Land Rules MP : मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने के नए नियम बताये Cm मोहन यादव ने

Emka News
4 Min Read

Land Rules MP: मध्य प्रदेश में अब जमीन खरीदना होगा बिल्कुल आसान,डॉक्टर मोहन यादव ने जनता को दी खुशखबरी बना दिए इसको लेकर नए नियम, हाल ही में मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव की समाप्ति हुई जिसमें मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी भाजपा में सरकार बनने के बाद मध्य प्रदेश में 18 साल के बाद भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री में बदलाव किया गया है।

inline single

इस बार के हुए विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री उज्जैन के विधायकडॉ मोहन यादव को बनाया गया है जो कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री केमुख्यमंत्री है उन्होंने अपनी कैबिनेट की पहली बैठक हालही में कुछ दिन पहले की जिसमें मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कुछ हम फेसलों पर बातचीत की और कुछ नए नियमों को भी बनाया जिससे जनता को बहुत कुछ हद तक आसानी होगी।

डॉ मोहन यादव ने कैबिनेट में हुई पहली बैठक में जमीन खरीदी को लेकर नए नियम बनाए हैं मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है कि अब मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने के लिए सरकारी रजिस्ट्री करने की आवश्यकता होगी इसके बाद नामांतरण का काम अपने आप स्वयं प्रशासन के द्वारा कर दिया जाएगा क्योंकि अब मध्य प्रदेश में सुशासन का काम बहुत अच्छे तरीके से होना है ऐसी घोषणा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने की है। आईए जानते हैं इस लेख में की किस तरह से होगी अब मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने की पूरी प्रक्रिया इसमें क्या नए नियम को बनाया गया है जिससे जनता को जमीन खरीदने में बहुत ही आसानी होगी।

Land Rules MP: क्या है नया नियम

मध्यप्रदेश में जमीन खरीदने को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने नए नियम की घोषणा कर दिए नए नियम के अनुसार मध्य प्रदेश में जमीन मे जमीन खरीदना बिल्कुल ही आसान होगा। क्योंकि अब मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने के लिए ग्राहक को केवल जमीन की दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्री करने की विधि को बस पूरा करना होगा, रजिस्ट्री होने के बाद बाकी का पूरा काम प्रशासन केअधिकारियों के द्वारा पूरा किया जाएगा जिसमें नामांतरण की पूरी प्रक्रिया को सरकारी कर्मचारियों के द्वारा पूरा करना होगा इससे ग्राहक को यहां वहां भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

inline single

15 दिन मे स्वतः हो जायेगा नामांकन

मध्यप्रदेश में जमीन खरीदने को लेकर आना नियम के अनुसार केवल रजिस्ट्री करने की जरूरत ग्राहक को पड़ेगी रजिस्ट्री करने की 15 दिन के बाद अपने आप शिवपुरी कार्यवाही करने के बाद ग्राहक के नाम उसकी जमीन हो जाएगी। जमीन खरीदने वाले ग्राहक को नामांकन करने के लिए कहीं भी यहां वहां भड़काने की जरूरत नहीं पड़ेगी सीधे 15 दिनों के अंदर उनके नाम पूरे कागज हो जाएंगे।

ग्राहक को होंगे इससे अनेक फायदे

डॉ मोहन यादव के द्वारा जमीन खरीदने को लेकर बनाए गए नए नियम के अनुसार जमीन खरीदने वाले ग्राहकों को अनेक फायदे होने वाले हैं, जैसे की….

inline single
  • इससे जमीन खरीदने वाले ग्राहक को यहां वहां भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • नए नियम के अनुसार जमीन खरीदने व्यक्ति को नामांकन करवाने के लिए लगने वाले अतिरिक्तशुल्क से छुटकारा मिलेगा।
  • डॉ मोहन यादव के अनुसार इस नियम से मध्य प्रदेश में बड़ा रहे जमीन खरीदी को लेकर बढ़ रहे भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी।
  • ग्राहकों का काम अपने आप 15 दिनों के भीतर ही हो जाएगा।

इसे पढ़े – लोन लेने वालो को राहत की सांस,आरबीआई ने लोन लेने वालो के पक्ष मे लिया बड़ा फैसला

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment