How to become a chess grandmaster? | चेस में ग्रैंड मास्टर कैसे बने?

Emka News
5 Min Read

How to become a chess grandmaster: चेस के खेल का सबसे बड़ा खिलाड़ी और सबसे बड़ी उपाधि ग्रैंड मास्टर की है। ऐसा हर एक खिलाड़ी जो छोटे या बड़े स्तर पर के खेलता है उसका यह सपना जरूर होता है कि वह के में ग्रैंड मास्टर बने लेकिन हर कोई केस में ग्रैंड मास्टर नहीं बन सकता किसी एक व्यक्ति को ही चेस में ग्रैंड मास्टर बनाया जाता है। चैस में ग्रैंड मास्टर की उपाधि चेस की सबसे बड़ी संस्था FIDE के द्वारा दी जाती है।अगर कोई खिलाड़ी यह खिताब एक बार अपनी जिंदगी में हासिल कर लेता है तो वह हमेशा इस खिताब का हकदार रहता है।

inline single

लेकिन चेस ग्रैंडमास्टर बनने के लिए FIDE के द्वारा कुछ नियम और जरूरी शर्ते होती है जिनका पूरा करने के बाद ही किसी खिलाड़ी को चेस में ग्रैंड मास्टर का खिताब दिया जाता है। यह सब सुनने के बाद आपके मन में यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि आखिर चेस मे ग्रैंड मास्टर कैसे बने। तो लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में उन सभी बातों के बारे में बताते हैं जिनका पूरा करने के बाद आप चेस में ग्रैंड मास्टर बन सकते हैं।

चेस ग्रैंड मास्टर क्या है?

चेस की विश्व चैंपियनशिप जीत कर के एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी जिसको FIDE के द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरुस्कार से सम्मानित किया जाता है, उसको चेस ग्रैंड मास्टर कहा जाता है। चेस मे ग्रैंड मास्टर बनाने की शुरुआत FIDE के द्वारा 1950 मे शुरू की गयी।

चेस मे ग्रैंड मास्टर बनेने के लिए क्या करें 

  1. बचपन से खेलना करें शुरू।
  1. खेल के प्रति रोचकता दिखाए।
  2. छोटी उम्र से ही चेस के टूर्नामेंट देखे।
  3. अपने से बड़े और समझदार खिलाड़ी के साथ चेस खेले।
  4. टूर्नामेंट मे भाग ले।
  5. तीन नॉर्म्स जीते।
  6. 2500 से अधिक की रेटिंग प्राप्त करें।

चेस मे ग्रैंड मास्टर कैसे बने

जिसमें ग्रैंड मास्टर का किताब ऐसे ही किसी खिलाड़ी को नहीं दिया जाता है इसके लिए किसी खिलाड़ी के लिए कुछ नियम और शर्तें होती है जिनका पूरा करना होता है। इसके बाद ही चेस में ग्रैंड मास्टर किसी खिलाड़ी को कहा जाता है।

inline single
  • किसी भी खिलाड़ी को चेस में ग्रैंड मास्टर बनने के लिए  2500 से अधिक की रेटिंग को प्राप्त करना होता है, लेकिन यह रेटिंग किसी खिलाड़ी को लगातार उसे क्षेत्र में बनाए रखनी होती है जिसके बाद ही उसे ग्रैंड मास्टर के ख़िताब की श्रेणी मे रखा जायेगा।
  • इसके लिए दूसरा मुख्य काम 27 गेम या फिर 9 राउंड के टूर्नामेंट में 2 ग्रैंड मास्टर नॉर्म हासिल करने होंगे। उसमे भी कम से कम 3 ऐसे खिलाड़ी शामिल होने चाहिए, जो ग्रैंड मास्टर के खिताब से सम्मानित हो चुके हो।
  • वही उस खिलाड़ी का FIDE के द्वारा आयोजित किसी चैंपियनशिप या फिर वर्ल्ड चैंपियनशिप का विजेता होना जरुरी है।

यदि किसी खिलाड़ी के द्वारा इन नियम और शर्तों को पूरा कर लिया जाता है तो शतरंज की अंतरराष्ट्रीय समिति के द्वारा जिसे FIDE के नाम से जाना जाता है,उसके द्वारा उसे खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर के खिताब से जाना जाता है।

निष्कर्ष

तो अंत में इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना है कि ग्रैंड मास्टर बनने के लिए किन योग्यताओं को पूरा करना होता है और कैसे हम एक ग्रैंड मास्टर बन सकते हैं।

inline single

उम्मीद करता हूं कि आप जिन बातों को जानने के लिए इस आर्टिकल पर आए थे उन सभी बातों का जवाब आपको आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो गया होगा, अगर आपको हमारे द्वारा दी की जानकारी इनफॉर्मेटिव लगी हो तो ऐसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी यह जरूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

इसे पढ़े – Rbi Update For Upi: Rbi ने जारी किये Upi को लेकर 5 बड़े Update

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment