आईटीआई करने के बाद कौन-कौन सी जॉब मिल सकती है

Emka News
8 Min Read

आईटीआई करने के बाद कौन-कौन सी जॉब मिल सकती है, iti se kaun si job mil sakti hai, Ito jobs, iti ke baad jobs

inline single

जब भी कोई छात्र किसी भी क्षेत्र मे अध्यन करता है तो उसके बाद वह अपने आंगे के करियर के बारे मे हमेशा चिंतित रहते है। क्योंकि प्रत्येक विद्यार्थी का पढ़ाई करने के बाद मुख्य उदेश्य किसी भी प्रकार की जॉब को पाना होता है और उसके लिए वह बहुत सारे कोर्स भी करते है लेकिन जब बात आती है,

डिप्लोमा कोर्स से जॉब मिलने की तो ऐसे आईटीआई करने वाले छात्रों का नाम सबसे ऊपर आता है, अक्सर आईटीआई करने वाले सभी छात्रों का यह प्रश्न होता है की अगर हम आईटीआई का डिप्लोमा कोर्स करते है तो हमें उसके बाद कौनसी नौकरी मिल सकती है या फिर किस आईटीआई करने के बाद हमें सरकारी नौकरी मिलेगी या नहीं मिलेगी।

तो दोस्तों अगर आप इसी प्रश्न का उत्तर खोजने के लिए निकले है की आईटीआई करने के बाद कौनसी जॉब मिलेगी तो इसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको इस बात की पूरी जानकारी मिल जाये की आईटीआई करने के बाद कौनसी जॉब मिल सकती है, तो  चलिए शुरु करते है।

inline single

आईटीआई करने मे जॉब

तो दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दे की आईटीआई करने पर आपको बहुत सारे करियर ऑप्शन देखने को मिल सकते है क्योंकि आईटीआई एक ऐसा प्रशिक्षण संस्थान है जिसमे आपको स्किल्स सिखाने के लिए अलग-अलग ट्रेड्स की पढ़ाई करवाई जाती है,

इसलिए आईटीआई करने के बाद आपको कौनसी जॉब मिल सकती है यह कुछ हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है की अपने किस ट्रेड से आईटीआई की है, क्योंकि आईटीआई मे अलग-अलग ट्रेड वालो के लिए अलग प्रकार की नौकरी के विकल्प रहते है। लेकिन कुछ छात्रों के यह प्रश्न भी रहते है की क्या आईटीआई करने पर सिर्फ प्राइवेट सेक्टर मे ही नौकरी मिलती है या फिर सरकारी विभाग मे भी नौकरी के अवसर आईटीआई करने पर हमें मिल सकते है।

inline single
आईटीआई करने के बाद कौन कौन सी जॉब मिल सकती हैं
आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती हैं

तो इसी बात का पूरा जवाब हम आपको लेख मे देने जा रहे है नीचे हम एक एक कर के आपको कुछ प्राइवेट कंपनी मे जॉब और सरकारी नौकरी के लिए कुछ जॉब ऑप्शन बताने जा रहे है, जिसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

आईटीआई का भविष्य क्या है

inline single

सरकारी क्षेत्र मे आईटीआई से सम्बंधित जॉब

आईटीआई करने पर आपको इन क्षेत्र मे सरकारी नौकरी मिलने के कुछ विकल्प मिल सकते है।

No.Iti Job
1भारतीय रेल
2भारतीय मेट्रो
3विद्युत विभाग
4भारतीय सेना
5DRDO
आईटीआई करने के बाद कौन-कौन सी जॉब मिल सकती है

1.भारतीय रेलवे

inline single

आईटीआई करने पर सबसे अधीक नौकरी रेलवे विभाग मे ही निकलती है पुरे एशिया मे भारत मे सबसे अधीक रेलवे की नौकरीया निकलती है भारतीय रेलवे मे आईटीआई पास के आधार पर मुख्य रूप से दो प्रकार की नौकरी आती है पहली तकनीशियन और दूसरी है असिस्टेंट पायलेट की इन दोनों फील्ड मे आईटीआई मे पास रहने वाले छात्रों को सरकारी नौकरी इंडियन रेलवे के द्वारा दी जाती है। भारतीय रेलवे मे आईटीआई के आधार पर नौकरी लगने पर 25 हजार रूपये तक प्रति माह दिया जाता है।

2.इंडियंन मेट्रो

inline single

हम लगातर कुछ वर्षो से देख रहे है की भारत मे मेट्रो का क्षेत्र कितना अधिक बढ़ता जा रहा है जितने भी बड़े-बड़े शहर है वहाँ पर मेट्रो की सुविधाएं चालू हो गयी है मेट्रो मे मेंटेनर और मेट्रो ड्राइवर के लिए नौकरी आईटीआई के आधार पर निकलती है, मेट्रो मे आईटीआई की फिटर, मैकेनिकल और इलेक्ट्रीशियन से सम्बंधित ट्रेड के लिए सबसे अधिक जॉब मिलती है।

3. विधुत विभाग

inline single

विधुत विभाग मे भी आईटीआई करने वाले वाले छात्रों के लिए बहुत सारे जॉब ऑप्शन मिलते है, विधुत बोर्ड मे सबसे अधिक जॉब्स इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से सम्बंध रखने वाली होती है। विधुत विभाग मे आईटीआई के आधार पर वायरमैन और असिस्टेंट टेक्निशियन के लिए नौकरी मिलती है इसके वेतन की शुरुआत लगभग 15 हजार रूपये प्रति माह के हिसाब से होती है।

4. भारतीय सेना

inline single

आईटीआई करने पर आपको भारतीय सेना मे भी सरकारी नौकरी के बेहतरीन विकल्प मिलते है, भारतीय सेना के तीनो विभागों मे आईटीआई धारक के लिए नौकरी निकलती है, आईटीआई धारक के लिए भारतीय सेना मे ट्रेडमेंन, क्लर्क,स्टोरकिपर और तकनीशियन के लिए वैकेंसी निकलती है।

5.DRDO

inline single

रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन मे भी आईटीआई करने वाले छात्रों के लिए सरकारी नौकरी पानेका अवसर रहता है, DRDO मे इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक हुए वेल्डर जैसी ट्रेड के छात्रों के लियें अक्सर नौकरी निकलती रहती है।

लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दे की यह सभी नौकरी जो आईटीआई पर आधारित है इनमे से किसी क्षेत्र मे सीधे भर्ती भी हो सकती है और कुछ विभागों मे इसके आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ सकता है।

inline single

आईटीआई वेल्डर क्या है

प्राइवेट सेक्टर मे नौकरी के अवसर

अगर आप आईटीआई करना चाहते है और यह सोच रहे है की अगर हमें आईटीआई के आधार पर सरकारी नौकरी नहीं लगती है तो क्या होगा तो हम आपको बता दे की इसका स्कोप यही तक सिमित नहीं है,

inline single

बल्कि आईटीआई के आधार पर प्राइवेट कंपनीयों मे भी नौकरी पाने के ढेरो अवसर है, कुछ बड़ी बड़ी कंपनी के नाम हम आपको नीचे बता देते है जहाँ आप नौकरी के लिए एप्लाई कर सकते है।

iti जॉब्स
आईटीआई

भारतीय की टॉप 10 प्राइवेट कंपनीयां जहाँ आईटीआई धारको को है नौकरी के कई विकल्प

  1. NTPC – National Tharmal Power Corporation
  2. ONGC – Oil Natural Gas Corporation
  3. SAIL – Steel Authority of India Limited
  4. BHEL – Bharat Heavy Electrical Limited
  5. IOCL – Indian Oil Corporation Limited
  6. CIL – Col India Limited
  7. GAIL – Gas Authority Of India Limited
  8. BPCL – Bharat Petroleum Corporation Limited
  9. Power Grid
  10. Reliance India

अगर आप इन भारतीय कंपनी के साथ जुड़ जाते है या फिर यहाँ पर जॉब करने लागते है तो आपको इसके बहुत सारे फायदे होने वाले है क्योंकि इनमे काम करने पर सबसे पहले आपको रहने और खाने की सुविधा बिलकुल फ्री दी जायेगी इसके अलावा अनेक लाइफ इन्सुरेंस और आपको FD भी इन कंपनी मे मिलती है।

inline single

निष्कर्ष

आज के इस ब्लॉग मे हमने जाना है आईटीआई करने पर कौन-कौन सी नौकरी मिल सकती है और किस क्षेत्र मे इसके अधिक अवसर है अंत मे हमने कुछ कंपनी के नामो के बारे मे भी जाना जहाँ आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हू आपको हमारा यह आर्टिकल काफ़ी पसंद आया होगा, इसे अपने पढ़ने वाले दोस्तों के शेयर जरूर करें ताकि यह इस महत्वपूर्ण जानकारी का पता उन्हें भी चल सके।

inline single

More Iti Post

FAQs

  • क्या आईटीआई करने पर सिर्फ प्राइवेट कंपनी मे ही जॉब मिलती है?

    जी नहीं आईटीआई करने पर सिर्फ प्राइवेट जॉब ही नहज बल्कि सरकारी विभाग मे भी नौकरी पर सकते है।

  • आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

    Industrial Training Institute  आईटीआई का पूरा नाम है और इसे हिंदी मे ओधोगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते है।

  • आईटीआई करने के बाद कौनसी पढ़ाई करें?

    आईटीआई करने के बाद आप किसी भी कॉलेज से ग्रेजुएशन कर सकते है और अगर आप इसी फील्ड और बड़ी डिग्री हासिल करना चाहते है तो CTI (Central Training Institue) का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
1 Comment