लोन लेने वालो को राहत की सांस,आरबीआई ने लोन लेने वालो के पक्ष मे लिया बड़ा फैसला

लोन लेने वालो को राहत की सांस,आरबीआई ने लोन लेने वालो के पक्ष मे लिया बड़ा फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 6 दिसंबर से चल रही मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी में हुई बैठक में लोन लेने वालों के लिए बड़ा फैसला सुनाया है। इसमें रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने लोन लेने वालों को राहत की सस्ती है  इस बार हुई मॉनेटरी पॉलिसी बैठक में आरबीआई ने लोन लेने वालों के पक्ष में अपना फैसला सुनाते हुए कहा है कि लोन पर महंगाई नहीं बढ़ेगी लोन पर लगने वाला ब्याज वैसे का वैसे ही रहेगा इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। बता दे कि आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक 6 दिसंबर 2023 से प्रारंभ8 दिसंबर 2023 तक चली जिसमें उन्होंने अपने फैसलों को सुनाया जिसमें यह एक प्रमुख फैसला रहा की लोन लेने पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं बढ़ाएगा इससे आपकी ईएमआई पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं बढ़ेगा और आप आसानी से किसी भी प्रकार का लोन ले सकते हैं।

कितना है वर्तमान मे ब्याज दर

भारतीय रिजर्व बैंक के नए लोन पर लगने वाले ब्याज दरों में कोई बदलाव न करते हुए वर्तमान समय में चल रहे ब्याज दर पर ही स्थिर रखा है यानी कि वर्तमान में यह ब्याज दर 6.5% है। पिछली बार हुई मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक में 2.5% के ब्याज दर को बढ़ाया गया था इसलिए इसबाहर की बैठक में किसी भी प्रकारका बदलाव लोन लेने पर नहीं किया है।

आरबीआई के फैसले से लोन लेने वालों को एक खास फायदा भी हो रहा है कि उनकी ईएमआई पर किसी भी प्रकार का असर नहीं पड़ेगा। जिससे लोगों के पर्स पर कोई कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और अपने खातों को नियंत्रण रख सकेंगे।

अब लोन लेने का है सही समय

अगर आप वर्तमान समय में लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह समय अभी आपके लिए बिल्कुल सही साबित हो सकता है क्योंकि इस बार के रेपो रेट में किसी भी प्रकार के ब्याज को लोन के लिये नहीं बढ़ाया गया है।

इसलिए आप अभी लोन ले सकते हैं क्योंकि अगर अगली मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक हुई तो आशंका का है कि लोन पर लगने वाले ब्याज मे बढ़ोतरी जरूर की जायेगी।

आरबीआई ने की नई गाइडलाइन जारी, नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *