फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने, फ्लिपकार्ट सेलर बनकर महीने के लाखो कमाए 

Emka News
7 Min Read

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने, फ्लिपकार्ट सेलर बनकर महीने के लाखो कमाए 

inline single

आज का समय डिजिटल का समय है आज के इस डिजिटल टाइम मे तकनीक का इतना अच्छा विकास हो चुका है जिससे आप कोई भी चीज को घर बैठे खरीद भी सकते है और किसी भी चिज को घर पर ही बैठे बैठे बेंच भी सकते है इसलिए हर कोई आज के समय मे ऑनलाइन वर्क पर ऑफलाइन वर्क की तुलना मे ज्यादा समय दे रहा है इससे इंसान की बहुत सारी परेशानी घर पर ही बैठे बैठे सॉल्व हो रही है।

आज के समय मे ऑनलाइन शॉपिंग करना या फिर ऑनलाइन बिज़नेस करना एक आसान बात बैन गयी है क्योंकि जो भी अभी के टाइम पर ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को सेल कर रहा है वह अच्छा खासा पैसा इससे कमा रहा है और इसके लिए इसके लिए उसे घर घर यहाँ वहाँ भटकना भी नहीं पड़ता है। इसलिए आज का हम आज यह लेख लेकर आ रहे है कुछ किसी प्रकार के टॉपिक के ऊपर से जिसमे आज हम आपसे बात करने जा रहे है ऑनलाइन समान बेचने के एक नये तरीके के बारे मे की आखिर फ्लिपकार्ट से अपना समान कैसे बेंचे या फिर फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने।

तो दोस्तों! फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पड़े जिससे आपकी सारी समस्या इससे जुडी हुयी ठीक हो जाये, तो चलिए शुरू करते है।

inline single

News – Rbi ने इन 19 NBFC को किया रद्द

फ्लिपकार्ट सेलर क्या है? What is Flipcart Selling

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने की जानकारी होने से पहले आपको इस बात की पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए की आखिर फ्लिपकार्ट सेलर होता क्या है। तो हम आपको बता दे की फ्लिपकार्ट सेलर एक प्रकार का बिज़नेस करने का प्लेटफार्म है जिस पर आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट पर अपना सामान बेचने के लिए एक प्रकार का अकाउंट खुलवाते या फिर आइडी बनवाते है जिससे आपको फ्लिपकार्ट पर सामान बेंचने का एक प्रकार का लाइसेंस मिल जाता है जिसे हम फ्लिपकार्ट सेलर के नाम से जानते है।

inline single

फ्लिपकार्ट पर सामान बेंचना बहुत ही आसान है जैसे की अगर आप एक व्यापारी है और आप बड़े स्तर पर अपने सामान को बेचना चाहते है तो आप फ्लिपकार्ट सेलर बनकर अपने बिज़नेस को बहुत आंगे तक ले जा सकते है और एक अच्छा खासा पैसा उसके द्वारा कमा सकते है। फ्लिपकार्ट सेलर बनने पर आपको अपना सामान तो ऑनलाइन बेचने का मौका तो मिलेगा ही साथ मे इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है की इसमें आपके लिए फ्लिपकार्ट कक किसी भी प्रकार का कमीशन का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

फ्लिपकार्ट सेलर के रूप मे अपने सामान को बेचने से अच्छी सुविधा आपको किसी और प्लेटफार्म पर मिलना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि फ्लिपकार्ट सेलर बनने पर आपके सामान की पूरी जिम्मेदारी फ्लिपकार्ट कंपनी की हो जाती है और आप अपने अन्य कामो को निश्चितता के साथ कर पाते है। इसलिए अगर आप अपने बिज़नेस को एक बड़े लेवल पर ले जाना चाहते है तो आपको फ्लिपकार्ट सेलर जरूर बनना चाहिए।

inline single

Best Rupay Credit Card For Upi | सबसे अच्छे Rupay Credit UPI के लिए

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने

फ्लिपकार्ट सेलर बनना रखा बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है इसके लिए आपको ज्यादा अधिक कार्य को नहीं करना पड़ता है फ्लिपकार्ट सेलर बनने की पूरी प्रिक्रिया को नीचे हम आपको क्रमबद्ध तरीके से बताते है।

inline single
  • सबसे पहले तो क्रोम या ब्रॉउज़र मे आपको फ्लिपकार्ट सेलर की वेबसाइट पर जाना है।
  • ओपन करने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहाँ आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाना है और वहाँ पर अपना मोबइल नम्बर डालकर ओटीपी डाल देंना है।
  • इसके बाद रजिस्टर एंड कंटिन्यू पर क्लिक करके अपना पासवर्ड बना लेना है।
  • इसके बाद आपको नीचे दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमे लिखा होगा ऑल केटेगरी और ओनली बुक्स इसमें से किसी एक को चुनना है जो भी आपको बेचना है।
  • उसके बाद आपको अपना पिन कोड नम्बर को डाल देंना है और कंटिन्यू कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग कर लेना है अगर आपके अकाउंट मे यह ऑप्शन ना आये तो वही पर हेल्पलाइन का ऑप्शन होगा वहाँ पर संपर्क कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपनी सभी जानकारी देनी होंगी जैसे की बैंक अकाउंट की जानकारी, लोकेशन इन सभी जानकारी को सही भार देना है।
  • इसके बाद आपको अपने GST नम्बर, पिन कोड नम्बर जहाँ से आपको अपना सामान सेल करना है उसकी जानकारी भरना है।

इस तरह इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप एक फ्लिपकार्ट सेलर बन जायेंगे और अपने सामान को लोगों तक ऑनलाइन फ्लिपकार्ट के माध्यम से पहुंचा पायेंगे।

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने
फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के फायदे

फ्लिपकार्ट सेलर बनने के बाद आपको इससे बहुत सारे फायदे होंगे जिससे आप अच्छा पैसा अपने बैंक अकाउंट मे जमा कर पायेंगे। चलिए जानते है एक फ्लिपकार्ट सेलर बनने के क्या-क्या फायदे होते है।

inline single
  • फ्लिपकार्ट सेलर बनने पर आपको अपना बिज़नेस को और आंगे तक ले जाने मे मदद होंगी।
  • फ्लिपकार्ट सेलर बनकर आप अपने बिज़नेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से चला सकते है।
  • इसमें आपकी बहुत सारी लागते भी बच जाती है जैसे की एक कर्मचारी का खर्चा, सामान देने खर्चा।
  • फ्लिपकार्ट सेलर के रूप मे आपको डिलीवरी बॉय को किसी भी प्रकार की टिप नहज देनी होंगी।
  • फ्लिपकार्ट सेलर बनने मे आपको एक बना बनाया प्लेटफार्म अपने बिज़नेस के लिए मिल जाता है।
  • फ्लिपकार्ट का कमीशन खर्च भी अन्य ई-कॉमर्स कंपनीयों से कम है इससे आपका मुनाफा भी अधिक होगा।

सारांश

तो दोस्तों! आज हमने जाना की फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने और एक फ्लिपकार्ट सेलर बनने के हमें कौन-कौन से फायदे होते है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही इस जानकारी को अपने बिजनेसमैन दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment