स्वदेश स्किल कार्ड योजना क्या है 2023

Emka News
6 Min Read
स्वदेश स्किल कार्ड योजना

स्वदेश स्किल कार्ड योजना क्या है, स्किल कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

inline single

स्वदेश स्किल कार्ड योजना

स्वदेश स्किल कार्ड योजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय,नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की संयुक्त रुप से एक पहल है। स्वदेश स्किल कार्ड को भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया है । यह योजना उन सभी प्रवासियों श्रमिकों के लिए शुरू की गयी है।

जो कि विदेशों में जॉब कर रहें थे। और जो कोरोना महामारी के कारण अपने देश वापस लौटने के कारण स्वदेश में उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके जिससे उनके लिए स्वदेश स्किल कार्ड जारी किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा स्वदेश स्किल कार्ड जो की राज्य स्तरीय न हो कर देश व्यापी योजना बनाई गयी है।

इस कार्ड के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदकों को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से अपना Skill Card Application Form भरना होगा।  प्रवासियों श्रमिकों को रोजगार पाने के लिए कही और जाने की जरूरत नहीं है।

inline single

इस पोर्टल पर वह अपने कौशल स्किल के अनुसार रोजगार को प्राप्त कर सकते है। यदि आप इस योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आप हमारे  इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना का उद्देश्य 

स्वदेश स्किल कार्ड योजना जारी करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि कोरोना महमारी के कारण सभी देशो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

inline single

जिसकी कई नागरिक बेरोजगार हो गए है क्योंकि दुनिया भर में फैले COVID-19 का गंभीर प्रभाव आर्थिक विकास पर पड़ा है। जिसके परिणामस्वरूप हजारों लोगों की नौकरियां छूट गईं थी और वैश्विक स्तर पर सैकड़ों कंपनियां बंद हो गईं थी।

इस योजना के अंतर्गत प्रवासी भारतीय नागरिको को जिनके पास कोई रोजगार नहीं है। उन्हें केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेगे।

inline single

भारतीय प्रवासी भविष्य में रोजगार के अवसरों के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। केंद्र सरकार ने उन्हें भारत और विदेशों में निजी क्षेत्र की कंपनियों से जोड़ने के लिए स्वदेश स्किल योजना के अंतर्गत एक नई पहल शुरू की है जिससे कि ये कंपनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधे संपर्क कर सकें।

जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।

inline single
स्वदेश स्किल कार्ड योजना
स्वदेश स्किल कार्ड योजना

 स्वदेश स्किल कार्ड योजना के लाभ 

  • भारतीय प्रवासियों को कार्य अनुभव के आधार पर रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।
  • स्वदेश स्किल कार्ड आवेदक को उचित रोजगार की सुविधा की प्राप्ति होगी।
  • इस योजना लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन अपना आवेदन  कर सकते हैं।
  • इस स्वदेश स्किल कार्ड का लाभ उठाने के लिए प्रवासी भारतीय नागरिको को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • इस ऑनलाइन आवेदन द्वारा एकत्रित की गई जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि कंपनियां नौकरी के लिए नागरिकों से सीधे संपर्क कर सकें।
  • इस स्वदेश स्किल कार्ड के द्वारा लाभार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। जिनके पास कोई रोजगार नहीं है।
  • स्वदेश स्किल कार्ड में आवेदक का कार्यक्षेत्र,उसको कितना अनुभव है और उसकी नौकरी का पद क्या है इस प्रकार की जानकारी स्वदेश स्किल कार्ड में होगी।
  • अगर किसी भी आवेदक को स्वदेश स्किल कार्ड का आवेदन करते समय कोई समस्या हो तो उसके लिए सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है।  

स्वदेश स्किल कार्ड योजना की विशेषताएं 

  1. केंद्र सरकार द्वारा स्वदेश स्किल पोर्टल को जारी किया गया है प्रवासी भारतीय नागरिकों का पोर्टल के अंतर्गत डाटा एकत्रित करने के लिये एक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी किया है।
  2. पोर्टल के माध्यम से नागरिकों का कार्य संबंधी विवरण को ऑनलाइन प्राप्त किया जायेगा।
  3. इस ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में आवेदक को रोजगार से संबंधी विवरण दर्ज करना होगा जैसे रोज़गार का पद,कार्य के अनुभव की अवधि,रोजगार के प्रकार आदि जानकारी।
  4. स्किल कार्ड पोर्टल के अंतर्गत पंजीकृत सभी नागरिकों को एकत्रित किया जायेगा,जिसके पश्चात उन्हें उनके  योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध किये जायेंगे।
  5. अगर किसी भी आवेदक को स्वदेश स्किल कार्ड भरते समय कोई समस्या या कोई दुविधा हो तो उसके लिए सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। जहाँ आप इस योजना से संभंधित सभी प्रश्न पूछ सकते हैं।

स्वदेश स्किल कार्ड हेतु ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

  1. स्वदेश स्किल कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरने ले लिए सबसे पहले स्वदेश स्किल कार्ड की  ऑफिशियल वेबसाइट nsdcindia.org/swades पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज में आपको कौशल कार्ड फॉर्म दिखाई देगा।
  3. इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम संपर्क विवरण,राज्य का नाम,रोजगार देश का प्रवासी, रोजगार का पद,शैक्षणिक योग्यता संबंधी विवरण,पासपोर्ट नंबर,प्रवासी संख्या,जिला ईमेल आईडी,कार्य क्षेत्र,कुल कार्य का अनुभव आदि जानकारी भरनी होगी।
  4. पूरी जानकारी भरने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपका स्वदेश स्किल कार्ड में ऑनलाइन  पंजीकरण हो जाएगा।

स्वदेश स्किल कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट nsdcindia.org/swades

स्टोल-फ्री नंबर 1800-123-9626

inline single

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना क्या है

धनवान बनने के 10 उपाय बागेश्वर धाम | Dhanwan banne ke 10 Upaay Bageshwar Dham

[sp_easyaccordion id=”32701″]

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment