Post Office Franchise: Franchise से 50000 रूपये महीने तक कमाइए, स्पीड पोस्ट,मनी ऑर्डर,डाक टिकटों और डाक सर्विस से 

Emka News
10 Min Read
Post Office Franchise से 50000 रूपये महीने तक कमाइए,

Post Office Franchise से 50000 रूपये महीने तक कमाइए, स्पीड पोस्ट,मनी ऑर्डर,डाक टिकटों और डाक सर्विस से 

inline single

Post Office Franchise: पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी क्‍या हैं

भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी एक ऐसा व्यवसाय है। जिसे खोलने के बाद लाभार्थी कम लागत में भी अधिक धन कमा सकते हैं। डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी देने से जुड़ी एक सूचना जारी की है।

इस सूचना के मुताबिक भारत में रहने वाले कोई भी भारतीय नागरिक इंडियन पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने गॉव व शहर में पोस्‍ट ऑफिस की आउटलेट की शुरूआत कर सकते हैं।

 इस योजना के अंतर्गत लोग 5000 की लागत से 50000 तक कमा सकते हैं। अभी भी हमारे देश में कई ऐसे नागरिक है जो कि गरीब और उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि वे लोग स्वयं का व्‍यवसाय शुरू कर पाये। उन लोगों के लिए भारतीय डाक विभाग के द्वारा यह एक सराहणीय कार्य किया गया है।

inline single

इस पोस्ट में हमने आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी शुरूआत करने से संबंधित सारी जानकारी जैसे पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लाभ, शर्तें, आवेदन आदि सारी जानकारी प्रदान किये हैं इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

भारतीय पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी योजना का उद्देश्य 

भारतीय पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी योजना की शुरूआत करने का मुख्‍य उदेश्‍य है कि देश के प्रत्येक व्यक्ति को आत्‍मनिर्भर बनाना और बेरोजगारी को कम करना है। कोरोना जैसे महामारी में लम्बे समय तक रोजगार न मिलने के कारण लोगों को काफी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है और कई ऐसे लाेग है जिन्‍हें अभी तक रोजगार नहीं मिला है।

inline single

इन समस्यायों को देखते हुए भारतीय डाक विभाग द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए बहुत अधिक पैसों की आवश्‍यकता नहीं होगी। 5000 रु लगाकर भी लाभार्थी इस योजना का लाभ पायेंगे।

 आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शिक्षा स्तर दस्तावेज 

 फ्रेंचाइजी के प्रकार

हमारे देश के डाक विभाग द्वारा हर शहर में डाक सेवाएं स्थापित करने के उद्देश्य से दो प्रकार की फ्रेंचाइजी की शुरूआत की गई हैै। जिनमें से एक फ्रेंचाइजी काउंटर सर्विस से जुड़ी हुई है और दूसरी पोस्टल एजेंसी से जुड़ी हुई है। इन दोनों प्रकार की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए डाक विभाग द्वारा कुछ नियम और शर्तें निर्धारित की गई हैं।

inline single

 डाक विभाग फ्रेंचाइजी आउटलेट 

काउंटर सर्विस से जुडी फ्रेंचाइजी केवल उन्हीं जगहों पर  शुरूआत की जाएगी। जिन स्थानों पर भारतीय डाक विभाग द्वारा डाक घर खोले नहीं जा सकते हैं। भारत में ऐसे कई शहर और इलाके हैं जहां पर डाकघर नहीं हैं।

इन्हीं स्थानों पर फ्रेंचाइजी के द्वारा डाकघर की आउटलेट खोलने का प्लान भारतीय डाक विभाग द्वारा बनाया गया है। ताकि इस प्रकार के इलाकों में डाक विभाग की काउंटर सर्विस खोलने से इन इलाको मेंं रहने वाले लोगों को भी डाकघर की सुविधा का लाभ मिल सके।

inline single
Post Office Franchise से 50000 रूपये महीने तक कमाइए,
Post Office Franchise से 50000 रूपये महीने तक कमाइए,

आउटलेट फ्रेंचाइजी की विशेषताएं 

  • डाक विभाग के अंतगर्त दी जाने वाली फ्रेंचाइजी में केवल काउंटर सेवाएँ ही उपलब्ध करवाई जाएगी। जबकि वितरण और संचरण की जिम्मेदारी पोस्ट ऑफिस विभाग के माध्यम से जारी रहेगी।
  • इस फ्रेंचाइजी का मॉडल केवल शहर में तेजी से विकासशील क्षेत्रों में जैसे कि महानगरों और उनके आसपास के क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।
  • जिन लोगों द्वारा फ्रेंचाइजी की शुरूआत की जायेगी।उनकी फ्रेंचाइजी के कार्य का रिव्यू साल में दो बार डाक विभाग द्वारा लिया जाएगा। जिसमें से पहला रिव्यू फ्रेंचाइजी खुलने के 6 महीने के बाद होगा और दूसरा रिव्यू अगले छह महीने पूरे होने के बाद लिया जाएगा। अंतिम रिव्यू में अगर फ्रेंचाइजी का कार्य सही पाया जाएगा। तो उस फ्रेंचाइजी की अवधि को बढ़ा दिया जाएगा।
  • आउटलेट फ्रेंचाइजी के अंतर्गत आपकी कमाई कमीशन पर आधारित होगी। यानी जो सामान आप सेल करेंगे। उस सामान को बेचने पर निर्धारित कमीशन आपको दी जाएगी और इसी कमीशन से आपकी इनकम होगी।

डाक विभाग के द्वारा उनके दिए गए सामानों की बिक्री पर कमीशन इस प्रकार से दी जायेगी।

  1. स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग – पांच रुपए
  2. पंजीकृत आर्टिकल की बुकिंग – तीन रुपए
  3. मनी ऑर्डर की बुकिंग- 100 रुपये से लेकर 200 रुपये के मूल्य के वाले मनी ऑर्डर की बुकिंग पर मिलने वाली कमीशन
  4. 200 रुपये से अधिक मूल्य की होने वाले मनी ऑर्डर की बुकिंग पर मिलने वाली कमीशन- 3.50 रु से 5 रु।
  5. हर महीने 1000 से ज्यादा रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट आर्टिकल पर- 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन।
  6. डाक टिकटों और डाक स्टेशनरी और मनी ऑर्डर के फॉर्म की बिक्री पर मिलने वाली कमीशन- बिक्री राशि का पांच प्रतिशत
  7. रिटेल सर्विस पर 40 प्रतिशत

आप क्या क्या सामान बेच सकते हैं

  • ई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट
  • पंजीकृत आर्टिकल
  • स्पीड पोस्ट आर्टिकल
  • बिल, टैक्स कलेक्शन का काम
  • पेमेंट सर्विसेज 
  • स्टाम्प और स्टेशनरी का सामान
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस 

फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्च लगेगा

फ्रेंचाइजी की शुरूआत करने के लिए आपको 1 से 2 लाख रुपये खर्च करना पड़ सकता है,साथ ही पोस्ट विभाग द्वारा जिन लोगों का चयन फ्रेंचाइजी देने के लिए किया जाएगा।

उनको सिक्योरिटी डिपॉजिट भी जमा करवाना होगा। डाक विभाग के नियमों के अनुसार पोस्ट विभाग ने न्यूनतम सिक्योरिटी डिपॉजिट की राशि पांच हजार रुपये है यानि आप 5000 रूपये से भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैंं।

inline single

भारतीय डाक विभाग फ्रेंचाइजी के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकते हैंं

  • व्यक्तियों की कम से कम आयु 18 साल की हो जबकि अधिकतम आयु की कोई निर्धारित सीमा नहीं है।
  • फ्रेंचाइजी के लाभ लेने वाले व्यक्ति कम से कम आठवीं कक्षा तक उत्तरीण होना चाहिए।
  • कोई भी व्यक्ति  फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकता है। यानी अगर कोई व्यक्ति किसी तरह का दूसरा व्यवसाय करता है। तब भी फ्रेंचाइजी लेने के लिए योग्य है। हालांकि ये फ्रेंचाइजी शहरी एवं ग्रामीण में दी जाएंगी।
  • यदि आपके परिवार का कोई सदस्य आपके इलाके के किसी डाक विभाग में अगर कार्य करते है तो आप उस क्षेत्र की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है।

पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें

  1. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को अधिकारिक बेबसाईट पर जाना होगा।
  2. आप अधिका‍िरिक वेबसाईट पर आपके सामने स्‍क्रीन पर सह डाक एजेंट अनुबंध नामक फॉर्म खुलकर आएगा।
  3. अब आवेदक को इस फार्म को डाउनलोड करके फार्म का प्रिंट आउट निकालना होगा।
  4. प्रिंट आउट निकालने के बाद आवेदक को यह फार्म को भरना होगा और इस फॉर्म को भरने के बाद इसे पास के डाक विभाग में जमा करना होगा।
  5. आवेदक ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के अतिरिक्त आप पोस्ट ऑफिस में भी जाकर इस फॉर्म को खरीद सकते हैं और इस फॉर्म को भर कर जमा भी करवा सकते हैं।
  6. इस योजना से संबधित फार्म आपको हिन्‍दी एवं इंगलिश भाषा में आसानी से मिल जायेगा आप जिस भी भाषा को समझते है तो उसी भाषा में फार्म को लें।
  7. ये फॉर्म जमा करवाने के बाद अगर आपका चयन डाक विभाग द्वारा पोस्टल एजेंट के लिए कर लिया जाता है तो आपको इसकी जानकारी दे दी जाएगी और आप पोस्टल एजेंट बन जाएंगे।
  8. इस योजना के अंतगर्त कई लोग जुड़कर कार्य एवं अपना स्वयं का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके डाक विभाग की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जल्‍द से जल्‍द आवेदन करें।
  9.  क्योंकि अगर आप से पहले किसी और व्यक्ति ने आपके एरिया में फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कर दिया होगा तो आपके एरिया की डाक विभाग की फ्रेंचाइजी आपको नहीं मिल पायेगी और जिस व्‍यक्ति ने आपसे पहले फार्म भरा होगा उन्‍हें इस योजना का लाभ मिल जायेगा ।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना क्या है 2023

Haldiram Franchise कैसे ले

[sp_easyaccordion id=”32764″]

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment