Rbi: बैंक मे अपने पैसो को रखना है सुरक्षित तो आप भी आज से ही करें यह काम, आरबीआई ने भी दे दी प्राथमिकता

Emka News
6 Min Read
11 NBFC Surrender Their Certificate, Rbi Cancel 4 NBFC Certificate, Rbi Cancel 2 Bank License

Rbi: बैंक मे अपने पैसो को रखना है सुरक्षित तो आप भी आज से ही करें यह काम, आरबीआई ने भी दे प्राथमिकता, हमेशा से लोगों का यह मानना रहा है कि अगर आपको अपने पैसों को सुरक्षित रखना है तो उसे अपने बैंक अकाउंट में रखना होगा। लोगों के हमेशा से यह मान सकता रही है कि बैंक में हमारा पैसा बोलता है तो सुरक्षित होता है इसमें हमारे पैसों की चोरी होने से लेकर किसी भी चीज खड़ा नहीं रहता है,

inline single

वहां पर हमारा पैसा पूर्णत सुरक्षित रहता है। लेकिन ऐसा नहीं है अगर आपको पता होगा कि आज के समय में इंटरनेट बैंकिंग के समय में डिजिटल फ़्रॉड और साइबर क्राइम के मामले अत्यधिक बढ़ते जा रहे हैं। आपने देखा होगा कि डिजिटल फ्रॉड अक्सर आपके साथ टेस्ट मैसेज के द्वारा होते हैं, जिसमे आपको अच्छा खासा लालच दिया जाता है जिससे आप बहकावे में आकर उसे पर क्लिक कर देते हैं या फिर किसी फ्रॉड वेबसाइट के अंदर चले जाते हैं।

तो अगर आप अपने पैसों को बैंक में सुरक्षित रखना चाहते थे मतलब कि आप अपने पैसों को बैंक में फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपको काफी फायदेमंद होने वाले क्योंकि इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे मैसेज के बारे में बताने वाले हैं जो आपको फ़्रॉड का शिकार बनाते है। आज ऐसे मैसेज के नाम बताने जा रहे है जिनको आप अपने मोबाइल फोन ने आते ही डिलीट कर देंगे।

Rbi : ऐसे मैसेज से रहे सतर्क

अगर आप अपने बैंकों को फ़्रॉड होने से बचाना चाहते हैं तो आपको इस प्रकार के मैसेज से हमेशा सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी जैसे की..

inline single

1.प्री अप्रूव लोन

आपने कई बार अपने मोबाइल फोन पर ऐसे मैसेज को आते हुए जरूर देखा होगा कि किसी बैंक के द्वारा आपको आकर्षक लोन देने का लालच दिया जाता है। ऐसे मैसेज में आपको इस प्रकार की बात कही जाती है कि आपको लोन बहुत ही कम ब्याज दर जैसे की 2% और 3% की ब्याज दर पर ही लोन देने की बात कही जाती है जिसके लिए आप अपने डॉक्यूमेंट और अन्य चीजों को उनके लिए भेज देते जिससे वह आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चुरा लेते हैं और आगे आपकी सेटिंग की प्रक्रिया को पूरा करके आपकी नेट बैंकिंग के माध्यम से फ्रॉड करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं।

2.डायरेक्ट कैश इन बैंक अकाउंट

आपके बैंक अकाउंट को खाली करने का सबसे अच्छा स्कैम्मेर्स का यही होता है कि वह आपके खाते में डायरेक्ट कैसे डालने की बात कहते हैं जिसमें वह आपसे किसी लिंक पर क्लिक करने या फिर ओटीपी मांगते हैं जिससे आप लालच में आकर उन्हें ओटीपी जाकर उनकी दी गई लिंक पर क्लिक करके उनको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भी दे देते हैं जिससे वह कुछ ही मिनट में आपके बैंक अकाउंट को खाली कर देते है।

inline single

3. बैंक ऑफर्स

स्कैम्मेर्स ने फ्रॉड करने का यह एक नया तरीका ढूंढ लिया है जिसमें वह आपको किसी भी एक बैंक के नाम के द्वारा आपको मैसेज करते हैं जिसमें आपको बैंक खाता खुलवाने की ऑफर देते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में अक्सर कई बार लोगों की झांसी में भी आ जाते हैं और लिंक पर क्लिक करके खाता खोलने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी को शेयर करने लगते हैं, किसी भी जिसके पास आपसे कई प्रकार की ओटीपी भी ले लेते हैं जिससे वह आपके बैंक अकाउंट को तुरंत खाली कर देते हैं। अगर आपको इस तरह से किसी भी प्रकार का मैसेज आता है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें इन पर ध्यान ना दे वरना आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

4.OTP के माध्यम से पैसे डालने की बात

ओटीपी के माध्यम से पैसे डालने की बात कह कर स्कैम्मेर्स के द्वारा आपको लालच दिया जाता है कि आप अपने मोबाइल नंबर कीयह ओटीपी हमें दे दीजिए जिससे आपके बैंक अकाउंट में हम इतने रुपए जमा कर सकें। अगर आपको इस प्रकार से किसी भी प्रकारकोई मैसेज या कॉल आता है तो उसेइग्नोर कर दे वरना आप ऐसे ही ओटीपी को शेयर करेंगे और तुरंत ही आपके बैंक अकाउंट से पैसे खाली हो जाएंगे।

inline single

अगर आपके पास ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज आते हैं तो आप इनको तुरंत अपने मोबाइल फोन से डिलीट कर दे ताकि कोई अन्य व्यक्ति या फिर छोटे बच्चे आपके मोबाइल फोन से इन लिंक या मैसेज का जवाब ना दे, तभी आपका पैसा बैंक में सुरक्षित रहे स्वयं आरबीआई के द्वारा भी इस प्रकार के निर्देश लोगों को दिए जाते हैं कि इन सभी जानकारी को या फिर अपनी किसी भी व्यक्ति का जानकारी या ओटीपी को किसी के साथ शेयर ना करें आरबीआई या किसी भी बैंक के द्वारा घर बैठे आपसे कोई भी ओटीपी नहीं मांगी जाती है।

इसे पढ़े – Rbi Upi Payment Limit: आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट बढ़ा कर की ₹5 लाख, जानिए क्या है नया नियम

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment