किसी के कहने पर भूलकर भी नहीं करें इस मोबाइल एप्लीकेशन या एप्प को अपने मोबाइल फोन मे इनस्टॉल, नहीं तो पल भर मे हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

Emka News
6 Min Read

किसी के कहने पर भूलकर भी नहीं करें इस मोबाइल एप्लीकेशन या एप्प को अपने मोबाइल फोन मे इनस्टॉल, नहीं तो पल भर मे हो सकता है बैंक अकाउंट खाली 

inline single

अगर आप भी एक स्मार्ट फोन यूजर है और अपने मोबाइल फोन मे कई सारे एप्प्स को डाउनलोड कर लेते है वो भी बिना किसी जानकारी को पता निकाले तो अब ऐसा करने से हो जाइये सावधान।

देखिये दोस्तों ऑनलाइन ठगी आज के समय मे कितनी अधिक बढ़ गयी है एक तरफ से इंटरनेट के विकास से हमारी विकास की शक्ति दोगनी हो रही है तो वही कुछ प्रतिशत इससे नुकसान भी हो रहा है क्योंकि इसी इंटरनेट सेवा का प्रयोग कर के कुछ स्कैमर्स लोगों के साथ फ़्रॉड कर के उनके बैंक अकाउंट को खाली कर रहे है। इसी प्रकार की फ़्रॉड करने मे एक एप्प स्कैमर्स की बहुत मदद करता है, इस एप्प का नाम रस्टडेस्क(Rustdesk) एप्प। क्या आपको रस्टडेस्क (Rustdesk) एप्प के बारे मे जानते है की यह एप्प क्या है, इसका इस्तेमाल स्कैमर्स कैसे ऑनलाइन फ़्रॉड मे कर सकते है। अगर नहीं जानते तो आप हमारे इस लेख को नीचे तक पढ़िए हम आपको समझाते है इस एप्प से सम्बंधित एक–एक बात को, तो चलिए शुरू करते है।

रस्कडेस्क (Ruskdesk) एप्प क्या है

देखिये दोस्तों हम आपको बता दे की वैसे तो रुसडेस्क एप्लीकेशन एप्प प्ले स्टोर से प्रोटेक्टेड एक वेरिफाई एप्प है और इसका इस्तेमाल यूजर बड़ी तादाद मे किया करते है। क्योंकि रस्कडेस्क एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन एप्प है जिसका प्रयोग अक्सर लॉग अपनी मोबाइल से सम्बंधित समस्या को किसी अपने मित्र या सम्बन्धी को उसके मोबाइल पर दिखा सकते है वो भी अलग-अलग शहरों मे बैठ कर।

inline single

इस मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से आप किसी के भी मोबाइल पर होने वाली गतिविधियों को अपने मोबाइल या लैपटॉप मे देख सकते हो।

भूलकर भी नहीं करें इस मोबाइल एप्लीकेशन या एप्प को अपने मोबाइल फोन मे इनस्टॉल, नहीं तो पल भर मे हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

रस्कडेस्क कैसे काम करता है

रस्कडेस्क एप्प को उपयोग करना एक बेहद ही आसान तरीका है। रस्कडेस्क एप्प को इस्तेमाल करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है।

inline single
  • सबसे पहले रस्कडेस्क मोबाइल एप्लीकेशन लप दोनों मोबाइल फोन मे इनस्टॉल कीजिये।
  • इसके बाद आप आपको दोनों डिवाइस को आपस कनेक्ट करने के लिए एक कोड जनरेट करना होगा।
  • अपने कोड को उस मोबाइल फोन के रस्कडेस्क एप्लीकेशन मे डालना है जिसकी स्क्रीन रिकॉडिंग आपको देखनी है।
  • कोड डालने के बाद आपको कन्फर्म कर देना है जिसके बाद आपका मोबाइल सामने वाले के डिवाइस से कनेक्ट हो जायेगा।

रस्कडेस्क से कैसे होते है स्कैम्स 

अगर आप रस्कडेस्क एप्प का इस्तेमाल अपने किसी मित्र या संबंधी के साथ करते हैं जिस पर आपको पूरा विश्वास है। उसके साथ आप रस्कडेस्क एप्प का इस्तेमाल जरूर कर सकते है लेकिन इस्तेमाल करने के बाद उसे अनइंस्टाल भी कर दे।

लेकिन कभी भी अगर कोई अनजान आदमी या कोई कॉल आपके पास आये जो इस तरह की किसी भी एप्लीकेशन को आपको इइनस्टॉल करने के लिए कहे तो उसे बिल्कुल भी ना करें एयर साफ-साफ मना मना कर दे।

inline single

इस तरह से होता है बैंक अकाउंट खाली

हैकर्स जो होते है वाह बहुत ही चलाकी के साथ आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते है जिसकी जानकारी आपको नहीं लगती है। जब भी आपके साथ ऐसा स्कैम होता है तो अक्सर आपके पास एक फोन कॉल आयेगी जिसमे वह आपसे आपकी किसी भी प्रकार की बैंक डिटेल्स को नहीं पूछेगा और आपकी किसी भी बैंक समस्या जैसे फोन का ना चलना, गूगल पे कैसे एक्टिवेट करें या आपसे सीधे यह भी कह सकते है की आपने एक कैशबैक प्राइस जीता है।

जिसके लिए आपको अपनी कोई बैंक डिटेल्स हमें नहीं देनी है सिर्फ एक मोबाइल एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल मे ओपन करनी है। जिसके बाद वाह आपसे रस्कडेस्क एप्लीकेशन को इनस्टॉल करवा लेगा और कहेगा की कुछ एप्प परमिशन को अल्लोव कर देना है। इस तरह से आप यह सब मार भी लेते है क्योंकि आपको लगता है की मैंने किसी भी प्रकार की बैंक डिटेल्स नहीं दीं है।

inline single

लेकिन इस एप्लीकेशन के इनस्टॉल होने के बाद वह आपके मोबाइल फोन की हर चिज को देख पर रहा है इसी तरह से वह फ़ोन पे या गूगल पे को पिन भी पता निकाल लेते है और आपके खाते को कुछ ही समय मे खाली कर देंगे।

इस तरह से एक छोटी सी मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आपको अपने बैंक मनी से आसानी से हाथ धोना पड़ सकता है।

inline single

चंद्रयान-3 मिशन मून के इस लक्ष्य मे आज फिर अपनी कक्षा मे परिवर्तन करेंगा चंद्रयान-3, जानिए पूरी न्यूज़ को

मध्यप्रदेश फ्री सिविल कोचिंग योजना 2023: MP Free UPSC Coaching Yojna

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment