की सूचना देने पर 50 रुपए की बिजली की चोरी करने के लिए पकड़ा गया हो तो निष्ठा विद्युत मित्र को उस बिल का 10 प्रतिशत प्राप्त होगा।
  4. यदि आप सिंगल फेस का नया कनेक्शन लेना चाहते है तो उसके लिए 50 रुपए और यदि आप थ्री फेस का कनेक्शन लेना चाहते है तो उसके लिए 200 रुपए बिधुत मित्र को दिए जाएँगे।
  5. यदि बिल 5 हजार रुपए तक का हो तो बिल कलेक्शन में आपको 5 रुपए का इंसेंटिव और यदि आपका बिल 5 हजार रुपए से अधिक का है तो आपको 10 रुपए का इंसेंटिव प्राप्त होगा।
  6. निष्ठा विद्युत मित्र योजना अंतर्गत महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  7. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को समुचित लाभ प्राप्त होगा। ग्राम पंचायत के स्तर पर महिलाएँ स्व-सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में अपनी सेवाएँ उपभोक्ताओं को प्रदान करेंगी।
  8. लोग इस योजना के अंतर्गत UPAY App के माध्यम से बिल का ऑनलाईन भुगतान कर पाएँगे।
  9. कंपनी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों की महिलाओं को उनकी योग्यता के अनुसार निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में उन्हे चयनित किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।
  10. इस योजना के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायत क्षेत्र की महिलाएँ कार्यरत हो सकेंगी।
  11. इस योजना के द्वारा सभी कार्य सेवी बिधुत मित्र महिलाएँ विद्युत उपभोक्ताओं को UPAY App के द्वारा ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

मध्यप्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना की पात्रता

  1. महिला स्थायी रूप से मध्यप्रदेशकी निवासी होनी चाहिए।
  2. आवेदक महिला के पास ऑनलाइन नेट बैंकिंग का कोई भी साधन होना चाहिए।
  3. यह योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बनाई गयी है। इस योजना के अंतर्गत केवल महिला आवेदन कर सकती हैं।

निष्ठां विद्युत मित्र मध्यप्रदेश के दस्तावेज

  • आधारकार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर

निष्ठां विद्युत मित्र योजना इलेक्ट्रिशिटी बिल पेमेंट प्रोसेस

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ निष्ठा विद्युत मित्र योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. होम पेज अब विद्युत मित्र की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आप बहुत सेविकल्प मिलेंगे।
  3. इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट के ऑप्शन पर जाये होम पेज पर आपको बिजली बिल भुगतान करने के लिए आपको Electricity Bill Payment के ऑप्शन पर Click here to pay क्लिक करना होगा।
  4. ऑनलाइन बिल पेमेंट फॉर्म अब ऑनलाइन बिल पेमेंट संबंधी एक फॉर्म खुल जायेगा। इसमें आपको पूछी गयी जानकारी भरनी होंगी।
  5.  Submit पर क्लिक करें। सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सब्मिट  पर क्लिक करना होगा। अब एक फॉर्म खुलेगा उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भरें।

UPAY App ऑनलाइन बिल पेमेंट एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

Upay एप्लीकेशन स्मार्टफोन में कार्य करती हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से आप ऑनलाइन अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। Upay app 

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। गूगल प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

inline single

आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में UPAY App टाइप करना होगा और फिर एंटर के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने UPAY App खुल जायेगा इसके बाद आपको इनस्टॉल पर क्लिक करना होगा। आपको डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना होगा।

इसके बाद आपको इस पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आप इस एप के द्वारा ऑनलाइन बिल जमा कर सकते है।

inline single

Contact  0755-2602033 To 2602036

Fax  0755-2589821

inline single

Email -contact.mpcz@gmail.com

हेल्पलाइन नंबर -1912

inline single

मध्यप्रदेश तीर्थ दर्शन योजना 2023

ईसीजी टेस्ट क्या होता है? | ECG Test in Hindi

[sp_easyaccordion id=”31840″]

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment