डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi

डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi

आज के समय मे चिकित्सा का क्षेत्र सबसे अधिक फैला हुए क्षेत्रों मे से एक है, अगर हम अपने आस पास के माहौल मे देखे तो हर घर मे किसी ना किसी को शारीरिक परेशानिया होती है रहती है जिसके लिए वह मेडिकल फील्ड का सहारा लेते है ताकि उनको इस परेशानियों से छुटकारा मिल सके और सभी शरीर की परेशानी ठीक हो जाये अब आप इस बात का अनुमान इसी बात से लगा सकते है

की जब दुनिया के लगभग हर एक परिवार को मेडिकल की जरुरत पड़ रही है तो इसके क्षेत्र मे करियर कितना बड़ा होगा, जायज सि बात है की मेडिकल की फिल्ड मे करियर जरूर बहुत सफल ही होगा ही होगा क्यूंकि उसका फैलाव ही इतना अधिक है।

तो आज के समय मे अनेक ऐसे स्टूडेंट है जो अपना करियर मेडिकल फील्ड के द्वारा ही बनाना चाहते है क्यूंकि इसमें बहुत सारी ओपपुर्चनिटी जो है। लेकिन अक्सर सभी स्टूडेंट्स को यह लगता है की सिर्फ डॉक्टर बनना ही मेडिकल फिल्ड का एकमात्र करियर ऑप्शन है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है जैसा की आप सोच रहे है आज के समय मे बहुत ऐसे कोर्स है जिनको करके आप मेडिकल की फिल्ड अपना एक अच्छा खासा करियर बना सकते है।

इसलिए आज के इस ब्लॉग मे हम आपके लिए लेकर आये है एक बहुत ही बेहतरीन मेडिकल फील्ड के कोर्स की जानकारी के बारे मे जिसका नाम है डीएमएलटी (DMLT) कोर्स आज हम आपको इस आर्टिकल मे बतायेंगे DMLT कोर्स से जुडी पूरी जानकारी को हिंदी मे, तो फिर DMLT कोर्स से जुडी पूरी जानकारी को जानने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक जरूर बने रहे ताकि आपको पूरी बात अच्छे से समझ मे आ जाये तो चलिए फिर शुरू करते है।

DMLT course details in Hindi | What is DMLT Course

डीएमएलटी मेडिकल क्षेत्र की एक प्रकार की प्रयोगशाला है जिसमे मानव शरीर की विभिन्न प्रकार की जांचो का काम किया जाता है जैसे की खून की जाँच, पेशाब की जाँच थूक की जाँच जैसी अनेको जांचे शामिल होती है इन जांचो को करवाने के बाद डॉक्टर रिपोर्ट के माध्यम से यह पता निकाल पाते है की शरीर मे क्या परेशानी है या फिर कौनसी बीमारी है

इस बात का पता निकाला जा सकता है जिसके बाद प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर ही पेसेंट को दवाई दी जाती है। सरल शब्दों मे अगर हम आपसे कहे की डीएमएलटी कोर्स एक 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है जिसमे विभिन्न मशीनो के माध्यम से शरीर की जाँच करवाने का काम सिखाया जाता है जिसे हम डीएमएलटी कोर्स के नाम से जानते है।

डीएमएलटी कोर्स को करने के बाद आपको एक प्रकार का लाइसेंस मिल जाता है जिसके द्वारा आप कही पर भी अपना प्राइवेट लैब भी खोल सकते है या फिर आपके पास सरकारी या प्राइवेट अस्पताल मे लैब तकनीशियन का काम करने के लिए भी अप्लाई कर सकते है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT कोर्स फुल फॉर्म

बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे है जिनका प्रश्न होता है की डीएमएलटी का फुल फॉर्म क्या है या फिर डीएमएलटी को हिंदी मे क्या कहते है,तो हम आपको बता दे की DMLT का फुल फॉर्म Diploma in Medical Laboratoray Technology होता है जिसको हम हिंदी मे चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी डिप्लोमा कहते है।

यह एक ऐसा कोर्स है जिसको करने के बाद आप बहुत काम समय मे अपना करियर बनाने मे चुन सकते है आज के समय डीएमएलटी कोर्स को बहुत अधिक मात्रा मे किया जा रहा है इसके लिए स्टूडेंट्स बहुत प्रोत्साहित हो रहे है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

dmlt course details in hindi
dmlt course details in hindi

डीएमएलटी कोर्स कैसे करें? How to do DMLT course?

डीएमएलटी course को करना भारत मे अब बहुत सरल हो गया है यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसके बाद आप डीएमएलटी कोर्स को कर सकते है। डीएमएलटी कोर्स को करने की पूरी जानकारी हम आपको नीचे बताते है।

  • डीएमएलटी कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12वी कक्षा मे विज्ञान विषय से न्यूनतम 50% अंको से पास होना अनिवार्य रहेगा।
  • इसके बाद आपको एक ऐसे कॉलेज का चयन करना होगा जहाँ पर डीएमएलटी कोर्स को बहुत अच्छे तरीके से करवाया जाता हो वहाँ पर आपको एडमिशन ले लेना है।
  • इसके बाद आपको डीएमएलटी कोर्स के 4 सेमेस्टर को पास करना होगा और सभी तकनिको को भी सीखना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको एक अच्छी प्लेसमेंट की तलाश करना है जहाँ पर आप वर्क कर सके। इस तरह डीएमएलटी कोर्स को किया जाता है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT कोर्स योग्यता

डीएमएलटी कोर्स करने के लिए आपको 12वी कक्षा मे विज्ञान विषय मे पास होना आवश्यक है इस बात का ध्यान रखे की आपके विज्ञान विषय मे बायोलॉजी, फिसिक्स और केमेस्ट्री जैसे सब्जेक्ट जरूर शामिल होने चाहिए क्योंकि in विषयो के बिना आपको डीएमएलटी कोर्स के लिए प्रवेश नहीं मिलेगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे की आपके पास कम-कम 50 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए ताकि आपको कोई भी कॉलेज आसानी से एडमिशन दे सके। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT कोर्स की फीस

देखिये वैसे तो डीएमएलटी कोर्स एक बहुत ही सस्ता कोर्स है इसे सामान्य शुल्क पर अधिकतर किया जाता है लेकिन हम आपको बता दे की डीएमएलटी कोर्स की कोई निश्चित फीस नहीं है यह कुछ हद तक आपके ऊपर ही निर्भर करता है की आप किस कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहते है डीएमएलटी कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज मे अलग होती है।

अगर आप एक हाई फैसिलिटी वाली प्राइवेट कॉलेज मे डीएमएलटी कोर्स मे अड्मिशन लेते है तो इसकी फीस आपको प्रति वर्ष 60 हजार से भी अधिक लग सकती है जबकि अगर आप एक सामान्य कॉलेज मे इसका कोर्स करते है तो लगभग 40 हजार रूपये प्रतिवर्ष आपको फीस लगेगी।

ऊपर जो फीस हमने आपको बताई है वह तो हो गयी एक प्राइवेट कॉलेज की फीस अब हम आपको यहाँ बताते है एक सरकारी कॉलेज मे लगने वाली कुल फीस तो हम आपको बता दे की ऐसा नहीं है की डीएमएलटी कोर्स को सिर्फ प्राइवेट कॉलेज मे ही किया जाता है इस कोर्स को आप एक सरकारी कॉलेज के द्वारा भी कर सकते है

सरकारी कॉलेज मे आप इस कोर्स को लगभग 20 हजार रूपये प्रति वर्ष के अनुसार तक कर सकते हो साथ मे आपको इस सरकार की तरफ से इसमें स्कालरशिप भी दी जायेगी। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

नोट: इस बात का ध्यान रखे की हमने यहाँ जो फीस की जानकारी आपको दी है यह कोई निश्चित फीस जानकारी नहीं है यह बताये गये फीस से थोड़ा बहुत कम या अधिक भी हो सकता है।

DMLT कोर्स के लिए कॉलेज

यूं तो अब वर्तमान मे डीएमएलटी कोर्स करने के लिए भारत के हर एक शहर मे अनेको कॉलेज ऐसी हो गयी है जहाँ से डीएमएलटी कोर्स को किया जा सकता है इसलिए आप चाहे तो किसी भी कॉलेज से डीएमएलटी को कर सकते है।

नीचे हम आपको भारत की कुछ बेस्ट डीएमएलटी कॉलेज मे एडमिशन लेकर इस कोर्स को कर सकते है।

  • ADTU गुवाहाटी – असम डाउन टाउन यूनिवर्सिटी , गुवाहाटी
  • AFMC पुणे – आर्म्ड फाॅर्सस मेडिकल कॉलेज , पुणे
  • AIHS बैंगलोर – आचार्य इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ साइंसस , बैंगलोर
  • AIIMS भूबनेश्वर – ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस भूबनेश्वर
  • AIIMS ऋषिकेश – ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस ऋषिकेश
  • APGSU शिमला – अलख प्रकाश गोयल शिमला यूनिवर्सिटी , शिमला
  • Amity यूनिवर्सिटी गुडगाँव – अमिटी यूनिवर्सिटी , गुरुग्राम
  • BCC बैंगलोर – बैंगलोर सिटी कॉलेज , बैंगलोर
  • CSJMU कानपुर – छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी , कानपुर
  • Galgotias यूनिवर्सिटी – गलगोटिस यूनिवर्सिटी , ग्रेट अहमदाबाद
  • Gujarat यूनिवर्सिटी – गुजरात यूनिवर्सिटी , अहमदाबाद
  • IPGMER कोलकाता – इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्ट ग्रेजुएट Medical एजुकेशन एंड रिसर्च , कोलकाता

नोट- इस बात का ध्यान रखे की हमारे द्वारा बताये गये सभी कॉलेज के नाम रिसर्च के आधार पर है आपको किसी भी कॉलेज मे एडमिशन लेने के लिए संपर्क करना होगा। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT कोर्स के बाद

स्टूडेंट्स का सबसे बड़ा प्रश्न यह होता है की आखिर हम डीएमएलटी कोर्स करने के बाद क्या करें जिससे एक अच्छा पैसा कमा सके या फिर एक बेहतरीन करियर को हम पर सके तो हम आपको बगा दे की डीएमएलटी कोर्स करने के बाद अगर अपने डीएमएलटी कोर्स को अच्छे तारिके समझ लिया है और डीएमएलटी कोर्स की सभी मशीनो को अपने चलाना सिख लिया है तो एक बात तो निश्चित है की आप बेरोजगार तो नहीं रहोगे आप कही ना कही पर इसके द्वारा पैसा जरूर कमा रहे होंगे। चलिये हम आपको बताते है की डीएमएलटी कोर्स करने के बाद करें क्या।

  • डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आपके पास काम करने के अनेक दरवाजे खुल जायेगे मतलब की अनेक विकल्प आपके पास होंगे जिसमे आप अपना एक बेहतरीन करियर बना सकेंगे।
  • डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आप चाहे तो कोई जॉब भी कर सकते है जैसे भारत मे बहुत सारे प्राइवेट अस्पताल है वहाँ पर काम कर सकते है।
  • डीएमएलटी कोर्स करने के बाद बहुत सारे जॉब ऑप्शन होते है जो हम आपको एक-एक करके बताते है।
  • डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आप लैब तकनीशियन का जॉब प्राइवेट या सरकारी अस्पताल मे कर सकते है।
  • खुदका पैथोलॉजी खोलना एक सबसे अच्छा विकल्प आपके लिए हो सकता है।
  • डीएमएलटी करने के बाद ब्लड डोनर सेंटर मे जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • इसके अलावा आप रिसर्च फैसिलिटी को भी डीएमएलटी करने के बाद ज्वाइन कर सकते हो।
  • क्राइम लबोरटोरीज के रूप मे भी आपकी काम करने का अवसर मिल सकता है।
  • या फिर आप किसी मेडिकल कंपनी मे डीएमएलटी की डिग्री के आधार पर काम कर सकते है।
  • डीएमएलटी करने के बाद इसी फील्ड की एक और बड़ी डिग्री बीएमएलटी को आंगे आप कर सकते है।
  • डीएमएलटी करने के बाद आप किसी प्राइवेट कॉलेज मे लैब प्रशिक्षक के रूप मे काम कर सकते है।

इस तरह के अनेक जॉब्स और स्वयं के वर्क करने का काम आपको डीएमएलटी करने के बाद मिल जाता है और इससे एक अच्छा खासा करियर आप पर सकते है। नीचे अब हम आपको बता देते है इसमें सैलेरी कितनी मिलती है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT के बाद जॉब्स मे सैलेरी कितनी होंगी

देखिये दोस्तों डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आपको सैलेरी कितनी मिलेगी यह आपके काम पर या जॉब पर निर्भर करती है। क्योंकि जॉब्स मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है पहली सरकारी नौकरी और दूस री प्राइवेट नौकरी दोनों क्षेत्रों मे आप जॉब का सकते है।

अब अगर हम बात करें की सरकारी क्षेत्र मे इसके कुलदीप वेतन की तो यह 25 हजार से अधिक हर महीने होती है। जबकि प्राइवेट एम्प्लोयी के तौर पर लगभग 10 हजार से ऊपर इसमें सैलरी दी जाती है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT करने के बाद खुदका बिज़नेस कैसे करें

दोस्तों अब हम आपको बता देते है की डीएमएलटी करने के बाद खुदका कोई बिज़नेस कैसे करें क्योंकि बहुत ऐसे स्टूडेंट्स होते है जो डीएमएलटी करने के बाद किसी दूसरी संस्था मे जॉब या कोई काम नहीं करना चाहते है और वह उसी एजुकेशन के द्वारा खुदका कुछ बिज़नेस करना चाहते है जिससे वह अच्छा पैसा उसके द्वारा कमा सके।

तो फिर हम आपको बता दे की डीएमएलटी करने के बाद आप खुदका पैथोलॉजी लैब खोलकर अपना खुदका एक बिज़नेस कर सकते है जिसको हालांकि हम बिज़नेस की परिबाना देखा पैथोलॉजी सेंटर कहते है तो डीएमएलटी करने के बाद आपको खुदका पैथोलॉजी खोलने ला लाइसेंस सरकार आपको देती है। लेकिन खुदका पैथोलॉजी लैब खोलने के लिए आपको और भी कुछ करना पड़ता है जिसको हम आपको डिटेल्स मे बताते है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

DMLT करके पैथोलॉजी कैसे स्टार्ट करें

  • खुदका पैथोलॉजी लैब खोलने के लिए आपके पास DMLT या BMLT की डिग्री जरूर होनी चाहिए।
  • पैथोलॉजी लैब खोलने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है यह रजिस्ट्रेशन तीन प्रकार से होता है पैरामेडिकल काउंसिल इन इंडिया, पैथोलॉजी को खोलने का रजिस्ट्रेशन और सेन्ट्रल पोल्लुशन कण्ट्रोल बोर्ड रजिस्ट्रेशन उन सभी रजिस्ट्रेशन को करवाना अनिवार्य होता है।
  • पैथोलॉजी का लाइसेंस बनवाये।
  • इसके बाद आपको पैथोलॉजी मे लगने वाले आवश्यक उपकरणों को खरीदना होगा।
  • अगर हो सके तो एक डॉक्टर को भी आप अपने लैब मे रख सकते है।
  • इस तरह से अब आप अपना पैथोलॉजी लैब खोल कर के अपना खुदका बिज़नेस भी कर सकते है।

DMLT करने के फायदे

अगर आप डीएमएलटी कोर्स को करते है इसके आपको बहुत सारे फायदे होते है जिससे आपको अच्छा लाभ होगा डीएमएलटी करने के मुख्य फायदे इस प्रकार है।

  • डीएमएलटी करने से आपको कम समय मे एक अच्छा करियर ऑप्शन मिल जाता है क्योंकि आज के समय के अधिकतर कोर्स ऐसे है जो 4 और 3 साल के होते है जबकि डीएमएलटी सिर्फ 2 साल का कोर्स है।
  • डीएमएलटी अन्य बड़े कोर्स से कम फीस मे हो जाती है।
  • वर्तमान मे अभी इसमें कम्पटीशन भी उतना अधिक नहीं है।
  • DMLT की डिग्री के आधार पर जॉब ढूढ़ना अन्य डिग्री की अपेक्षा आसान है।
  • इसमें जॉब करने के लिए बहुत सारे जॉब ऑप्शन भी होते है।

इस तरह से आप डीएमएलटी करके बहुत सारे लाभ आसानी से उठा सकते है और एक बेहतरीन करियर भी पर सकते है। डीएमएलटी कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी मे। DMLT course details in Hindi मे जानने के लिए के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

सारांश

तो दोस्तों! आज के इस लेख मे हमने जाना DMLT course details in Hindi की पूरी जानकारी को विस्तार से हमने इस लेख मे जाना की DMLT क्या है, कैसे करें DMLT करने के लिए बेस्ट कॉलेज और DMLT करने के बाद क्या करें यें सब जानकारी को हमने जाना।

हमें उम्मीद है की DMLT कोर्स से जुड़े सारे डाउट आपके इस लेख को पढ़ने के बाद खत्म हो गये होंगे। अगर आपको हमारी आज जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Disability Certificate UP | उत्तर प्रदेश विकलांगता प्रमाण पत्र आवेदन डाउनलोड कैसे करें

Disability Certificate UP | उत्तर प्रदेश विकलांगता प्रमाण पत्र आवेदन डाउनलोड कैसे करें

faq

  • डीएमएलटी(DMLT) का फुल फॉर्म क्या है?

    डीएमएलटी का फुल फॉर्म डिप्लोमा ऑफ़ मेडिकल लेबरेटरी एंड तकनीशियन होता है।

  • डीएमएलटी की फीस कितनी है?

    डीएमएलटी की फीस सरकारी कॉलेज मे एक वर्ष की लगभग 20-30 हजार रूपये, जबकि प्राइवेट कॉलेज की फीस एक वर्ष की 40-60 हजार रूपये तक हो सकती है।

  • क्या विज्ञान के अलावा किसी और विषय से डीएमएलटी की जा सकती है।

    जी नहीं! विज्ञान के अलावा आप किसी और अन्य विषय जैसे मैच, आर्ट या कॉमर्स से डीएमएलटी नहीं कर सकते है।

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *