World Cup 2023 Cricket टीम इंडिया (Team India)

Emka News
6 Min Read
Predicted playing 11 IND vs NZ 2nd ODI Predict

World Cup 2023 Cricket टीम इंडिया (Team India)

inline single

एक बार फिर घर में वर्ल्ड कप खेलने को तैयार है। वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले अगले वर्ष अक्टूबर और नवंबर के बीच में भारत में होने हैं। इसमें कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। भारतीय टीम 2011 के बाद से वर्ल्ड कप के खिताब में जीत हासिल नहीं कर सकी है। टीम इंडिया ने 2011 में धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था वनडे वर्ल्ड कप पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा कुछ खास

World Cup 2023 Cricket वन डे वर्ल्ड कप (World Cup 2023)

 वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) अगले साल भारत में होना है। कुल 10 टीमें इसमें भाग लेंगी। जिनमें 7 टीमों को वर्ल्ड कप सुपर लीग (2020–2023 ICC Cricket World Cup Super League)  में प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड कप का टिकट मिलेगा। टूर्नामेंट के मुकाबले अक्टूबर और नवंबर मध्य में भारत में होना है।

 मेजबान होने के नाते टीम इंडिया पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है। भारत सहित 7 टीमों ने वर्ल्ड कप में अपना स्थान पक्का कर लिया है। लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम अब तक डायरेक्ट क्वालिफाई नहीं कर सकी है।  इसके अलावा अंतिम-2 टीमों पर फैसला अगले साल होने वाले लीग में क्वालिफायर से होगा।

inline single

 लेकिन सभी की नजर भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) पर टिकी रहेगी, क्या इन्हें एक ही ग्रुप में रखा जायेगा या नहीं। पिछले साल 2 टी20 वर्ल्ड कप में दोनों को एक ही ग्रुप में रखा गया था।अगर वर्ल्ड कप सुपर लीग की बात करें, तो सभी टीमें को 24-24 मुकाबले खेलने हैं। अगर बात करें तो मौजूदा प्वाइंट टेबल के अनुसार, तो टीम इंडिया प्रदर्शन अच्छा नंबर-1 पर है।

जिसने अब तक 20 मुकाबले खेले हैं। जिसने 13 में मुकाबले में जीत हासिल की है, जबकि 6 मुकाबलों में हार मिली है । टीम के कुल 134 अंक मिले हैं। वहीं इंग्लैंड की वात की जाये तो उसे 18 मैच में कुल 125 अंक मिले हैं और जो दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के भी कुल 17 मैच में कुल 125 अंक मिले हैं, लेकिन वह अभी वर्तमान रनरेट के अनुसार तीसरे नंबर पर है।

inline single

पाकिस्तान ने भी किया क्वालिफाई

अगर वर्ल्ड कप की बात करें तो इंग्लैंड,भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया,पाकिस्तान,बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने क्वालिफाई कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया कुल 120 अंक के साथ चौथे स्थान , बांग्लादेश कुल 120 अंक के साथ 5वें स्थान , पाकिस्तान कुल 120 अंक के साथ छठे स्थान और अफगानिस्तान कुल 115 अंक के साथ 7वें स्थान पर है।

World Cup 2023 Cricket

वेस्टइंडीज ने 24 अपने सभी मुकाबले खेल लिये हैं और वह कुल 88 अंक के साथ 8वें स्थान पर है। लेकिन वह टीम अभी तक क्वालिफाई नहीं कर पायी है।

inline single

श्रीलंका 10वें और अफ्रीका 11वें पर

वर्ल्ड कप सुपर लीग में श्रीलंका की टीम अभी तक 10वें स्थान पर है। अफगानिस्तान के खिलाफ रविवार को उसका मैच वर्षा होने के कारण रद्द हो गया। इस कारण उसके डायरेक्ट क्वालिफाई करने की उम्मीद को गहरा झटका लगा है। उसे कुल 20 मैच में कुल 67 अंक मिले हैं। वहीं अगर साउथ अफ्रीका की बात की जाये जिसे कुल 16 मैच में कुल 59 अंक मिले हैं।

Predicted playing 11 IND vs NZ 2nd ODI Predict

मन की बात में PM नरेंद्र मोदी बोले: G20 की अध्यक्षता भारत के लिए बड़ा अवसर एवं बड़े गौरव की बात प्रत्येक देशवासी को है गर्व

 जिसमें 14 मैच में से अब तक सिर्फ 5 ही मैच में जीत जीत हासिल की है, जबकि 9 में हार मिली है । उसे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों से मुकाबला खेलना अभी बाकि है। ऐसे में उसके डायरेक्ट क्वालिफाई करने पर संदेह बना हुआ है।

inline single

सभी टीमों ने खेले थे 9 मुकाबले

वनडे वर्ल्ड कप का अंतिम सीरिज 2019 में इंग्लैंड में खेला गया था। तब टूर्नामेंट 10 टीमों ने भाग लिया था। जिसमें सभी टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ खेलने का अवसर मिला था। ऐसे में इस बार भी सुपर लीग राउंड में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने का अवसर मिल सकता है।

 टॉप-4 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिली थी। इसके पश्चात फाइनल खेला गया था। इंग्लैंड ने घर में खेले गये खिताबी मुकाबले में बाउंड्री काउंट नियम के अनुसार  न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा था । भारतीय टीम ने 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में जीत हासिल की थी। इसके बाद से भारतीय टीम वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी।

inline single

पिछले कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलिया में हुये टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो टीम इंडिया सेमीफाइनल पहुंच ने बाद और हारकर बाहर हो गई थी।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment