चांद पर चंद्रयान-3 को बड़ी सफलता प्रज्ञान रोवर ने ऑक्सीजन और सिलिकॉन की खोज की।

चांद पर चंद्रयान-3 को बड़ी सफलता प्रज्ञान रोवर ने ऑक्सीजन और सिलिकॉन की खोज की।, चांद पर चंद्रयान 3 को बड़ी सफलता प्रज्ञान लोवर ने ऑक्सीजन और हाइड्रोजन की खोज की, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भारत के चांद के मिशन पर गया चंद्रयान-3 ने चांद की सतह पर ऑक्सीजन और सिलिकॉन की खोज कर ली गई है। यह इसरो एवं भारतीय विज्ञान को के लिए एक बड़े ही  सम्मान की बात है। चंद्रयान-3 ने 28 अगस्त को  अपना दूसरा ऑब्जरवेशन भेजा था जिसमें उसने बताया था कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सल्फर की मात्रा पाई गई है। इसरो के अनुसार चंद्रमा पर ऑक्सीजन सल्फर हाइड्रोजन आदि की मात्रा उपलब्ध है।

कितने दिनों का है चंद्रयान 3 मिशन

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं चांद पर 14 दिन की रात एवं 14 दिन का दिन होता है। जब चंद्रमा पर रात होती है तो यहां का तापमान -100 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है, अभी चंद्रयान 3 के ये सोलर पैनल पावर जेनरेट कर रहे हैं लेकिन जैसे ही चांद पर रात होगी चंद्रयान 3 के सोलर पैनल पावर जेनरेट करना बंद कर देंगे। पावर जनरेट नहीं होगी जिस कारण चंद्रयान-3 के रोवर इस ठंड में खराब हो जाएंगे। इसलिए चंद्रयान-3 मिशन केवल 14 दिनों का है।

अब तक चंद्रयान 3 किन-किन की खोज की है

चंद्रयान 3 के रोवर प्रज्ञान ने अब तक चंद्रमा पर अब तक कैल्शियम, अल्युमिनियम, सिलिकॉन,ऑक्सीजन,टाइटेनियम, मैग्नीशियम, और क्रोमियम जैसे तत्वों की खोज कर ली है। वही अभी चंद्रमा पर हाइड्रोजन की खोज के प्रयास किया जा रहे हैं।

चंद्रयान 3 के उद्देश्य

चंद्रयान 3 के चांद पर तीन प्रमुख उद्देश्य है

  • चांद की सतह सुरक्षित लैंडिंग करना।
  • चंद्रमा पर रोवर चलना
  • चांद की सतह पर वैज्ञानिक खोज करना।

किस दिन आएगा चंद्रयान-3

जैसा की आप सभी को पता ही है की चंद्रयान-3 करीब 40 दिन का सफर पूरा कर के 23 अगस्त को चांद पे लैंड हुआ था। जिसके बाद इसरो ने बताया था की करिन 14 दिन तक चंद्रयान चांद की सतह पर परिक्षण करेगा उसके अनुसार तो 6 सितम्बर को चंद्रयान-3 की वापिस आने की उम्मीद की जा रही। हालांकि अभी इसरो ने अभी इसकी कोई ऑफिसियल अनाउसमेंट नहीं की है।

चांद पर चंद्रयान-3

कल शाम को चंद्रयान-3 करेंगा चांद पर लैंड, यहाँ से देखे लैंडिंग का लाइव प्रसारण

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अपना इनविटेशन लेटर कैसे चेक करें?

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *