Rbi ने 5 बैंको को लगाई फटकार, इन गलतियों पर लगाया भारी ज़ुर्माना

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rbi ने 5 बैंको को लगाई फटकार, इन गलतियों पर लगाया भारी ज़ुर्माना, भारतीय रिजर्व बैंक जोगी भारत में बैंकों की बैंक कहा जाता है यह भारत की बैंकों की सर्वोच्च संस्था है, आरबीआई कीनजरे देश की सभी बैंकों की सभी प्रतिक्रिया पर बनी रहती है साथ ही यह ध्यान भी रखती है,

कि अगर किसी बैंक के द्वारा कोई गलती की जाती है तो उसको किस तरह से जुर्माना वसूलना है आरबीआई ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए फिलहाल में कुछ दिन पहले इन पांच बैंकों से उनकी गलतियों पर भारी जुर्माना वसूला। आईए देखते हैं कि कौन सी बैंक से कितना जुर्माना वसूला आरबीआई ने और क्या रहा उसके पीछे का कारण।

Rbi ने इन 5 बैंकों को लगाई फटकार

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने भारत की इन पांच बड़ी बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना।

1.द ठाणे डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा द ठाणे डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर ₹200000 का मौद्रिक जुर्माना लगाया। आरबीआई ने इस बैंक को निरीक्षण रिपोर्ट के लिए एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें थे थाने डिस्टिक सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड कारण बताने में असफल रहा, वैधानिक प्रावधानों का पालन करने में विफलता के कारण उसे पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए जैसा की नोटिस में कहा गया। इसके बाद आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंच की वैधानिक प्रधानों का उल्लंघन होने पर बैंक पर आरोप प्रमाणित होते हैं इसलिए बैंक से जुर्माना वसूलना जरूरी है।

2.द कच्छ मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 30 नवंबर 2023 के एकादशी के द्वारा डी कच्छ मार्केट मार्केटाइल को-कॉर्पोरेट बैंक लिमिटेड रपार पर 3 लाख रुपए का मोद्रिक का जुर्माना लगाया गया। आरबीआई की ओर से बताया गया कि बैंक के द्वारा नियुक्ति’ और ‘नाममात्र सदस्यता के संबंध में नीति और अभ्यास’ पर जारी निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए आरबीआई ने की द कच्छ मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर यह ज़ुर्माना लगाया गया।

3.भाभर विभाग नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 30 नवंबर 2023 की आदेश के अनुसार भावर विभाग नागरिक सहकारी बैंक जिला भावर में स्थित बैंक पर आरबीआई की ओर से ₹50000 का जुर्माना वसूल किया गया। जिसमें आरबीआई ने बताया कि बैंक ने ग्रहण स्वीकृत किया था जिसके लिए आरबीआई के द्वारा नोटिस जारी किया गया था लेकिन उसके पीछे बैंक कार्ड बांटने में असफल रही जिसके कारण नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड पर ₹50000 का जुर्माना लगाया गया।

4. प्रोग्रेसिव मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, अहमदाबाद

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा प्रोग्रेसिव मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, अहमदाबाद 30 नवंबर 2023 की आदेश के द्वारा ₹700000 का मोद्रिक का जुर्माना लगाया गया। प्रोग्रेसिव मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, अहमदाबाद के द्वारा प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) द्वारा अन्य बैंकों में जमा राशि रखने’ पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन न करने के कारण आरबीआई के द्वारा यह मोद्रिक जुर्माना लगाया गया।

5.श्री मोरबी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड, मोरबी, गुजरात

 रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 30 नवंबर 2023 के आदेश के द्वारा श्री मोरबी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड, मोरबी, गुजरात पर ₹50000 का मौद्रिक जुर्माना लगाया गया। आरबीआई के द्वारा यह ज़ुर्माना श्री मोरबी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड, मोरबी, गुजरात  पर प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) द्वारा अन्य बैंकों में जमा राशि रखने’ पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन न करने के कारण लगाया गया।

इसे पढ़े – ICICI CREDIT CARD: ICICI बैंक के Top 5 Credit Card

Fd की तो झंझट ही खत्म, यें बैंक सेविंग्स अकाउंट पर ही देता है तगड़ा रिटर्न 7% का ब्याज